No confidence motion: राहुल गांधी ने संसद में सचमुच ला दिया भूकंप, बौखलाई बीजेपी, पढ़ें भाषण की 15 खास बातें

By कोमल बड़ोदेकर | Published: July 20, 2018 01:54 PM2018-07-20T13:54:09+5:302018-07-20T15:48:31+5:30

No-Confidence Motion in Parliament Monsoon Session: संसद में शुरु हुए मानसून सत्र के तीसरे दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने रफेल हैलिकॉप्टर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा, अमित शाह के बेटे जय शाह की संपत्ति, विदेश नीति, चीन यात्रा, डोकलाम विवाद, किसान की कर्जमाफी, उद्योगपतियों को संरक्षण, पेट्रोल डीजल सहित कई मुद्दों पर सरकार को जमकर घेरा।

no confidence motion rahul gandhi bhookamp speech nirmala sitharamn pm narendra modi | No confidence motion: राहुल गांधी ने संसद में सचमुच ला दिया भूकंप, बौखलाई बीजेपी, पढ़ें भाषण की 15 खास बातें

No Confidence Motion in Parliament Monsoon Session: Rahul Gandhi speech 15 key points and highlights

नई दिल्ली, 20 जुलाई। संसद में शुरु हुए मानसून सत्र के तीसरे दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने रफेल हैलिकॉप्टर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा, अमित शाह के बेटे जय शाह की संपत्ति, विदेश नीति, चीन यात्रा, डोकलाम विवाद, किसान की कर्जमाफी, उद्योगपतियों को संरक्षण, पेट्रोल डीजल सहित कई मुद्दों पर सरकार को जमकर घेरा।

रफेल मुद्दे पर राहुल गांधी ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर भी जमकर निशाना साधा और उन्होंने फ्रांस सौदे पर रफेल हैलिकॉप्टर की कीमत 520 करोड़ रुपये से 1600 करोड़ रुपये पहुंचने पर देश को सच बताने के लिए कहा।

यहां पढ़ें राहुल गांधी की स्पीच की खास बातें-

1) जुमलों पर सरकार को घेरा
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी स्पीच की शुरूआत में सरकार पर निशाना साधते हुए उनके द्वारा दिए गए जुमले गिनाए। राहुल गांधी ने कहा कि ये सवाल देश का हर शख्स पीएम से पूछ रहा  है कि 15 लाख खाते में कब आएंगे।

2) दो करोड़ को मिलेगा रोजगार एक जुमला
उन्होंने जुमला स्ट्राईक करार देते हुए जुमले गिनाए- जुमला नंबर एक- 15 लाख रुपये हर खाते में आने वाले हैं। जुमला नंबर दो-  दो करोड़ युवाओं को रोजगार मिलेगा, लेकिन सिर्फ 4 लाख को मिला।

3) बेरोजगारी पर सरकार नसीहत
युवाओं ने प्रधानमंत्री पर भरोसा किया, लेकिन उन्हें धोखा मिला। रोजगार के लिए चाइना से सीख लेने की बात कही। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री कभी कहते हैं पकोड़े बनाओ, कभी कहते हैं दुकान खोलों। 

4) जीएसटी
जीएसटी कांग्रेस लाई, आपने विरोध किया, हम एक जीएसटी चाहते थे लेकिन आपने विरोध किया। प्रधानमंत्री की जीएसटी ने छोटे-छोटे से लोगों के घरों में इंकम टैक्स को डाला, आपने लोगों को बर्बाद किया।

5) गरीबों को मारी ठोकर
राहुल गांधी ने कहा, आपकी सरकार ने बेरोजगारी फैलाई, गरीबों को ठोकर मारी, लोगों की जेब में आपने हाथ डाला, इस सच्चाई को झुठला नहीं सकते। आपकी सरकार में हिंसा बढ़ी। जियो के इश्तेहार पर प्रधानमंत्री का फोटो आ सकता है, जो बिजनेस इनकी मदद करते हैं उनके लिए ये हमेशा तैयार रहते हैं लेकिन गरीबों के लिए पीएम मोदी के दिल में थोड़ी सी भी जगह नहीं।

6) जय शाह की संपत्ति पर हंगामा
राहुल गांधी ने कहा, प्रधानमंत्री जी ने कहा था मैं देश का चौकीदार हूं, लेकिन जब अमित शाह के पुत्र जय शाह जब 16 हजार बार अपनी आमदनी को बढ़ाता है, इतना कहते ही सदन में हंगामा शुरू हो गया। प्रधानमंत्री जी ने कहा था मैं देश का चौकीदार हूं, लेकिन जब अमित शाह के पुत्र जय शाह जब 16 हजार बार अपनी आमदनी को बढ़ाता है।

7) रफेल हैलिकॉप्टर सौदा, रक्षामंत्री ने बोला झूठ
रफेल हवाई जहाज 520 करोड़ रुपये का प्रति हवाई जहाज फांस गए और जादू से प्रति हवाई जहाज 1600 करोड़ रुपये हो गया। लेकिन रक्षामंत्री रिपोर्ट देने से पलट गईं, कहा- फ्रांस और भारत के बीच सीक्रेसी साइन हुआ है। लेकिन फ्रांस के राष्ट्रपति ने मुझे बताया की ऐसा कुछ नहीं है। प्रधानमंत्री के दबाव में आकर निर्मला सीतारमन ने देश से छूट बोला। किसकी मदद हो रही है आप देश को बताइये। 

8) प्रधानंमत्री आंखों में आंखें नहीं डाल कर देख सकते
मैं समझना चाहता हूं कि ये हर कोई जानना चाहता है कि प्रधानमंत्री को जवाब देना चाहिए कि मैं देख रहा हूं कि मोदी जी मुस्कुरा रहे हैं मेरी आंखों में आंखें डाल कर नहीं देख रहे हैं क्योंकि वो नर्वस है। नोटबंदी का आइडिया... इतना बोलते ही राहुंल गांधी के हमले के बीच अनंत कुमार ने सदन में रूल नंबर 353 के तहत उन पर कार्रवाई की बात कही। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा प्रधानमंत्री की हिम्मत नहीं कि वो मेरी आंखो में आंखें डाल सकते हैं।

9) विदेश नीति
राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री ने चाईना के राष्ट्रपति के साथ गुजरात में झूला झूला। इसके बाद चीन अपनी सेना को डोकलाम में डालता है। हमारे सैनिकों ने शक्ति दिखाई और वो खड़े हुए। लेकिन कुछ दिन बाद प्रधानमंत्री बिना एजेंडा के चाइन जाते हैं हम डोकलाम नहीं उठाएगें। सैनिकों को प्रधानमंत्री ने धोखा दिया। 

10) किसान की कर्ज माफी पर सरकार को घेरा
हिन्दुस्तान का किसान कहता है हमारा भी कर्ज माफ कर दीजिए लेकिन वित्त मंत्री ने कहा नहीं हो उद्योगपतियों का होगा क्योंकि तुम लोग सूट बूट नहीं पहनते। पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री अपनी जेब भर रहे हैं।

11) महिला सुरक्षा, दलितों-अल्पसंख्यकों पर अत्यचार
देश में गैंगरेप होता है। महिलाओं पर अत्याचार होता है। पहली बार हिन्दुस्तान के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ कि देश में महिलाएं सैफ नहीं है। आदिवासियों, अल्पसंख्यकों, दलितों और गरीबों को मारा जा रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है और तो और उनके मंत्री जाकर आरोपियों दोषियों को माला पहनाते हैं।

12) संविधान-आंबेडकर पर हमला मोदी सरकार कर रही है हमला
जब भी किसी नागरिक पर हमला होता है तो वो आम जनता पर नहीं आंबेडकर पर इस संविधान पर हमला होता है। आपके मंत्री संविधान बदलने की बात कहते हैं। बीजेपी अध्यक्ष बहुत ही अलग तरह के हैं। प्रधानमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष डर के चलते गुस्से में हैं। वो डर के चलते हर शख्स की आवाज दबाना चाहते हैं।

13) अच्छे भाषण के लिए  राहुल गांधी को बीजेपी सांसदों ने दी बधाई
आपके ही मेंबर ने बोला कि बहुत अच्छा बोला। बीजेपी के अंदर है। अकाली दल की नेता मुझे मुस्कुरार देख रहीं थीं। सब सरकार को हराएंगे। आरएएसएस, बीजेपी और मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, आपने मुझे हिन्दु होने, शिव होने का मतलब समझाया। आपके अंदर मेरे लिए जरा सा भी गुस्सा नहीं हूं।

14) पीएम मोदी से गले मिले राहुल गांधी 
अपनी स्पीच खत्म होने के बाद राहुल गांधी ने हिन्दू होने का मतलब बताया और इसके बाद राहुल गांधी सामने अपनी कुर्सी पर बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे और उनसे पहले हाथ मिलाया फिर उनके गले मिले। इस बीच पीएम मोदी थोड़ा झिझकें लेकिन बाद में वे राहुल गांधी से फिल गले मिले औऱ उनकी पीठ थपथपाते हुए उनके कान में कुछ बात कही। 

15)  पक्ष-विपक्ष की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया
इसके बाद सदन का माहौल कुछ देर के लिए बदल गया पीएम मोदी और राहुल गांधी के गले मिलने से पक्ष और विपक्ष दोनो ही ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली। हांलाकि बाद में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की स्पीच शुरू होने के दौरान कुछ देर के लिए हंगामा हुआ।

English summary :
Congress President Rahul Gandhi is in news again for his long and interesting speech on No Confidence Motion in Parliament Monsoon Session against Narendra Modi lead BJP government. Rahul Gandhi is trending on Social Media again for his latest speech in Lok Sabha Parliament.


Web Title: no confidence motion rahul gandhi bhookamp speech nirmala sitharamn pm narendra modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे