पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा देने में न प्रधानमंत्री को दिलचस्पी है, न भाजपा को : नारायणसामी

By भाषा | Published: July 3, 2021 02:59 PM2021-07-03T14:59:47+5:302021-07-03T14:59:47+5:30

Neither PM nor BJP interested in granting full statehood to Puducherry: Narayanasamy | पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा देने में न प्रधानमंत्री को दिलचस्पी है, न भाजपा को : नारायणसामी

पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा देने में न प्रधानमंत्री को दिलचस्पी है, न भाजपा को : नारायणसामी

पुडुचेरी, तीन जुलाई कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी नारायणसामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग को मानने में 'कोई दिलचस्पी नहीं' दिखाने का आरोप लगाया है।

उन्होंने शुक्रवार रात संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब मोदी फरवरी में चुनाव प्रचार के लिए केंद्रशासित प्रदेश के दौरे पर आए थे तब उन्होंने यहां चुनाव अभियान में पुडुचेरी के लिए राज्य के दर्जे की एआईएनआरसी की मांग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

उन्होंने दावा किया, ‘‘प्रधानमंत्री ने मांग पर चुप्पी साधे रखी और इससे साबित होता है कि वह पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा देने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं।”

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से पुडुचेरी के दो मंत्रियों और पार्टी के अन्य विधायकों के प्रतिनिधिमंडल ने हाल में दिल्ली में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की थी, लेकिन उन्होंने पूर्ण राज्य के दर्जे की मांग नहीं उठाई।

नारायणसामी ने कहा, “इसलिए यह साफ है कि न तो प्रधानमंत्री और न ही भाजपा की पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने में कोई दिलचस्पी है।”

नारायणसामी ने याद करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती सरकार के दौरान कांग्रेस और गठबंधन के उसके सहयोगियों ने उनकी अगुवाई में राज्य के दर्जे के लिए कई आंदोलन किए।

उन्होंने कहा, “एक बार राज्य का दर्जा मिल जाए तो पुडुचेरी की आर्थिक स्थिति सुधरेगी। निर्वाचित सरकार द्वारा लिए गए फैसलों को तेजी से लागू किया जा सकता है और पुडुचेरी को केंद्रीय वित्त आयोग में शामिल किया जा सकेगा।”

पूर्व मुख्यमंत्री ने पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ने पर केंद्र की चुप्पी पर भी कड़ी आपत्ति जताई।

उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही कांग्रेस द्वारा विशेष अभियानों के जरिए जनता से हस्ताक्षर करा कर केंद्र से कीमतों में वृद्धि को वापस लेने की अपील की जाएगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Neither PM nor BJP interested in granting full statehood to Puducherry: Narayanasamy

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे