यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी- इस बार बजट में 35 हजार करोड़ रुपए सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन के लिए रखे हैं

By मनाली रस्तोगी | Published: February 10, 2023 12:17 PM2023-02-10T12:17:50+5:302023-02-10T12:35:26+5:30

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता से है। उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की पहल के परिणाम नजर आ रहे हैं।

PM Modi at UP Global Investors' Summit says today Uttar Pradesh is known for good governance | यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी- इस बार बजट में 35 हजार करोड़ रुपए सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन के लिए रखे हैं

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी- इस बार बजट में 35 हजार करोड़ रुपए सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन के लिए रखे हैं

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया।उन्होंने कहा कि मैं इस समिट में सभी निवेशकों का स्वागत करता हूं।उन्होंने आगे कहा कि आज उत्तर प्रदेश सुशासन, शांति, कानून व्यवस्था और स्थिरता के लिए जाना जाता है।

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया। उन्होंने 'ग्लोबल ट्रेड शो' और 'इन्वेस्ट यूपी 2.0' की भी शुरुआत की। इसी क्रम में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी ने कहा, "मैं इस समिट में सभी निवेशकों का स्वागत करता हूं। आज उत्तर प्रदेश सुशासन, शांति, कानून व्यवस्था और स्थिरता के लिए जाना जाता है।"

पीएम ने कहा, "ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए यूपी ने इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ अपनी 'सोच एंड एप्रोच' में भी बदलाव किया है। यह न्यू इंडिया के विकास को चला रहा है। बिजली से लेकर कनेक्टिविटी तक हर क्षेत्र में सुधार हुआ है। राज्य का सर्वांगीण विकास हो रहा है। भारत में निवेशकों के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, हरित विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचा बेहतरीन अवसर हैं। आज भारत मजबूरी में नहीं, दृढ़ विश्वास के कारण सुधार कर रहा है।"

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी ने आगे कहा, "ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर भारत चल पड़ा है उसमें मैं आपको विशेष तौर पर आमंत्रित करता हूं। इस बार बजट में हमने 35,000 करोड़ रुपए सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन (नियोजित-ऊर्जा-संक्रमण) के लिए रखे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर पर रिकॉर्ड खर्च आज सरकार कर रही है और हर वर्ष इसको हम बढ़ा रहे हैं। इसलिए आपके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के नए मौके बन रहे हैं।"

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के तौर पर जाना जाएगा जहां 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से यूपी सीधे समुद्र के रास्ते से गुजरात से जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में डेयरी, मत्स्य पालन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों और प्राकृतिक खेती में कई नई पहलें हैं। 

अपनी बात को जारी रखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज, भारत फसल विविधीकरण और हमारे किसानों की लागत को कम करने पर केंद्रित है। इसलिए हम प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं। अब हम भारत के बाजरा को 'श्री अन्न' कहते हैं। हमारा प्रयास है कि भारत की 'श्री अन्न' वैश्विक पोषण सुरक्षा को संबोधित करे।

सरकारी बयान के मुताबिक, यह शिखर सम्मेलन 12 फरवरी 2023 तक चलेगा। यह राज्य सरकार का प्रमुख निवेशक शिखर सम्मेलन है। यह सम्मेलन सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी बनाने पर विचार के वास्ते नीति निर्माताओं, उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों, थिंक-टैंक और दुनिया भर के नेताओं को एक मंच प्रदान करेगा। 

'इन्वेस्ट यूपी 2.0' उत्तर प्रदेश में एक व्यापक और सेवा उन्मुख निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र मुहैया कराएगा।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: PM Modi at UP Global Investors' Summit says today Uttar Pradesh is known for good governance

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे