NCC Day 2023: एनसीसी केडेट्स ने किया शौर्य का प्रदर्शन, दुश्मनों के बंकरों को किया धवस्त, दिखाएं हवाई करतब

By आकाश सेन | Published: November 25, 2023 06:12 PM2023-11-25T18:12:29+5:302023-11-25T18:16:57+5:30

भोपाल: राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में एनसीसी दिवस 2023 समारोह में राज्यपाल मंगुभाई पटेल मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। केडेट्स का किया उत्साहवर्धन।

NCC Day 2023 Madhya pradesh National Cadet Corps bhopalNCC cadets displayed bravery, destroyed enemy bunkers, showed aerial stunts | NCC Day 2023: एनसीसी केडेट्स ने किया शौर्य का प्रदर्शन, दुश्मनों के बंकरों को किया धवस्त, दिखाएं हवाई करतब

NCC Day 2023: एनसीसी केडेट्स ने किया शौर्य का प्रदर्शन, दुश्मनों के बंकरों को किया धवस्त, दिखाएं हवाई करतब

HighlightsNCC के तीनों विंग ने सहभागिता करते हुए बंकर बर्शटिंग की।इसके बाद एयरोमोडेलिंग डिस्प्ले किया गया।सिंधिया स्कूल ग्वालियर से आए बैंड ने मधुर धुनों के साथ आकर्षक डिस्प्ले किया।

एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है और हमारे देश के युवाओं के बीच चरित्र, नेतृत्व गुणों और निस्वार्थ सेवा के मूल्यों को विकसित करने में सबसे आगे रहा है। गतिशील और प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से आज एनसीसी की छवि धर्मनिरपेक्षता, राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रवाद का पर्याय बन गई, जो युवा उत्साह को प्रेरित कर रही है। हर साल नवंबर माह के चौथे रविवार को एनसीसी अपना स्थापना दिवस मनाता है। एनसीसी 26 नवंबर को पूरे देश में अपनी 75वीं वर्षगांठ मनाएगा। इस महत्वपूर्ण अवसर को ध्यान में रखते हुए देशभर विभिन्न प्रकार से एनसीसी कार्यकम आयोजित किए जा रहे हैं। राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में भी 25 नवंबर को एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें एनसीसी के युवा केडेट्स का जोश देखते ही बना । उन्होंने मेगा शो के जरिए अपनी दक्षता, प्रशिक्षण और कौशल को दिखाया। इस मौके पर मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने एनसीसी केडेट्स की हौसला अफजाई की।

मोतिलाल नेहरु स्टेडियम में आयोजित हुए कार्यक्रम में एनसीसी के तीनों विंग ने सहभागिता करते हुए बंकर बर्शटिंग की, जिसमें युवाओं ने अपने शौर्य और साहस का परिचय दिया। जिसमें दुश्मनों के बंकरों को धवस्त करने के साथ कब्जा करने को प्रदर्शित किया । इसके बाद एयरोमोडेलिंग डिस्प्ले किया गया, जिसमें छोटे जहाजों को बनाकर उसे हवा में उड़ाया गया और कई करतब दिखाए गए। इसके बाद सिंधिया स्कूल ग्वालियर से आएं बैंड ने मधुर धुनों के साथ देश भक्ति गीतों की प्रस्तुति दी । कार्यक्रम में एनसीसी के विघार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई ।

NCC जर्नल 2023 का अनावरण


एनसीसी के इस डायमंड जुबली वर्ष को यादगार बनाने के लिए राज्यपाल ने प्रतिष्ठित हस्तियों की उपस्थिति में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ एनसीसी जर्नल 2023 का भी अनावरण किया। यह पत्रिका एनसीसी के आदर्श वाक्य एकता और अनुशासन के सार को अपने अंदर समेटे हुए है । साथ ही राष्ट्र निर्माण की दिशा में केडेट्स द्वारा की गई एनसीसी गतिविधियों की संपूर्ण श्रृंखला को प्रदर्शित करती है। इस विशेष दिन पर एनसीसी केडेट्स और कर्मचारियों ने संयुक्त रूप से संगठन और राष्ट्र के लिए खुद को समर्पित करने की शपथ भी ली।

 

 

Web Title: NCC Day 2023 Madhya pradesh National Cadet Corps bhopalNCC cadets displayed bravery, destroyed enemy bunkers, showed aerial stunts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे