पंडोरा पेपर्स खुलासा: रेमंड के मालिक की दो ऑफशोर कंपनियां, एक कंपनी के पास स्विस बैंक अकाउंट

By विशाल कुमार | Published: October 23, 2021 12:56 PM2021-10-23T12:56:30+5:302021-10-23T13:00:50+5:30

मुख्य रूप से कपड़ों का कारोबार करने वाली रेमंड ग्रुप कई को गौतम हरी सिंघानिया संभालते हैं. इसकी प्रमुख रेमंड लिमिटेड शुक्रवार को 2,997 करोड़ रुपये के बाजार पूंजी के साथ एक सूचीबद्ध कंपनी है.

pandora-papers-leak raymond group gautam-singhania | पंडोरा पेपर्स खुलासा: रेमंड के मालिक की दो ऑफशोर कंपनियां, एक कंपनी के पास स्विस बैंक अकाउंट

पंडोरा पेपर्स खुलासा: रेमंड के मालिक की दो ऑफशोर कंपनियां, एक कंपनी के पास स्विस बैंक अकाउंट

Highlightsएक कंपनी में सिंघानिया को लाभकारी मालिक बताया गया तो वहीं दूसरी में वह शेयरधारक हैं.रेमंड लिमिटेड का करीब तीन हजार करोड़ रुपये का कारोबार है.

रेमंड लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक गौतम हरी सिंघानिया ने साल 2008 में ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स (बीवीआई) में दो कंपनियां अधिग्रहित की थीं. इसका खुलासा  इंटरनेशनल कंसोर्टियम आफ इंवेस्टीगेटिव जर्नलिस्ट्स (आइसीआइजे) द्वारा किए जा रहे पंडोरा पेपर्स लीक में हुआ है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, जहां एक कंपनी में सिंघानिया को लाभकारी मालिक बताया गया तो वहीं दूसरी में वह शेयरधारक हैं.

पहली कंपनी डेरास वर्ल्डवाइड कॉरपोरेशन को जुलाई 2018 में बनाया गया था और उसी महीने सिंघानिया ने उसका अधिग्रहण कर लिया था. बीवीआई-मुख्यालय सेवा प्रदाता ट्राइडेंट ट्रस्ट के दस्तावेज उन्हें मुंबई के पते के साथ इसके लाभकारी मालिक के रूप में दिखाते हैं.

डेरास वर्ल्डवाइड के लिए सेवा प्रदाता के रूप में काम करने वाले ट्राइडेंट ट्रस्ट ने जुलाई 2008 में कंपनी के बोर्ड में तीन निदेशकों को नियुक्त किया. ट्राइडेंट कॉरपोरेट सर्विसेज ने 10 जुलाई, 2008 को डेरास वर्ल्डवाइड के लिए 1,700 डॉलर का बिल बनाया.

सिंघानिया से जुड़ी दूसरी कंपनी लिंडनविल होल्डिंग्स लिमिटेड थी. इसे 2 जनवरी 2008 को बीवीआई में एक अन्य वैश्विक कॉरपोरेट सर्विस प्रदाता अल्कोगस के माध्यम से शामिल किया गया था.

इस कंपनी ने गौतम सिंघानिया को उनके पिता विजयपत सिंघानिया और मां आशा सिंघानिया के साथ अपने शेयरधारकों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया. हालांकि, कंपनी को 2016 में बंद कर दिया गया था.

बता दें कि, मुख्य रूप से कपड़ों का कारोबार करने वाली रेमंड ग्रुप कई को गौतम हरी सिंघानिया संभालते हैं. इसकी प्रमुख रेमंड लिमिटेड शुक्रवार को 2,997 करोड़ रुपये के बाजार पूंजी के साथ एक सूचीबद्ध कंपनी है.

मार्च 2021 को समाप्त वर्ष में कंपनी को 3,446 करोड़ रुपये की शुद्ध बिक्री पर 303 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. पिछले साल इसने 6,482 करोड़ रुपये की शुद्ध बिक्री पर 201.7 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था.

पंडोरा पेपर्स लीक संबंधी रिपोर्ट इंटरनेशनल कंसोर्टियम आफ इंवेस्टीगेटिव जर्नलिस्ट्स (आइसीआइजे) की ओर से जारी किया गया है. दुनियाभर के 117 देशों के 600 से अधिक पत्रकारों ने करीब 12 मिलियन दस्तावेजों की जांच के बाद वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित खुलासा किया है. पंडोरा पेपर्स के जरिए मुख्य तौर पर यह खुलासा किया गया है कि कैसे दुनिया के कई अमीर और शक्तिशाली लोग अपनी संपत्ति छिपा रहे हैं.

Web Title: pandora-papers-leak raymond group gautam-singhania

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे