नीरव मोदी पर दर्ज हुई नई FIR, 6-6 फर्जी इंडियन पासपोर्ट से देता था काले कारनामों को अंजाम

By भाषा | Published: June 18, 2018 08:26 AM2018-06-18T08:26:50+5:302018-06-18T08:27:12+5:30

एजेंसियों को दो अरब डॉलर की कथित पीएनबी धोखाधड़ी के मामले में नीरव मोदी फरार है।

Nirav Modi 6 Indian Passport New FIR Bank Fraud PNB | नीरव मोदी पर दर्ज हुई नई FIR, 6-6 फर्जी इंडियन पासपोर्ट से देता था काले कारनामों को अंजाम

नीरव मोदी पर दर्ज हुई नई FIR, 6-6 फर्जी इंडियन पासपोर्ट से देता था काले कारनामों को अंजाम

नयी दिल्ली, 18 जून: एजेंसियों को दो अरब डॉलर की कथित पीएनबी धोखाधड़ी के मामले में फरार नीरव मोदी के पास कम - से - कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की बात पता चली है। इसके बाद उनके खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज कराये जाने पर विचार किया जा रहा है। 

एजेंसी के अधिकारियों ने पाया कि नीरव के पासपोर्ट रद्द किये जाने के बावजूद वह लगातार यात्राएं कर रहा है। इस दौरान उसके पास छह पासपोर्ट होने का खुलासा हुआ। इनमें से दो पिछले कुछ समय से सक्रिय हैं। सूत्रों ने बताया कि चार अन्य पासपोर्ट सक्रिय नहीं पाये गए हैं। 

उन्होंने ‘ पीटीआई - भाषा ’ को बताया कि इन दो सक्रिय पासपोर्ट में से एक में नीरव का पूरा नाम लिखा हुआ है जबकि जबकि दूसरे में केवल उनका पहला नाम अंकित है और इस पासपोर्ट पर उसे ब्रिटेन का 40 माह का वीजा हासिल है। संभवत : इस प्रकार वह भारत द्वारा ज्ञात पहले पासपोर्ट को रद्द किये जाने के बावजूद लगातार यात्राएं कर रहा है।

रद्द पासपोर्ट पर तीन देशों की यात्राएं कर चुका है भगोड़ा हीरा व्यापारी नीरव मोदीः इंटरपोल

सूत्रों ने बताया कि सरकार ने विदेश मंत्रालय के जरिये इंटरपोल को नीरव के दो रद्द पासपोर्ट की जानकारी दे दी थी लेकिन समान अंतरराष्ट्रीय तंत्र के अभाव में कई देशों में दस्तावेजों को वैधानिक तरीके से निरस्त नहीं किया जा सका है। भगोड़ा हीरा कारोबारी इसी का फायदा उठाते हुए संभावित तौर पर हवाई अड्डों और बंदरगाहों के जरिये यात्रा कर रहा है। 

सुरक्षा प्रतिष्ठान से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘नीरव मोदी के खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है और आंतरिक जांच पूरी होने के बाद उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है।’’ 

उन्होंने कहा कि इस बात की भी जांच की जा रही है कि विभिन्न देशों की यात्रा के लिए नीरव दूसरे देश द्वारा जारी पासपोर्ट का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है।

Web Title: Nirav Modi 6 Indian Passport New FIR Bank Fraud PNB

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे