पेगासस जासूसी मामला: अनिल अंबानी और आलोक वर्मा का फोन भी था निशाने पर! नए नामों की लिस्ट आई सामने

By विनीत कुमार | Published: July 23, 2021 07:43 AM2021-07-23T07:43:46+5:302021-07-23T07:58:47+5:30

पेगासस स्पाईवेयर मामले में कुछ नए नाम सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार इसमें अनिल अंबानी से लेकर सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर आलोक वर्मा का नाम शामिल है जिनके इस्तेमाल किए गए फोन नंबर इस लिस्ट में हैं।

Pegasus spyware new snooping list Anil Ambani and Alok Verma names in potential targets | पेगासस जासूसी मामला: अनिल अंबानी और आलोक वर्मा का फोन भी था निशाने पर! नए नामों की लिस्ट आई सामने

पेगासस स्पाईवेयर मामले में नए नंबरों का खुलासा (फाइल फोटो)

Highlightsपेगासस स्पाईवेयर मामले में नए नामों का खुलासा, सीबीआई से जुड़े रहे तीन अधिकारियों के नंबर शामिलसीबीआई के पूर्व डायरेक्टर आलोक वर्मा के साथ-साथ, उनकी पत्नी, बेटी और दामाद के नंबर भी शामिल किए गए थेअनिल अंबानी का इस्तेमाल किया गया नंबर भी शामिल, साथ ही अंबानी के एक कर्मचारी का नंबर भी इस लिस्ट में है

पेगासस स्पाईवेयर के तहत जासूसी के मामले में कुछ नए नामों का खुलासा हुआ है। वेबसाइट 'द वायर' की ओर से गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्योगपति अनिल अंबानी और सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर अलोक वर्मा सहित दो और सीनियर अधिकारियों के द्वारा इस्तेमाल किए गए फोन नंबर भी पेगासस स्पाईवेयर के जरिए सर्विलांस पर रखे गए होंगे।

आलोक वर्मा के अलावा सीबीआई में जिन दो सीनियर अधिकारियों के नाम इस लिस्ट में हैं, उसमें पूर्व स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना और पूर्व एडिशनल डायरेक्टर एके शर्मा शामिल हैं। 'द वायर' दुनिया भर की उन 16 मीडिया संस्थानों में शामिल है जिन्होंने फ्रांस के फॉरबिडन स्टोरिज और मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल के साथ एक वैश्विक इन्वेस्टिगेटिव प्रोजेक्ट के तहत फोन नंबरों का ये डेटाबेस जारी किया है।

अनिल अंबानी के कर्मचारी का भी नंबर शामिल

इस लिस्ट में अनिल अंबानी के एक कर्मचारी टोनी जेसुडान और फ्रांस की कंपनी दसॉ एविएशन के भारत में प्रतिनिधि वेंकट राव पोसिना के नाम भी शामिल हैं। द वायर की रिपोर्ट में कहा गया है कि आलोक वर्मा के परिवार के सदस्य भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार अनिल अंबानी और उनके कर्मचारी के फोन नंबर इस लिस्ट में 2018 में शामिल हुए। ये लगभग उस समय की बात है जब राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के भारत सरकार के दसॉ के साथ डील को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

वहीं, आलोक वर्मा का फोन नंबर लिस्ट में अक्टूबर-2018 में शामिल किया गया। ये उस समय की बात है जब सीबीआई में तब डायरेक्टर रहे वर्मा ने अपने डिप्टी राकेश अस्थाना के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। दोनों के बीच मनमुटाव की खबरों के बीच इन अधिकारियों को उनकी ड्यूटी से उसी साल 23 अक्टूबर को हटा दिया गया था।इसी समय अस्थाना और एके शर्मा के नंबर भी इस लिस्ट में शामिल किए गए।  

आलोक वर्मा की पत्नी, बेटी और दामाद के भी नंबर

वायर की रिपोर्ट के मुताबिर आलोक वर्मा के साथ-साथ उनकी पत्नी, बेटी और दामाद के नंबर भी इस लिस्ट में शामिल किए गए। कुल मिलाकर आलोक वर्मा के परिवार के 8 सदस्यों के मोबाइल नंबर इस लिस्ट में शामिल किए गए थे।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार इस पूरी रिपोर्ट पर वर्मा और अस्थाना की प्रतिक्रिया सामने नहीं आ सकी है। वहीं एके शर्मा ने कहा, 'मैं यात्रा पर हूं और मैंने इन रिपोर्ट्स को अभी नहीं पढ़ा है।' 

बता दें कि पेगासस प्रोजेक्ट के तहत जुड़े मीडिया पार्टनर्स ने कहा कि लिस्ट में शामिल फोन नंबर बताते हैं कि ये वो संभावित लिस्ट रही होगी जिस पर नजर रखी जानी थी या संभवत: रखी गई। ये लिस्ट इस बात की पुष्टि नहीं करता कि इन सभी नंबरों को हैक किया ही गया होगा।

बता दें कि पिछले रविवार को अंतरराष्ट्रीय मीडिया समूह ने खुलासा किया कि केवल सरकारी एजेंसियों को ही बेचे जाने वाले इस्राइल के जासूसी साफ्टवेयर के जरिए भारत के दो केन्द्रीय मंत्रियों, 40 से अधिक पत्रकारों, विपक्ष के तीन नेताओं और एक न्यायाधीश सहित बड़ी संख्या में कारोबारियों और कार्यकर्ताओं के 300 से अधिक मोबाइल नंबर हैक किये जाने की आशंका है।

Web Title: Pegasus spyware new snooping list Anil Ambani and Alok Verma names in potential targets

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे