NEET UG 2024: एनटीए ने प्रवेश परीक्षा के लिए डेट का किया ऐलान, इतनी योग्यता वाले ही दे पाएंगे एग्जाम

By आकाश चौरसिया | Published: September 26, 2023 05:10 PM2023-09-26T17:10:03+5:302023-09-26T17:34:18+5:30

नेशनल टेस्ट एजेंसी ने नीट 2024 के लिए सभी छात्रों की योग्यता का पैरामीटर बताया है। इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा की तिथि भी बताई है। एनटीए ने कहा है कि एप्लीकेशन विंडो अगले साल से खुलेगी तभी छात्र रजिस्टर्ड हो पाएंगे।

NEET UG 2024: NTA has released the date of entrance exam only those with such qualifications will give the test | NEET UG 2024: एनटीए ने प्रवेश परीक्षा के लिए डेट का किया ऐलान, इतनी योग्यता वाले ही दे पाएंगे एग्जाम

फाइल फोटो

Highlightsएनटीए ने नीट 2024 के लिए डेट बता दी हैंएनटीए ने एग्जाम को पास करने के लिए निर्धारित कट-ऑफ को मान्य बताया हैनीट प्रवेश परीक्षा के लिए टॉपर्स ने दिया गुरूमंत्र

नई दिल्ली: नेशनल टेस्ट एजेंसी ने नीट 2024 का कैलेंडर जारी कर दिया है। एनटीए के अनुसार नीट यूजी 2024 की प्रवेश परीक्षा का पेपर 5 मई, 2024 को होने जा रहे हैं। 

एनटीए ने ये भी बताया है कि साइट पर एप्लिकेशन विंडो अगले साल छात्रों के लिए खुलेगी। एनटीए ने कहा कि जैसे ही यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी छात्र तुरंत ही neet.nta.nic.in पर जाकर अपने को रजिस्टर्ड कर सकते हैं। 

यह पेपर सभी तरह के निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश परीक्षा के लिए बैचुलर कोर्स कराता है। छात्र पेपर पास करते ही इंडिया लेवल और राज्य स्तरीय सरकारी स्तर पर अपने आपको काउंसलिंग के लिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं।  

एनटीए के मुताबिक, कैंडीडेट्स को प्रवेश पेपर पास करने के साथ ही निर्धारित कट-ऑफ लाना ही होगा। एनटीए ने कहा है कि नीट एग्जाम में बैठने की योग्यता के लिए कक्षा 12 के नंबरों को नहीं देखा जाएगा। एनटीए ने आगे कहा है कि सिर्फ इतनी है योग्यता देखी जाएगी कि छात्र एडमिशन लेने के दौरान 31 दिसंबर 2023 तक 17 साल का हो चुका हो । 

एनटीए ने ये भी स्पष्ट तौर पर कहा है कि जो छात्र विदेशी हैं, एनआरआई हैं या भारतीय मूल के व्यक्ति जो विदेश में रह रहे हों उन्हें विदेश कूटनीतिक विभाग में अपने सर्टिफिकेट का वैरिफिकेशन कराना होगा। 

वहीं, नीट टॉपर्स ने अपकमिंग पेपर के लिए एग्जाम देने जा रहे छात्रों को अपने अनुभव साझा करते हुए कहा है कि ज्यादा दबाव में न आएं और पेपर बहुत शांत रहकर दें। इसके अलावा टॉपर्स ने कहा है कि छात्रों को एनसीआरटी किताबें को ध्यान से पढ़ना और समझना चाहिए जिससे उन्हें नीट पेपर में मदद मिलेगी।  

पिछले एग्जाम के तहत देखा जाए तो यह प्रवेश परीक्षा 3 घंटे 20 मिनट में हो जाएगी और यह ऑफलाइन मोड में रहेगी। यह पेपर चार भागों में होगा जिसमें प्राणीशास्त्र, भौतिकी, रसायन विज्ञान और वनस्पति विज्ञान शामिल है।

हर भाग के दो सेक्शन होंगे जिसमें एक भाग में 35 प्रश्न होंगे जो कि 140 नंबर के रहेंगे। जबकि, दूसरे भाग में 15 प्रश्न होंगे जो 40 नंबर के रहेंगे। यह सभी प्रश्न कुल 720 नंबर के होंगे। 

एनटीए की ओर से बताया गया है कि जब एग्जाम के लिए छात्र पैसे जमा कर देंगे तो वह दोबारा वापस नहीं होगा। इसके साथ ही यह भी कहा है कि इस पेपर के लिए जमा की गई राशि वो भविष्य में किसी पेपर के लिए मान्य नहीं होगी। 
 

Web Title: NEET UG 2024: NTA has released the date of entrance exam only those with such qualifications will give the test

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे