इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए आज से नए कोविड नियम लागू, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: February 13, 2023 10:18 AM2023-02-13T10:18:57+5:302023-02-13T10:21:24+5:30

चूंकि दुनिया भर में कोविड-19 के मामले तेजी से घट रहे हैं, इसलिए केंद्र ने 'एयर सुविधा' फॉर्म अपलोड करने की अनिवार्यता भी हटा दी है।

New Covid rules from today for flyers to India from these countries | इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए आज से नए कोविड नियम लागू, जानें

(फाइल फोटो)

Highlightsदुनिया भर में कोविड-19 के मामले तेजी से घट रहे हैं।केंद्र ने छह देशों से या वहां से आने वाले यात्रियों के लिए 'हवाई सुविधा' फॉर्म अपलोड करने के नियम को भी हटा दिया है।संशोधित दिशानिर्देश 13 फरवरी को सुबह 11 बजे से लागू होंगे।

नई दिल्ली: चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया, थाईलैंड और जापान के यात्रियों के लिए प्री-बोर्डिंग आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य किए जाने के लगभग एक महीने बाद सरकार ने घोषणा की कि सोमवार से प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे। चूंकि दुनिया भर में कोविड-19 के मामले तेजी से घट रहे हैं, इसलिए केंद्र ने छह देशों से या वहां से आने वाले यात्रियों के लिए 'हवाई सुविधा' फॉर्म अपलोड करने के नियम को भी हटा दिया है।

नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल को लिखे एक पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने लिखा कि छह देशों से अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए 'हवाई सुविधा' पर पूर्व-प्रस्थान कोविड -19 परीक्षण और स्व-स्वास्थ्य घोषणा के मौजूदा शासनादेश को कोविड-19 के कम होते मामलों की वजह से बदला गया है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय उभरते हुए वैरिएंट की निगरानी जारी रखेगा।

इसके अलावा भारत आने वाले सभी यात्रियों में से 2 प्रतिशत का कोविड-19 के लिए रैंडम परीक्षण, चाहे स्रोत देश कोई भी हो, बना रहेगा। चीन और पड़ोसी देशों में कोविड की बढ़ती स्थिति के कारण नवंबर में रोके गए यादृच्छिक परीक्षणों को 24 दिसंबर से फिर से शुरू किया गया था। संशोधित दिशानिर्देश 13 फरवरी को सुबह 11 बजे से लागू होंगे।

पिछले कुछ हफ्तों में इन देशों में कोरोनो वायरस के मामलों में भारी गिरावट के मद्देनजर यह फैसला आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 28 दिनों में दर्ज की गई संख्या की तुलना में पिछले 28 दिनों में नए संक्रमणों में 89 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। 

चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जुन्यो ने हाल ही में कहा था कि निकट भविष्य में चीन को बड़े पैमाने पर कोविड-19 की ताजा लहर से लड़ने की बहुत कम संभावना है।

Web Title: New Covid rules from today for flyers to India from these countries

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे