Omicron Variant: जयपुर में 4 नए केस, केन्या से हाल में लौटी 39 वर्षीय महिला भी पॉजिटिव

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 22, 2021 04:04 PM2021-12-22T16:04:54+5:302021-12-22T16:06:09+5:30

Omicron Variant: भारत में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के 217 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 90 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए। ये मामले 15 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए।

Omicron Variant 4 new cases Jaipur returned Kenya 39 year old woman positive | Omicron Variant: जयपुर में 4 नए केस, केन्या से हाल में लौटी 39 वर्षीय महिला भी पॉजिटिव

राज्य में इस घातक संक्रमण से अब तक 8961 लोगों की मौत हो चुकी है।

Highlightsदिल्ली में ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के सबसे अधिक 57 मामले हैं।कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15 और गुजरात में 14 मामले सामने आए हैं।मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.40 प्रतिशत है, जो मार्च 2020 के बाद से सर्वाधिक है।

Omicron Variant: जयपुर में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के चार और रोगी मिले हैं जिनमें से एक विदेशी नागरिक का दिल्ली में उपचार चल रहा है। यहां के सरकारी एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी ने इसकी पुष्टि करते हुए मीडिया को बताया कि जीनोम सीक्वेंस में चार लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

उन्होंने कहा कि इनमें से तीन को यहां उपचार के लिए विशेष आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इसके साथ ही भंडारी ने कहा कि इन रोगियों में संक्रमण के कोई खास लक्षण नहीं है और न ही उनका यात्रा का कोई इतिहास है। मंगलवार शाम तक 21 नए संक्रमितों के साथ राज्य में उपाचाराधीन रोगियों की संख्या 217 थी। राज्य में इस घातक संक्रमण से अब तक 8961 लोगों की मौत हो चुकी है।

आंध्र प्रदेश में ओमीक्रोन का दूसरा मामला आया सामने

केन्या से हाल में लौटीं 39 वर्षीय एक महिला के नमूने में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप की पुष्टि होने के बाद आंध्र प्रदेश में बुधवार को इस स्वरूप के मामलों की संख्या बढ़कर दो हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। ‘आरोग्य आंध्र’ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में बताया गया कि महिला 10 दिसंबर को चेन्नई हवाई अड्डे पर पहुंची थी और सड़क मार्ग से तिरुपति गई थी।

महिला स्वस्थ है और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की निगरानी में संस्थानिक पृथक-वास में है। बयान में कहा गया, ‘‘तिरुपति पहुंचने पर महिला की जांच की गई और 12 दिसंबर को उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। जीनोम अनुक्रमण के लिए नमूने को कोशिकीय एवं आणविक जीवविज्ञान केंद्र (सीसीएमबी), हैदराबाद भेजा गया और 22 दिसंबर को ओमीक्रोन की पुष्टि हुई।’’

हालांकि, महिला के परिवार के छह सदस्यों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। आंध्र प्रदेश में ओमीक्रोन संक्रमण का यह दूसरा मामला है। संक्रमित पाए गए 45 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और उनके संपर्क में आए आठ लोगों के नमूनों को आगे जांच के लिए सीसीएमबी भेजा गया है। इससे पहले 12 दिसंबर को आयरलैंड से आए 34 वर्षीय विदेश यात्री में ओमीक्रोन संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

Web Title: Omicron Variant 4 new cases Jaipur returned Kenya 39 year old woman positive

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे