इंडियन आर्मी कर रहे संघर्षविराम उल्लंघन, पाक सैनिक और दो आम नागरिकों की मौत, पाकिस्तान ने चार दिन में तीन बार राजनयिक को तलब किया

By भाषा | Published: April 30, 2020 06:37 PM2020-04-30T18:37:20+5:302020-04-30T18:37:20+5:30

पाकिस्तान ने चार दिन के अंदर तीन बार भारतीय भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया है। पाक का कहना है कि भारतीय सैनिक संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहे हैं। कई जवान और आम नागरिक मारे जा रहे हैं।

Pakistan summons Indian diplomat over 'ceasefire violations' protest firing troops Line of Control | इंडियन आर्मी कर रहे संघर्षविराम उल्लंघन, पाक सैनिक और दो आम नागरिकों की मौत, पाकिस्तान ने चार दिन में तीन बार राजनयिक को तलब किया

विदेश कार्यालय ने कहा, ‘‘2020 में ही भारत ने 919 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया। (file photo)

Highlights29 अप्रैल को राखचिकरी सेक्टर में भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा संघर्षविराम के कथित उल्लंघन पर पाकिस्तान का कड़ा विरोध दर्ज कराया।29 अप्रैल को नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास भारतीय सैनिकों की कथित गोलीबारी में एक पाकिस्तानी सैनिक और दो महिलाओं की मौत हो गयी।

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को भारतीय मिशन के प्रभारी को तलब कर भारतीय सैनिकों द्वारा नियंत्रण रेखा के पास कथित गोलीबारी में एक पाकिस्तानी सैनिक और दो आम नागरिकों की मौत की घटना पर अपना विरोध जताया।

पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने कहा है कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं दक्षेस) जाहिद हाफिज चौधरी ने भारतीय मिशन के प्रभारी गौरव अहलूवालिया को तलब किया और ‘‘29 अप्रैल को राखचिकरी सेक्टर में भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा संघर्षविराम के कथित उल्लंघन पर पाकिस्तान का कड़ा विरोध दर्ज कराया।’’

पाकिस्तान सेना ने दावा किया है कि 29 अप्रैल को नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास भारतीय सैनिकों की कथित गोलीबारी में एक पाकिस्तानी सैनिक और दो महिलाओं की मौत हो गयी। विदेश कार्यालय ने कहा, ‘‘2020 में ही भारत ने 919 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एलओसी के पास भारी हथियारों से गोलीबारी और मोर्टार से गोले दागकर बेकसूर नागरिकों को निशाना बनाया। ’’ जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के फैसले के बाद पिछले साल अगस्त में पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया और भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को स्थगित कर दिया।

पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया और नियंत्रण रेखा के पास भारतीय बलों द्वारा संघर्ष विराम का कथित तौर पर उल्लंघन किए जाने पर अपना विरोध दर्ज कराया। विदेश कार्यालय ने दावा किया कि मंगलवार को राखचिकरी सेक्टर में भारतीय बलों द्वारा "अंधाधुंध और अकारण गोलाबारी" किए जाने के कारण दो महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गयीं थी।

विदेश कार्यालय ने कहा कि भारतीय पक्ष को 2003 के संघर्ष विराम समझौते का सम्मान करने, इस संघर्ष विराम उल्लंघन और ऐसी अन्य घटनाओं की जांच कराने तथा सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए बुलाया गया था। पाकिस्तान ने सोमवार को भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया और नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों के कथित संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर अपना विरोध दर्ज किया। पाकिस्तान के अनुसार, इस कथित संघर्ष विराम उल्लंघन में एक महिला की मौत हो गयी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार, महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं दक्षेस) जाहिद हफीज चौधरी ने सोमवार को उच्चायोग के प्रभारी गौरव अहलूवालिया को तलब किया और उनके सामने जानड्रोट और कुइरत्ता सेक्टरों में भारतीय सैनिकों द्वारा किये गये कथित संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया।

Web Title: Pakistan summons Indian diplomat over 'ceasefire violations' protest firing troops Line of Control

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे