Sikkim Floods: सिक्किम में कुदरत का कहर जारी; बादल फटने के बाद बाढ़ की स्थिति, 23 जवान लापता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 4, 2023 10:57 AM2023-10-04T10:57:49+5:302023-10-04T11:57:10+5:30

सिक्कम के उत्तरी क्षेत्र में ल्होनक झील के ऊपर बादल फटने से तीसता नदी में बाढ़ आ गई। बाढ़ आने के बाद अब 30 नागरिकों और 23 सैनिकों की लापता होने की बात सामने गई है। अब स्थिति का जायजा लेने खुद सीएम प्रेम तमांग पहुंचे हैं।

Nature continues to wreak havoc in Sikkim Flood situation after cloud burst 23 soldiers missing | Sikkim Floods: सिक्किम में कुदरत का कहर जारी; बादल फटने के बाद बाढ़ की स्थिति, 23 जवान लापता

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsउत्तरी सिक्किम में स्थित ल्होनक झील के ऊपर अचानक बादल फटने से बाढ़ आ गई। बाढ़ में 23 जवानों के लापता होने की बात सामने आई हैइस अनहोनी पर राज्य के सीएम ने लोगों से विनम्र अपील की

Sikkim Floods: उत्तरी सिक्किम में स्थित ल्होनक झील के ऊपर बुधवार सुबह अचानक बादल फट जाने से तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई। बाढ़ आने से 23 जवानों और 30 नागरिकों की लापता होने की खबर सामने आई है।

बताया जा रहा है कि ल्होनक झील पर बादल तो फटा ही था, लेकिन इसके बाद चुंगथांग बांध का पानी छोड़ने से तीस्ता नदी का 15-20 फीट की ऊंचाई तक जलस्तर एकदम से बढ़ गया और फिर, नदी के जल ने बाढ़ का रूप ले लिया।

अधिकारियों के मुताबिक, इसके कारण सिंगताम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन प्रभावित हो गए हैं। वहीं, नेशनल हाईवे 10 भी तीस्ता नदी के सामांतर में बना है और वह भी बुरी तरह प्रभावित हो गया है।

अधिकारियों की मानें तो बुधवार सुबह यह आपदा 1:30 बजे शुरू हुई। यह बाढ़ उत्तरी सिक्कम में ल्होनक झील के ऊपर अचानक बादल फटने से लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आ गई। 

अब स्थिति का जायजा लेने खुद राज्य के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग पहुंचे हैं। दूसरी तरफ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा, "मैं विनम्रतापूर्वक अपने सभी नागरिकों से आग्रह करता हूं कि सभी सतर्क रहें और इस महत्वपूर्ण समय के दौरान अनावश्यक यात्रा से बचें। यह जरूरी है कि हम संयम बनाए रखें और अपने क्षेत्र में तेजी से सामान्य स्थिति लौटने की उम्मीद करें।"

गुहावटी में डिफेंस के पीआरओ ने कहा है कि जो भी 23 सैनिक लापते हुए हैं उन्हें खोजने के लिए तलाशी अभियान जारी है। उन्होंने कहा है कि बाढ़ में कुछ वाहन भी कीचड़ में डूब गए हैं। 

 

Web Title: Nature continues to wreak havoc in Sikkim Flood situation after cloud burst 23 soldiers missing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे