National Press Day 2023: आज ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रेस दिवस, जानें इस दिन का महत्व

By अंजली चौहान | Published: November 16, 2023 09:20 AM2023-11-16T09:20:11+5:302023-11-16T09:22:18+5:30

1966 में भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) की स्थापना के उपलक्ष्य में हर साल 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है।

National Press Day 2023 Why is National Press Day celebrated today know the importance of this day | National Press Day 2023: आज ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रेस दिवस, जानें इस दिन का महत्व

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

National Press Day 2023: लोकतांत्रिक समाज में स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस हमारे लोकतंत्र के स्तंभ जैसा है। प्रेस की स्वतंत्रता और महत्व का जश्न मनाने के लिए ही हर साल 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो देश में समाचार मीडिया के लिए एक नियामक संस्था के रूप में कार्य करती है।

इस दिन का आयोजन भारत जैसे जीवंत लोकतंत्र में स्वतंत्र और स्वतंत्र प्रेस के महत्व की याद दिलाता है। मीडिया के सामने आने वाली चुनौतियों और नैतिक पत्रकारिता की आवश्यकता को उजागर करने के लिए इस दिन देश भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

इस अवसर पर, पत्रकारों और मीडिया पेशेवरों को उनके अनुकरणीय कार्यों के लिए विभिन्न संगठनों द्वारा सम्मानित किया जाता है, जो पारदर्शिता, लोकतंत्र और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हैं।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस की थीम

राष्ट्रीय प्रेस दिवस 2023 समारोह की थीम अभी घोषित नहीं की गई है। हालाँकि, भारतीय प्रेस परिषद हर साल एक विशिष्ट विषय जारी करती है जो भारत में स्वतंत्र और स्वतंत्र प्रेस के महत्व पर केंद्रित है।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस का इतिहास 

राष्ट्रीय प्रेस दिवस 1966 में भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) की स्थापना की स्मृति में मनाया जाता है। यह दिन अत्यधिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है क्योंकि यह एक लोकतांत्रिक समाज में प्रेस द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है।

भारतीय प्रेस परिषद है एक वैधानिक निकाय जिसकी स्थापना प्रेस की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने और पत्रकारिता के मानकों को बनाए रखने और सुधारने के लिए की गई थी। अर्ध-न्यायिक निकाय को प्रेस काउंसिल अधिनियम, 1978 के तहत वर्ष 1979 में फिर से स्थापित किया गया था।

क्या है इस दिन का महत्व?

यह दिन एक लोकतांत्रिक राष्ट्र में स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस के महत्व का जश्न मनाने का एक अवसर है। यह नैतिक पत्रकारिता की आवश्यकता पर जोर देता है जो सत्य, सटीकता और निष्पक्षता को कायम रखती है। इस दिन का महत्व मुख्य रूप से प्रेस की स्वतंत्रता को बढ़ावा देने और उसकी रक्षा करने पर केंद्रित है, जो लोकतंत्र की रीढ़ है।

इस दिन, स्वतंत्र और निष्पक्ष प्रेस के महत्व पर चर्चा करने और उसे बढ़ावा देने के लिए देश भर में विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस प्रेस की उपलब्धियों का जश्न मनाने के साथ-साथ उसके सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह किसी राष्ट्र के लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा में जिम्मेदार पत्रकारिता की आवश्यकता और प्रेस की भूमिका को रेखांकित करता है।

Web Title: National Press Day 2023 Why is National Press Day celebrated today know the importance of this day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे