अब व्हाट्सएप पर पा सकते हैं कोविड टीकाकरण का सर्टिफिकेट, जान लीजिए क्या है आसान तरीका

By वैशाली कुमारी | Published: August 9, 2021 11:28 AM2021-08-09T11:28:03+5:302021-08-09T11:28:03+5:30

यह ऐसे समय में एक महत्वपूर्ण कदम है जब कई राज्य अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए टीकाकरण प्रमाण पत्र पर जोर दे रहे हैं, और कई प्रतिष्ठान लोगों की एन्ट्री तभी कर रहे हैं जब उनके पास टीकाकरण का प्रमाण हो।

Now get the certificate of Kovid vaccination on your WhatsApp "in seconds", the government started the facility | अब व्हाट्सएप पर पा सकते हैं कोविड टीकाकरण का सर्टिफिकेट, जान लीजिए क्या है आसान तरीका

कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र (सर्टिफिकेट) अब व्हाट्सएप के जरिए कुछ ही सेकेंड में प्राप्त किया जा सकता है। 

Highlightsकोविड टीकाकरण का प्रमाणपत्र अब व्हाट्सएप पर हासिल करने की सरकार ने जारी की सुविधाआप 9013151515 पर 'कोविड प्रमाणपत्र' टाइप करें और भेज दें, इसके बाद ओटीपी डालना होगाइस बात की जानकारी "स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट करते हुए दी है

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मनसुख मंडाविया ने रविवार को बताया कि कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र (सर्टिफिकेट) अब व्हाट्सएप के जरिए कुछ ही सेकेंड में प्राप्त किया जा सकता है। 

यह ऐसे समय में एक महत्वपूर्ण कदम है जब कई राज्य अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए टीकाकरण प्रमाण पत्र पर जोर दे रहे हैं, और कई प्रतिष्ठान लोगों की एन्ट्री तभी कर रहे हैं जब उनके पास टीकाकरण का प्रमाण हो। व्हाट्सएप विकल्प ने अब लोगों को CoWIN टीकाकरण पोर्टल से प्रमाण पत्र प्राप्त करने का एक आसान विकल्प प्रदान किया है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि जो कोई भी प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहता है वह एक नंबर पर व्हाट्सएप संदेश भेज सकता है और अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है। 

"उन्होंने कहा, कि विज्ञान का उपयोग करके आम आदमी के जीवन में बहुत बदलाव लाया जा सकता है! जैसे अब 3 आसान चरणों (स्टेप) में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के माध्यम से #COVID19 टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। 

व्हाटसप पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए  स्टेप  -

•  +91 9013151515 पर 'कोविड प्रमाणपत्र' टाइप करें और भेज दे। 

• ओटीपी दर्ज करें। 

• सेकंड में अपना प्रमाणपत्र प्राप्त करें, 

इस बात की जानकारी "स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट करते हुए दी है। हालांकि, कई लोगों ने कहा कि उन्हें गलत सर्टिफिकेट हैं। कुछ ने कहा कि प्रमाण पत्र में दोनों खुराक के लिए एक ही तारीख दी गयी है। 

खैर, मंत्रालय के इस ताजा कदम की राजनीतिक गलियारे में भी तारीफ हो रही है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने इस प्रक्रिया को "सरल और तेज" बताया। उन्होने ट्वीट करते हुए कहा "मैंने हमेशा सरकार को स्वीकार किया है और प्रशंसा की है। #Cowin के आलोचक के रूप में, मुझे कहना है कि उन्होंने कुछ बहुत अच्छा किया है। 90131 51515 पर @WhatsApp संदेश भेजें और अपना "प्रमाणपत्र" डाउनलोड करें।

Web Title: Now get the certificate of Kovid vaccination on your WhatsApp "in seconds", the government started the facility

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे