दुबई, नीदरलैंड, तुर्की और मिस्र से आएगा प्याज, बढ़ते दामों पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये कदम

By एसके गुप्ता | Published: November 9, 2019 09:53 AM2019-11-09T09:53:35+5:302019-11-09T09:53:35+5:30

प्याज को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने शुक्रवार को उपभोक्ता सचिव अविनाश श्रीवास्तव से मंत्रणा की और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हर संभावना पर काम करने के निर्देश दिए. केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, नाफेड को निर्देश दिए गए हैं कि वह राज्यों की मांग के अनुरू प रोजाना 300 टन प्याज उन्हें भेजे.

Onion will come from Dubai, Netherlands, Turkey and Egypt, Modi government took this step to check rising prices | दुबई, नीदरलैंड, तुर्की और मिस्र से आएगा प्याज, बढ़ते दामों पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये कदम

दुबई, नीदरलैंड, तुर्की और मिस्र से आएगा प्याज, बढ़ते दामों पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये कदम

Highlightsनाफेड रोजाना 300 टन प्याज विभिन्न राज्यों में आपूर्ति करेगा। दुबई, मिस्र, तुर्की और अन्य देशों से एमएमटीसी 10 हजार मैट्रिक टन प्याज का आयात करेगा

नवंबर प्याज के अनियंत्रित दामों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने हर स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं. प्याज के लिए केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने शुक्रवार को सभी राज्यों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर प्याज की स्थिति पर जानकारी मांगी. विदेशों से 10 हजार मीट्रिक टन प्याज खरीदने के लिए केंद्र ने एमएमटीसी को स्वीकृति भी दी है. एमएमटीसी दुबई व अन्य देशों से भारत में प्याज का आयात करेगी.

प्याज को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने शुक्रवार को उपभोक्ता सचिव अविनाश श्रीवास्तव से मंत्रणा की और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हर संभावना पर काम करने के निर्देश दिए. केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, नाफेड को निर्देश दिए गए हैं कि वह राज्यों की मांग के अनुरू प रोजाना 300 टन प्याज उन्हें भेजे. इसके अलावा 9 और 12 नवंबर को राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर में मंडियां बंद नहीं होंगी.

दिल्ली सरकार की ओर से केंद्र को आश्वस्त किया गया है कि वह 9 से 12 नवंबर तक मंडी में अवकाश नहीं रहेगा. जिससे त्यौहार के दिन लोगों को प्याज की आवक में कमी का सामाना नहीं करना पड़ेगा. उपभोक्ता सचिव अविनाश श्रीवास्तव ने दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों से कहा है कि ऐसा प्याज जो राज्यों ने फिलेक्स या डिहाईड्रिड-सुखाकर बेचने के लिए रखा है. उसे रोजाना के उपयोग में लें. ऐसा अनुमान है कि करीब 50 हजार टन प्याज राज्यों के व्यापारियों ने डिहाईड्रिड करके बेचने के लिए खरीदा हुआ है. जिसे वह प्रसंस्कृत कर सुखाने के बाद पैकिंग में 20 गुना तक मुनाफे पर बेचते हैं.

उपभोक्ता मंत्रालय ने तर्क दिया है कि प्याज का डिहाईड्रिड करने से घरेलू मांग प्रभावित हो रही है. इसलिए इस पर रोक लगाई जा रही है. हालांकि वीडियो कांफ्रेंसिंग में जम्मू-कश्मीर की ओर से दो टूक कहा गया है कि वह ताजा प्याज खाते हैं. इसलिए डिहाईड्रिड प्याज का इस्तेमाल नहीं करेंगे.

किन राज्यों में कितनी मांग

वीडियो कांफ्रेंस के जरिए केंद्र ने राज्यों से कितनी प्याज रोजाना चाहिए यह जानकारी भी हासिल की. इसमें झारखंड ने 2 ट्रक, तमिलनाडु ने एक ट्रक, यूपी 2 ट्रक, पश्चिम बंगाल 2 ट्रक और दिल्ली ने सबसे ज्यादा 5 ट्रक प्याज की रोजाना मांग की है. सचिव अविनाश श्रीवास्तव ने मांग के अनुरू प नाफेड को 300 टन प्याज विभिन्न राज्यों में आपूर्ति करने के निर्देश दिए हैं. नाफेड के पास अभी 1500 टन प्याज का स्टॉक शेष है.

ऐसे होगी प्याज की कीमतें नियंत्रित :

- नाफेड रोजाना 300 टन प्याज विभिन्न राज्यों में आपूर्ति करेगा।
- दुबई, मिस्र, तुर्की और अन्य देशों से एमएमटीसी 10 हजार मैट्रिक टन प्याज का आयात करेगा. 
- चार टीमें इन देशों में प्याज आयात के लिए रवाना की गई हैं.
- 12 नवंबर तक नीदरलैंड और मिस्र से 2500 मीट्रिक टन प्याज दिल्ली की मंडियों में पहुंच रही है.
- राजस्थान ने कहा है कि नई प्याज खेतों से निकालने में करीब 10 दिन का समय लगेगा. इसके बाद मंडियों में 20-25 तारीख से राजस्थान की प्याज आनी शुरू हो जाएगी.
- कर्नाटक में भी उपभोक्ता मंत्रालय ने प्याज की आवक के लिए टीमें रवाना की हैं, जहां से सप्ताह भर में प्याज की आपूर्ति शुरू हो जाएगी.
- मंडियों में प्याज की आवक बढ़ने से कीमतें स्वत: ही नियंत्रित हो जाएंगी.

Web Title: Onion will come from Dubai, Netherlands, Turkey and Egypt, Modi government took this step to check rising prices

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे