कब शुरू होगी इंटरनेशनल फ्लाइटें, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कही ये बात

By सुमित राय | Published: May 21, 2020 04:28 PM2020-05-21T16:28:41+5:302020-05-21T16:28:41+5:30

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच 25 मई से देश में घरेलू उड़ाने शुरू हो रही हैं, इसके बाद नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह ने इंटरनेशनल फ्लाइट को लेकर जानकारी दी।

No Decision on Resumption of International Flights, Observing Domestic Operations, says Hardeep Singh Puri | कब शुरू होगी इंटरनेशनल फ्लाइटें, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कही ये बात

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि घरेलू उड़ानों के अनुभव के आधार पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बारे में सोचेंगे। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsहरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करने को लेकर जानकारी दी।नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि घरेलू उड़ानों को खोलने के हमारे अनुभव के आधार पर, हमें कुछ प्रक्रियाओं को बदलना पड़ सकता है।

सरकार ने देशभर में लागू लॉकडाउन के चौथे चरण करे बीच 25 मई से घरेलू उड़ानों को शुरू करने का फैसला किया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए घरेलू उड़ानों के दिशानिर्देशों की जानकारी दी और कहा कि हमने डॉमेस्टिक फ्लाइटों के लिए एक न्यूनतम और अधिकतम किराया निर्धारित किया है।

इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल उड़ानों के बारे में भी जानकारी दी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया, "घरेलू उड़ानों को खोलने के हमारे अनुभव के आधार पर, हमें कुछ प्रक्रियाओं को बदलना पड़ सकता है, तभी हम अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बारे में सोचेंगे।"

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन लागू है और उसी दिन से घरेलू व इंटरनेशनल फ्लाइटों पर रोक लगी है।

हरदीप सिंह पुरी ने बताया, "सोमवार यानि 25 मई से कैलिबरेटेड तरीके से हम घरेलू नागरिक उड़ान के संचालन को फिर से शुरू कर रहे हैं। इसके बाद परिस्थिति के आधार पर उड़ानों को बढ़ाया जा सकता है।"

कितना होगा घरेलू उड़ानों का किराया

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया, "हमने एक न्यूनतम और अधिकतम किराया निर्धारित किया है। दिल्ली-मुंबई के केस में 90-120 मिनट के बीच की यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रुपये होगा और अधिकतम किराया 10 हजार रुपये होगा। यह  24 अगस्त को आधी रात  11.59 बजे तक यानि लगभग 3 महीनों के लिए लागू रहेगा।"

नागरिक उड्डयन सचिव ने बताया, "40 प्रतिशत सीटें बैंड के मध्य पॉइंट से कम किराए पर बेची जानी हैं। उदाहरण के लिए 3500 रुपये और 10000 रुपये का मिडपॉइंट 6700 रुपये है। इसलिए 40 प्रतिशत सीटों को 6700 रुपये से कम कीमत पर बेचा जाना है। इस तरह हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किराया नियंत्रण से बाहर न हो।"

Web Title: No Decision on Resumption of International Flights, Observing Domestic Operations, says Hardeep Singh Puri

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे