राजस्थान में टीकाकरण का अगला चरण शुरू, राज्यपाल मिश्र ने भी लगवाया टीका

By भाषा | Published: March 1, 2021 08:50 PM2021-03-01T20:50:59+5:302021-03-01T20:50:59+5:30

Next phase of vaccination started in Rajasthan, Governor Mishra also got vaccinated | राजस्थान में टीकाकरण का अगला चरण शुरू, राज्यपाल मिश्र ने भी लगवाया टीका

राजस्थान में टीकाकरण का अगला चरण शुरू, राज्यपाल मिश्र ने भी लगवाया टीका

जयपुर/कोटा, एक मार्च राजस्थान में कोरोना प्रतिरक्षण टीकाकरण का अगला चरण सोमवार को शुरू हुआ जिसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के भी टीके लगाए जा रहे हैं।

टीकाकरण के दौरान कुछ जगह शुरुआती दिक्कतें भी सामने आईं हालांकि लोग इसको लेकर उत्साहित दिखे।

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर में राजभवन में टीके के लिए पहली खुराक लगवाई।

अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण का इस चरण में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45-60 आयु वर्ग के ऐसे लोग जो अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं उन्हें टीका लगाया जा रहा है।

जयपुर के जयपुरिया अस्पताल सहित कई स्थानों पर बुजुर्ग लोगों के टीकाकरण में एक से दो घंटे की देरी हुई। बुजुर्ग उत्साह के साथ कोरोना टीके की पहली खुराक पाने के लिये टीकाकरण स्थलों पर पहुंचे थे। हालांकि, शुरुआती घंटों में पंजीकरण में देरी जैसी समस्याओं से उन्हें रूबरू होना पड़ा।

राजधानी जयपुर में टीकाकरण लगभग दो दर्जन स्थानों पर किया गया जबकि कोटा संभाग में कोटा, बूंदी, झालावाड़ और बारा जिलों में 100 से अधिक स्थानों पर टीकाकरण किया गया।

जयपुर में राज्यपाल कलराज मिश्र को राजभवन में टीका लगाया गया। राज्यपाल को टीके की पहली खुराक एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी की देख-रेख में लगाई गई।

टीका लगवाने के बाद राज्यपाल मिश्र ने अल्प समय में ही संपूर्ण मानकों एवं निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए सफलतापूर्वक टीका विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों का आभार प्रकट किया।

उन्होंने अपील की है कि कोरोना वायरस प्रतिरक्षण टीका लगवाने के लिए चरणबद्ध रूप में निर्धारित पात्र व्यक्ति बगैर किसी संकोच तय समय पर टीके की दोनों खुराक लगवाएं।

वहीं, दूसरी ओर 72 वर्षीय महिला मंगला दीक्षित जयपुर के सरकारी अस्पताल सवाई मान चिकित्सालय में टीका लगवाने वाली पहली लाभार्थी थीं जिन्हें टीका लगाया गया।

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि टीकारकण के लिये लाभार्थियों को आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी सोमवार को टीकाकरण की पहली खुराक दी गई है। यह सुरक्षित है और लोगो को इसके लिये आगे आना चाहिए।’’

बूंदी में एक 69 वर्षीय पूर्व सैनिक को कोटा में पहली खुराक दी गई जबकि पूर्व मंत्री हरीमोहन शर्मा (82) ने बूंदी में टीका लगवाया।

टीकाकाकरण के बाद शर्मा ने बताया,‘‘ मैं बिना किसी समस्या या परेशानी के आराम कर रहा हूं और मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे टीका लगवाने के लिये अपने क्षेत्रों में टीकाकरण स्थानों पर जाये।’’

तकनीकी गड़बड़ी के कारण कोटा के नए मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में छह स्थलों सहित कुछ साइटों पर टीकाकरण में देरी हुई।

झालावाड़ के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी साजिद खान ने बताया कि झालावाड़ में अधिकतर टीकाकरण स्थानों विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में वरिष्ठ नागरिकों ने अच्छा उत्साह दिखाया।

सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निशुल्क किया जा रहा है जबकि निजी अस्पतालों के लिए 250 रुपये प्रति खुराक शुल्क तय किया गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Next phase of vaccination started in Rajasthan, Governor Mishra also got vaccinated

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे