भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन की कीमत तय, प्राइवेट अस्पतालों में 800 रुपये में मिलेगा, जानें सरकारी अस्पताल के दाम

By विनीत कुमार | Published: December 27, 2022 12:44 PM2022-12-27T12:44:21+5:302022-12-27T12:58:55+5:30

नेजल कोविड वैक्सीन के दाम तय कर दिए गए हैं। यह अब कोविन पोर्टल पर भी उपलब्ध होगा और लोग इसे लेने के लिए टाइम स्लॉट बुक कर सकते हैं। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने बनाया है।

Nasal Vaccine Price, Bharat Biotech vaccone cost Rs 800 in private hospitals | भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन की कीमत तय, प्राइवेट अस्पतालों में 800 रुपये में मिलेगा, जानें सरकारी अस्पताल के दाम

भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन की कीमत तय (फाइल फोटो)

Highlightsभारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन निजी अस्पतालों में 800 रुपये में मिलेगी। सरकारी अस्पताल में इस नेजल वैक्सीन की कीमत 325 रुपये रखी गई है, कोविन पोर्टल पर भी उपलब्ध।देश में अगले साल जनवरी के चौथे हफ्ते से ये वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी।

नई दिल्ली: भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन निजी अस्पतालों में 800 रुपये में मिलेगी। वहीं, सरकारी अस्पताल में इसकी कीमत 325 रुपये रखी गई है। इस कोविड वैक्सीन की खास बात ये है कि इसे नाक के माध्यम से दिया जाना है। सामने आई जानकारी के अनुसार नेजल वैक्सीन को देने का काम जनवरी के चौथे हफ्ते में शुरू किया जा सकता है।

केंद्र सरकार ने हाल में ही नेजल वैक्सीन को मंजूरी दी है। इस वैक्सीन का नाम iNCOVACC दिया गया है। कोविन प्लेटफॉर्म पर भी यह वैक्सीन उपलब्ध होगी और लोग इसका चयन कर सकेंगे। यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लगाई जाएगी और इसे 18 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों को दिया जा सकता है।

भारत बायोटेक की इस वैक्सीन को मंजूरी इसी साल सितंबर में मिली थी। सूत्रों के अनुसार हैदराबाद की कंपनी ने करीब 4000 स्वयंसेवकों पर नाक के जरिये लिए जाने वाले टीके का क्लीनिकल परीक्षण किया है और किसी में दुष्प्रभाव या विपरीत प्रतिक्रिया नहीं देखी गई है। 

उल्लेखनीय है कि कंपनी ने अगस्त महीने में बताया था कि कोविड-19 इंट्रानेजल टीका तीसरे चरण के नियंत्रित चिकित्सकीय परीक्षण में सुरक्षित, वहनीय और प्रतिरोधी क्षमता से युक्त साबित हुआ है। टीका निर्माता ने बताया कि टीके को विशेष तौर पर नाक के रास्ते देने के लिए तैयार किया गया है। कंपनी ने कहा कि इसके साथ ही नाक से टीका देने की प्रणाली को इस तरह से डिजाइन व विकसित किया गया है जिससे यह निम्न व मध्य आय वाले देशों के लिए किफायती हो। 

बता दें कि फिलहाल देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और कोवोवैक्स सहित रूस की स्पुतिनिक वी और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन कोविन पोर्टल पर मौजूद हैं। इन वैक्सीन को ही भारत में दिया जा रहा है।

Web Title: Nasal Vaccine Price, Bharat Biotech vaccone cost Rs 800 in private hospitals

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे