जी20 बैठक में बोले पीएम मोदी- भारत का AI भाषा अनुवाद मंच 'भाषिणी' डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देगा

By मनाली रस्तोगी | Published: August 19, 2023 11:16 AM2023-08-19T11:16:27+5:302023-08-19T11:28:30+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत समाज के सभी वर्गों के डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने के लिए एआई-संचालित भाषा अनुवाद मंच विकसित कर रहा है।

PM Modi At G20 Meet India's AI Language Translation Platform 'Bhashini' Will Boost Digital Inclusion | जी20 बैठक में बोले पीएम मोदी- भारत का AI भाषा अनुवाद मंच 'भाषिणी' डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देगा

फाइल फोटो

Highlightsपीएम मोदी ने कहा कि मंच 'भाषिणी' भारत की सभी विविध भाषाओं में डिजिटल समावेशन का समर्थन करेगा।प्रधानमंत्री मोदी ने इस बारे में बात की कि भारत ने वित्तीय समावेशन में प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया है।उन्होंने इस बारे में बात की कि कैसे भारत अपने ज्ञान और निष्कर्षों को साझा करके दुनिया की मदद करने के लिए तैयार है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत समाज के सभी वर्गों के डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने के लिए एआई-संचालित भाषा अनुवाद मंच विकसित कर रहा है। जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मंच 'भाषिणी' भारत की सभी विविध भाषाओं में डिजिटल समावेशन का समर्थन करेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि डिजिटल समावेशन के मामले में भारत की प्रगति इसलिए संभव हो पाई है क्योंकि दुनिया में सबसे सस्ती डेटा खपत दरें भारत में पेश की जाती हैं। उन्होंने कहा, "आज, भारत में 850 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता दुनिया में सबसे सस्ती डेटा लागत का आनंद ले रहे हैं।" प्रधानमंत्री मोदी ने इस बारे में बात की कि भारत ने वित्तीय समावेशन में प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया है।

उन्होंने कहा, "हमारा अद्वितीय डिजिटल पहचान प्लेटफ़ॉर्म आधार हमारे 1.3 बिलियन से अधिक लोगों को कवर करता है। हमने भारत में वित्तीय समावेशन में क्रांति लाने के लिए रत्न त्रिमूर्ति जन-धन बैंक खातों, आधार और मोबाइल की शक्ति का उपयोग किया है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम मानवता के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी-आधारित समाधानों के लिए एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर सकते हैं। इसे हमसे केवल चार सी की आवश्यकता है: दृढ़ विश्वास, प्रतिबद्धता, समन्वय और सहयोग।" इसके बाद उन्होंने इस बारे में बात की कि कैसे भारत अपने ज्ञान और निष्कर्षों को साझा करके दुनिया की मदद करने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत, दर्जनों भाषाओं वाला एक अविश्वसनीय विविधता वाला देश है। दुनिया के हर धर्म और असंख्य सांस्कृतिक प्रथाओं का घर। प्राचीन परंपराओं से लेकर नवीनतम तकनीक तक, भारत में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। हमारा डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा वैश्विक चुनौतियों के लिए मापनीय, सुरक्षित और समावेशी समाधान प्रदान करता है।"

उन्होंने ये भी कहा, "ऐसी विविधता के साथ, भारत समाधान के लिए एक आदर्श परीक्षण प्रयोगशाला है। जो समाधान यहां सफल होता है उसे दुनिया में कहीं भी आसानी से लागू किया जा सकता है। हम अपना अनुभव दुनिया के साथ साझा करने के लिए तैयार हैं।"

Web Title: PM Modi At G20 Meet India's AI Language Translation Platform 'Bhashini' Will Boost Digital Inclusion

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे