New Year 2023: नए साल शाम दिल्ली-एनसीआर में जाम, जूझे लोग, लोगों ने सोशल मीडिया पर गुस्से का किया इजहार, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 1, 2023 09:16 PM2023-01-01T21:16:39+5:302023-01-01T21:31:07+5:30

New Year 2023: राष्ट्रीय राजधानी के सीपी आउटर सर्कल के पास भारी ट्रैफिक जाम देखा गया। नोएडा सेक्टर-18 में भारी ट्रैफिक जाम देखा गया।

New Year 2023 Traffic congestion near Delhi Akshardham temple first day noida gurugram see pics video | New Year 2023: नए साल शाम दिल्ली-एनसीआर में जाम, जूझे लोग, लोगों ने सोशल मीडिया पर गुस्से का किया इजहार, देखें वीडियो

हजारों लोग जश्न मनाने के लिए घर से निकले थे।

Highlightsदिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम के लोग परेशान हो गए। सोशल मीडिया पर शेयर किया। हजारों लोग जश्न मनाने के लिए घर से निकले थे।

नई दिल्लीः नए साल की शाम दिल्लीऔर एनसीआर में जाम ने लोगों को परेशान कर दिया। जाम के कारण दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम के लोग परेशान हो गए। दुखड़ा सोशल मीडिया पर शेयर किया। राष्ट्रीय राजधानी के सीपी आउटर सर्कल के पास भारी ट्रैफिक जाम देखा गया। नोएडा सेक्टर-18 में भारी ट्रैफिक जाम देखा गया।

राष्ट्रीय राजधानी में अक्षरधाम के पास भारी ट्रैफिक जाम देखा गया। फरीदाबाद, गाजियाबाद में भी लोग परेशान रहे। कई किमी तक जाम देखने को मिल रहा है। हजारों लोग जश्न मनाने के लिए घर से निकले थे। दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर और आईटीओ पर देखा गया।

कोविड-19 की पाबंदियों के बगैर दो साल बाद नववर्ष का जश्न मना रहे लोगों का उत्साह देखते बना। तमाम पर्यटन स्थलों, क्लब, पब और रेस्तराओं के अलावा मंदिरों, गुरुद्वारे और अन्य धार्मिक स्थलों पर भी लोगों की भारी भीड़ नजर आयी।

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सिर्फ परामर्श जारी किए जाने और प्रशासन द्वारा कोई कड़ी पाबंदी न लगाए जाने के कारण लोगों ने 2023 का स्वागत पूरे उत्साह के साथ किया। इस दौरान पुलिस भी पूरी तरह मुश्तैद रही और शराब पीकर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले सैकड़ों लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी।

एक यूजर ने लिखा है कि पूरी दिल्ली ही जाम रही पिछले कई वर्षों से नववर्ष दिवस पर लोग सड़कों पर ट्रैफ़िक जाम से घंटों घंटों धक्के खाते रहते है। आधे घंटे की दूरी चार पाँच घंटे में तय होती है उनके इस झेलने को देख सरकार समझ जाती है। अब तू महंगाई बेरोज़गारी से इन्हें साल भर रेल सकता है ये सहनशील अभी भी।

राष्ट्रीय राजधानी में, खासतौर इंडिया गेट और कनॉट प्लेस में गाड़ियां रेंगती नजर आयीं और मेट्रो स्टेशनों पर लोगों का ‘महाकुंभ’ नजर आया, क्योंकि दो साल बाद कोविड-19 पाबंदियों के बगैर नये साल का जश्न मना रहे लोगों के लिए शनिवार-रविवार की छुट्टी कमाल का सौगात बनकर आयी थी।

इंडिया गट पर जैन समुदाय के प्रदर्शन के कारण जाम देखने को मिला। 'श्री सम्मेद शिखरजी' को पर्यटन स्थल घोषित करने के झारखंड सरकार के फैसले के खिलाफ जैन समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया। पुलिस को काफी परेशानी को सामना करना पड़ा। दिल्ली में लोग सुबह से ही परेशाम रहे।

नववर्ष के उत्साह में रविवार को दिल्ली की सड़कों पर भारी भीड़ उमड़ी, जिससे कनॉट प्लेस और इंडिया गेट समेत राष्ट्रीय राजधानी के कई स्थानों पर वाहन चालकों को जबरदस्त यातायात जाम का सामना करना पड़ा। कनॉट प्लेस और इंडिया गेट पर हजारों लोग नए साल का जश्न मनाने जुटे।

यातायात जाम से हालात ऐसे बन गए कि चंद किलोमीटर का सफर तय करने में वाहन चालकों को दो से तीन घंटे का समय लगा। पुलिस के मुताबिक, आईटीओ चौराहे और अक्षरधाम मंदिर के पास भी भारी जाम की सूचना है। पुलिस ने कहा कि रविवार को इंडिया गेट के पास जैन समुदाय के लोगों के एक समूह के विरोध- प्रदर्शन के कारण भी यातायात प्रभावित हुआ।

जैन समुदाय झारखंड सरकार के उस हालिया फैसले का विरोध कर रहा है, जिसमें जैन समुदाय के तीर्थस्थल सम्मेद शिखरजी को पर्यटन स्थल घोषित किया गया है। कई यात्रियों ने अपनी समस्याओं को साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। एक यात्री ने ट्वीट किया, ‘‘रविवार और शनिवार को इंडिया गेट के आसपास भारी अव्यवस्था और लंबा यातायात जाम। ऐसा हर साल होता है।’’

दिल्ली पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 1,329 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिनमें 318 के खिलाफ शराब पीकर वाहन चलाने और 175 के खिलाफ खतरनाक तरीके से वाहन चलाने का मामला बना।

एक अन्य यात्री ने कहा कि मध्य दिल्ली में मंडी हाउस, इंडिया गेट, कनॉट प्लेस, पंडारा रोड, अकबर रोड, शाहजहां रोड और मान सिंह रोड के आसपास लंबा जाम लगा। भोगल से खजूरी खास की ओर जा रहे राहुल शर्मा ने कहा, ‘‘उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सोनिया विहार इलाके में भजनपुरा और पुस्ता रोड के पास भारी जाम रहा। मुझे अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए कई वैकल्पिक मार्गों का सहारा लेना पड़ा।’’

डॉ. राजेंद्र प्रसाद रोड और अकबर रोड लुटियंस दिल्ली के उन इलाकों में शामिल रहे, जहां लोगों की भारी भीड़ जुटी। दक्षिणी दिल्ली निवासी रोहन सिंह ने कहा कि चिड़ियाघर और प्रगति मैदान के पास यातायात की स्थिति बेहद खराब है, जहां लोग घंटों फंसे रहे।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने कहा कि निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और मथुरा रोड के पास भारी यातायात जाम लगा हुआ है। एक अन्य उपयोगकर्ता ने कहा कि कोडियापुल से लाल किले तक वाहनों की लंबी कतारें हैं। पुलिस ने बताया कि नये साल के साथ ही रविवार होने की वजह से सड़कों पर यातायात बहुत ज्यादा था।

वहीं 53 वाहनों को मौके पर ही जब्त कर लिया गया। कनॉट प्लेस, महरौली, साकेत, नेहरू प्लेस, वसंत विहार और साउथ एक्सटेंशन में विशेष चौकियां बनायी गयी थीं। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि दिल्ली में शराब पीकर वाहन चलाने का मामला इस साल पिछले वर्ष के मुकाबले 12 गुना ज्यादा था।

Web Title: New Year 2023 Traffic congestion near Delhi Akshardham temple first day noida gurugram see pics video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे