सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी- जी20 की अध्यक्षता किसी पार्टी या व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि भारत के लिए एक सम्मान की बात

By मनाली रस्तोगी | Published: December 6, 2022 10:38 AM2022-12-06T10:38:31+5:302022-12-06T10:40:47+5:30

बैठक में पीएम मोदी ने जी20 में भारत की अध्यक्षता के महत्व को रेखांकित किया और सरकार के दृष्टिकोण के बारे में विभिन्न दलों के नेताओं को जानकारी दी। उन्होंने यह कहते हुए सभी से सहयोग मांगा कि यह केवल एक व्यक्ति या एक पार्टी का नहीं बल्कि पूरे भारत का सम्मान है।

PM Modi at all-party meet says G20 Presidency an honour for India, not a party or person | सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी- जी20 की अध्यक्षता किसी पार्टी या व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि भारत के लिए एक सम्मान की बात

सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी- जी20 की अध्यक्षता किसी पार्टी या व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि भारत के लिए एक सम्मान की बात

Highlightsबैठक में पीएम मोदी ने भारत को जी20 की अध्यक्षता मिलना पूरे देश के लिए गर्व की बात करार दिया।उन्होंने यह कहते हुए सभी से सहयोग मांगा कि यह केवल एक व्यक्ति या एक पार्टी का नहीं बल्कि पूरे भारत का सम्मान है।बैठक में उपस्थित नेताओं में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल थे।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल शिखर सम्मेलन के लिए सुझाव मांगने के लिए राष्ट्रपति भवन में भारत जी20 की अध्यक्षता पर एक सर्वदलीय बैठक की। बैठक में पीएम मोदी ने भारत को जी20 की अध्यक्षता मिलना पूरे देश के लिए गर्व की बात करार दिया। उन्होंने यह कहते हुए सभी से सहयोग मांगा कि यह केवल एक व्यक्ति या एक पार्टी का नहीं बल्कि पूरे भारत का सम्मान है।

विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीमवर्क के महत्व पर जोर दिया और विभिन्न जी20 आयोजनों के आयोजन में सभी नेताओं से सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि जी20 प्रेसीडेंसी पारंपरिक बड़े महानगरों से परे भारत के कुछ हिस्सों को प्रदर्शित करने में मदद करेगी, इस प्रकार हमारे देश के प्रत्येक हिस्से की विशिष्टता को सामने लाएगी।"

एएनआई के सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने कहा, "यह एक सम्मान है जो भारत में आया है न कि किसी पार्टी या व्यक्ति के लिए। यह हर भारतीय का गौरव है। भारत का गौरव होगा और इसलिए हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए।" बैठक में पीएम मोदी ने जी20 में भारत की अध्यक्षता के महत्व को रेखांकित किया और सरकार के दृष्टिकोण के बारे में विभिन्न दलों के नेताओं को जानकारी दी।

बैठक में उपस्थित नेताओं में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल थे। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी बैठक में शामिल हुए।

बैठक की झलकियां साझा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "भारत की जी20 अध्यक्षता पर सर्वदलीय बैठक एक उत्पादक बैठक थी। मैं उन सभी नेताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने बैठक में भाग लिया और अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। यह अध्यक्षता पूरे देश की है और यह हमें अपनी संस्कृति को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है।"

भारत ने 1 दिसंबर को औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की। जी20 या 20 का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। पिछले महीने इंडोनेशिया ने आने वाले वर्ष के लिए बाली शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की उपस्थिति में भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी।

Web Title: PM Modi at all-party meet says G20 Presidency an honour for India, not a party or person

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे