पीएम मोदी मंगलवार को जम्मू में, 32,000 करोड़ की परियोजनाएं राष्ट्र को करेंगे समर्पित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 19, 2024 09:57 PM2024-02-19T21:57:58+5:302024-02-19T22:11:24+5:30

अपनी जम्मू यात्रा की पूर्व संध्या पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दिन भर की यात्रा के दौरान वह जिन परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, वे क्षेत्र के 'सर्वांगीण विकास' के लिए एक 'बड़ा बढ़ावा' हैं।

PM Modi in Jammu on Tuesday, to dedicate projects worth 32,000 crore to nation | पीएम मोदी मंगलवार को जम्मू में, 32,000 करोड़ की परियोजनाएं राष्ट्र को करेंगे समर्पित

पीएम मोदी मंगलवार को जम्मू में, 32,000 करोड़ की परियोजनाएं राष्ट्र को करेंगे समर्पित

Highlightsप्रधानमंत्री ने बताया, मैं प्रमुख विकास कार्यों का उद्घाटन करने के लिए कल जम्मू में रहने के लिए उत्सुक हूंजम्मू-कश्मीर को आईआईटी और आईआईएम सहित विभिन्न संस्थानों को स्थायी परिसर मिलेंगेपीएम मोदी केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) की 1500 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जम्मू में, 32,000 करोड़ की परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अपनी जम्मू यात्रा की पूर्व संध्या पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दिन भर की यात्रा के दौरान वह जिन परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, वे क्षेत्र के 'सर्वांगीण विकास' के लिए एक 'बड़ा बढ़ावा' हैं।

उन्होंने अपनी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पोस्ट में लिखा, "मैं प्रमुख विकास कार्यों का उद्घाटन करने के लिए कल जम्मू में रहने के लिए उत्सुक हूं, जो 'ईज ऑफ लिविंग' को बढ़ावा देगा। यह शिक्षा क्षेत्र के लिए भी एक ऐतिहासिक दिन होगा क्योंकि आईआईटी और आईआईएम सहित विभिन्न संस्थानों को स्थायी परिसर मिलेंगे।" 

जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ₹32,000 करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) की 1500 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। इसके अतिरिक्त, वह 'विकसित भारत विकसित जम्मू' कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।

परियोजनाएँ क्या हैं?

यह कार्यक्रम शहर के मौलाना आजाद स्टेडियम में सुबह करीब 11:30 बजे शुरू होगा। परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे आदि जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं।

इनमें विभिन्न आईआईटी, आईआईएम और भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) परिसर शामिल हैं; केन्द्रीय विद्यालयों (केवी) और नवोदय विद्यालयों (एनवी) के लिए नई इमारतें; एम्स जम्मू; जम्मू हवाई अड्डे पर एक नया टर्मिनल भवन; रेल और सड़क परियोजनाएँ; एक सीयूएफ (सामान्य उपयोगकर्ता सुविधा) पेट्रोलियम डिपो; और अधिक।

मंगलवार की यात्रा उनके दूसरे कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर की दूसरी यात्रा होगी; दूसरा अप्रैल 2022 में आया। नवीनतम यात्रा भी अप्रैल-मई के लोकसभा चुनावों से ठीक पहले हुई है, जब वह प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल की तलाश करेंगे।

पीएम मोदी का दूसरा कार्यकाल मई 2019 में शुरू हुआ। इसका एक प्रमुख आकर्षण अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करना था, एक कानून जो जम्मू और कश्मीर को 'विशेष दर्जा' प्रदान करता था। उस समय एक पूर्ण राज्य, जम्मू-कश्मीर को भी दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था: जम्मू और कश्मीर, और लद्दाख।

Web Title: PM Modi in Jammu on Tuesday, to dedicate projects worth 32,000 crore to nation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे