अब अमरनाथ यात्रा होगी सुगम, निजी वाहनों के लिए जल्द तैयार होगा सड़क मार्ग, चलेंगी इलेक्ट्रिक कार

By सुरेश एस डुग्गर | Published: May 31, 2022 02:05 PM2022-05-31T14:05:46+5:302022-05-31T14:07:12+5:30

अधिकारियों ने बताया कि इस बार अमरनाथ यात्रा मार्ग पर बैटरी चलित कारों को चलाने की तैयारी की जा रही है। विभागीय अधिकारियों को बैटरी कारों को चलाने की संभावनाएं तलाशने को कहा गया है।

Now Amarnath Yatra will be easy, road to ready for private vehicles, electric car to run | अब अमरनाथ यात्रा होगी सुगम, निजी वाहनों के लिए जल्द तैयार होगा सड़क मार्ग, चलेंगी इलेक्ट्रिक कार

अब अमरनाथ यात्रा होगी सुगम, निजी वाहनों के लिए जल्द तैयार होगा सड़क मार्ग, चलेंगी इलेक्ट्रिक कार

Highlightsजल्द ही निजी वाहनों के लिए भी सड़क मार्ग तैयार किया जाएगादेश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलेगी

जम्मू: अमरनाथ यात्रा में शामिल होने वालों के लिए यह खुशी वाली खबर होगी की इस बार अमरनाथ यात्रा मार्ग पर बैटरी कार चलेगी जिससे यात्रा आसान हो जाएगी। और अगर अधिकारियों पर विश्वास करें तो अगर सब ठीक रहा तो जल्द ही निजी वाहनों के लिए भी सड़क मार्ग तैयार किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि इस बार अमरनाथ यात्रा मार्ग पर बैटरी चलित कारों को चलाने की तैयारी की जा रही है। विभागीय अधिकारियों को बैटरी कारों को चलाने की संभावनाएं तलाशने को कहा गया है। अमरनाथ श्राइन बोर्ड श्रीनगर से बालटाल तक हेलिकाप्टर सेवा चलाने की संभावनाओं पर भी काम कर रहा है। जमीनी स्तर पर इन नई व्यवस्थाओं से देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलेगी। 

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ व उपराज्यपाल के प्रधान सचिव नीतीश्वर कुमार ने कुछ दिन पहले बोर्ड और अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर यात्रियों की सुविधाओं के विस्तार के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। सीईओ ने विभागीय अधिकारियों से यात्रा से पूर्व पोनी, पोनी वाले, दांडी वाले और पालकी वालों की पंजीकरण प्रक्रिया को सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में बोर्ड के एडिशनल सीईओ ने बताया कि पहलगाम यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं जुटाने के लिए विभिन्न टेंडर जारी हो चुके है और बहुत जल्द बालटाल मार्ग पर भी सुविधाएं जुटाने के लिए ऐसे टेंडर जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जैसे ही पीडब्ल्यूडी बालटाल से और पहलगाम डेवलपमेंट अथॉरिटी पहलगाम की तरफ से रास्ते खोल देगी, सुविधाओं के प्रबंधों को लेकर काम शुरू हो जाएगा। 

सीईओ नितेश्वर कुमार ने टेंडर प्रक्रिया जल्द सम्पन्न करने का निर्देश दिया। उन्होंने यात्रा क्षेत्र में बैटरी कार चलाने की संभावनाओं को भी तलाशने का निर्देश दिया और आधार शिविरों व यात्रा मार्ग पर साफ-सफाई की तरफ विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने पिट्ठू, पालकी व घोड़े वालों का समय पूर्व पंजीकरण करने, दुकानों व टेंट लगाने की समय पर अनुमति दिए जाने का भी निर्देश दिया।

राजभवन में उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव एवं श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर नितेश्वर कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में उक्त जानकारी दी गई।

वार्षिक अमरनाथ यात्रा 2022 की तैयारियों को लेकर आयोजित इस बैठक में बोर्ड के अधिकारी मौजूद थे जिन्होंने सीईओ नितेश्वर कुमार को श्रद्धालुओं के पंजीकरण, उनकी सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदमों, हेलीकाप्टर सुविधा, यात्रा मार्ग में लंगरों की व्यवस्था व पहलगाम यात्रा मार्ग पर आधार शिविरों में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए की जा रही व्यवस्था बारे विस्तृत जानकारी दी।
 

Web Title: Now Amarnath Yatra will be easy, road to ready for private vehicles, electric car to run

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे