CAA पर दिल्ली में हिंसा: अब तक 5 लोगों की मौत, 105 घायल, जाफराबाद और मौजपुर सहित 5 मेट्रो स्टेशन बंद

By धीरज पाल | Published: February 25, 2020 08:04 AM2020-02-25T08:04:07+5:302020-02-25T08:04:07+5:30

सीएए लेकर भड़की हिंसा में अब तक एक हेड कांस्टेबल समेत चार लोगों की मौत हो गई और अर्द्धसैन्य एवं दिल्ली पुलिस बल के कई कर्मियों समेत कम से कम 50 लोग घायल हो गए।

North-East Delhi Violence On CAA: Many people killed and injured, 5 metro stations including Jafrabad and Maujpur closed | CAA पर दिल्ली में हिंसा: अब तक 5 लोगों की मौत, 105 घायल, जाफराबाद और मौजपुर सहित 5 मेट्रो स्टेशन बंद

CAA पर दिल्ली में हिंसा: अब तक 5 लोगों की मौत, 105 घायल, जाफराबाद और मौजपुर सहित 5 मेट्रो स्टेशन बंद

Highlights यह हिंसा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार शाम को नयी दिल्ली पहुंचे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया बताया कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में मंगलवार को सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे।

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में तनाव जारी है। सीएए लेकर भड़की हिंसा में अब तक एक हेड कांस्टेबल समेत पांच लोगों की मौत हो गई और अर्द्धसैन्य एवं दिल्ली पुलिस बल के कई कर्मियों समेत कम से कम 105 लोग घायल हो गए। इस दौरान पथराव के कारण घायल हुए गोकलपुरी के सहायक पुलिस आयुक्त के कार्यालय से जुड़े हेड कांस्टेबल रतन लाल (42) की मौत हो गई। वहीं, डीएमआरसी ने पांच मेट्रो स्टेशन बंद कर दिया है।

डीएमआरसी के मुताबिक जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जौहरी एनक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिये गए हैं। ट्रेनें वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही जाएंगी।'' जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर स्टेशन 24 घंटे से अधिक समय से बंद हैं। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ बड़ी संख्या में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने रविवार (24 फरवरी) को सड़क अवरुद्ध कर दी थी जिसके बाद जाफराबाद में सीएए के समर्थकों और विरोधियों के बीच झड़प शुरू हो गई थी।



 

इस हिंसा में शाहदरा के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अमित शर्मा और एसीपी (गोकलपुरी) अनुज कुमार समेत कम से कम 11 पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों को काबू करने के दौरान घायल हो गए। सीआरपीएफ के दो कर्मी भी इस दौरान घायल हो गए। हिंसा के दौरान प्रदर्शनकारियों ने मकानों, दुकानों, वाहनों और एक पेट्रोल पम्प में आग लगा दी और पथराव किया। इन इलाकों में हिंसा का कल दूसरा दिन था। यह हिंसा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार शाम को नयी दिल्ली पहुंचे। 

जाफराबाद, मौजपुर, चांद बाग, खुरेजी खास और भजनपुरा में सीएए समर्थक और विरोधी समूहों के बीच हिंसा भड़कने के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिये आंसू गैस छोड़ी और लाठीचार्ज भी किया। हालात नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया और निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। हालांकि मौजपुर और अन्य इलाकों में देर रात छिटपुट झड़पें जारी रहीं। सरकारी सूत्रों ने आशंका जताई कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में हिंसा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जारी यात्रा के मद्देनजर करायी गई प्रतीत होती है। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक पुलिस नियंत्रण कक्ष में हैं और राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा के मद्देनजर स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं। केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और मौके पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये गये है। 

दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद

इस बीच, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में मंगलवार को सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। सिसोदिया ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्व जिले में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएं नहीं होंगी और सभी सरकारी एवं निजी स्कूल बंद रहेंगे। बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में मैंने मानव संसाधन विकास मंत्री से बात की है कि इस ज़िले में कल की बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी जाए।’’ 

हिंसा प्रभावित इलाकों में सीएए समर्थक एवं विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच कई बार पथराव हुआ। सड़कों पर ईंट, पत्थर और कांच के टुकड़े बिखरे हैं। मौजपुर में प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और कम से कम तीन वाहनों में आग लगा दी। बंद दुकानों में भी तोड़-फोड़ की गई। कम से कम एक मकान में आग लगा दी गई। एक प्रदर्शनकारी ने हवा में कई बार गोलियां चलाईं और एक पुलिसकर्मी को उसे रोकते देखा गया। व्यक्ति की पहचान अभी नहीं हो पाई है। मौजपुर में सीएए समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा एक व्यक्ति को घेरकर पीटते देखा गया। व्यक्ति के सिर से खून निकल रहा था। कुछ हमलावरों ने भड़काऊ नारेबाजी की। भजनपुर-यमुना विहार सीमा पर एक पेट्रोल पम्प और दो स्कूल बसों को आग लगा दी गई। 

 उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में धारा 144 लागू 

‘पीटीआई’ के एक पत्रकार ने देखा कि सड़क के एक ओर पुल के निकट पुलिस ने कम से कम चार युवाओं को लाठियों से पीटा। पुलिस ने कम से कम छह युवाओं को ट्रक में बिठाया। इस बीच गोकलपुरी पुल पर शाम करीब साढ़े छह बजे भीड़ से बच कर भाग रहे एक अन्य व्यक्ति को पीटे जाते देखा गया। पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में धारा 144 लागू कर दी है। एक ओर भजनपुरा जाने वाली और दूसरी ओर गोकलपुरी पुल से गाजियाबाद जाने वाली सड़क संख्या 56 पर यातायात बाधित कर दिया गया जिसके कारण यात्रियों को खासी परेशानी हुई। अधिकारियों के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने इलाके में लगी आग बुझाते समय दमकल की एक गाड़ी को भी नुकसान पहुंचाया। 

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट )

Web Title: North-East Delhi Violence On CAA: Many people killed and injured, 5 metro stations including Jafrabad and Maujpur closed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे