इमरजेंसी से लेकर राम मंदिर तक, जानें पीएम मोदी के इंटरव्यू की 10 अहम बातें

By पल्लवी कुमारी | Published: April 9, 2019 09:03 PM2019-04-09T21:03:20+5:302019-04-09T21:03:20+5:30

Narendra Modi Interview with News18: पीएम मोदी ने कांग्रेस पर इस इंटरव्यू जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस की वजह से ही आज कश्मीर की ऐसी हालत हो गई है, ये तो पहले ही ठीक हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा, कश्मीर समस्या की जड़ वहां बैठे कुछ राजनीतिक परिवार हैं।

Narendra Modi Interview with News18 here is all you need to know, 10 key points | इमरजेंसी से लेकर राम मंदिर तक, जानें पीएम मोदी के इंटरव्यू की 10 अहम बातें

इमरजेंसी से लेकर राम मंदिर तक, जानें पीएम मोदी के इंटरव्यू की 10 अहम बातें

Highlightsपीएम मोदी ने कहा, कालाधन, भ्रष्टाचार, देश में बेईमानी जैसे विषयों को हैंडल करने की चर्चा इस मेनिफेस्टो में है।पीएम मोदी ने कांग्रेस की न्याय योजना पर तंज कसते हुए कहा, ''चलो कांग्रेस ने माना तो कि अब तक उन्होंने अन्याय किया है।''

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेटवर्क 18 को दिए इंटरव्यू में मेनिफेस्टो, कश्मीर का मुद्दा, एयर स्ट्राइक, पाकिस्तान के साथ संबंध और लोकसभा चुनाव 2019 , इमरजेंसी को लेकर बातें की है। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर इस इंटरव्यू जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस की वजह से ही आज कश्मीर की ऐसी हालत हो गई है, ये तो पहले ही ठीक हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा, कश्मीर समस्या की जड़ वहां बैठे कुछ राजनीतिक परिवार हैं। पीएम मोदी ने कहा, इमरजेंसी लगाने वालों के मुंह से संवैधानिक संस्थाओं के हित की बात अच्छी बिल्कुल नहीं लगती है। 

आइए जानें पीएम मोदी के द्वारा News18 को दिए इंटरव्यू की अहम बातें...

1. भारत को पाकिस्तान पर रत्ती भर भरोसा नहीं है: पीएम मोदी 

- पीएम मोदी ने पाकिस्तान और चीन को लेकर कहा, भारत को  पाकिस्तान की किसी भी बात पर रत्ती भर भरोसा नहीं है। देश में पाकिस्तान की जीरो क्रेडेबिलिटी है। भारत की जनता को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि वो क्या बोलते हैं। बस दुख इस बात का है कि विरोधी दल के लोग पाकिस्तान की हर बात को अपनी बात बनाने लगे हैं, जो देश के लिए चिंता का विषय है।  

2- बीजेपी और कांग्रेस के मेनिफेस्टो पर पीएम मोदी ने क्या कहा? 

पीएम मोदी ने कहा, हमने घोषणा पत्र में 2022 और 2024 के बारे में कल्पना की है।  यानी सरकार की जवाबदेही 5 साल के बाद नहीं बल्कि 2024 तक होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी के घोषणा पत्र को मैच्योर बताया है। कांग्रेस के मेनिफेस्टो को पीएम ने आतंकवादियों के प्रति नरमी बरतने वाला करार दिया है। 

पीएम मोदी ने कहा, आजादी की 75वीं वर्षगांठ यानी साल 2022 तक का खाका हमने मेनिफेस्टो में पेश किया है। पीएम मोदी ने कहा, कालाधन, भ्रष्टाचार, देश में बेईमानी जैसे विषयों को हैंडल करने की चर्चा इस मेनिफेस्टो में है। राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी जोर दिया गया है।  

3- कांग्रेस की NYAY योजना पर मोदी ने क्या कहा? 

- पीएम मोदी ने कांग्रेस की न्याय योजना पर तंज कसते हुए कहा, ''चलो कांग्रेस ने माना तो कि अब तक उन्होंने अन्याय किया है। वो खुद इस बात को मान रहे हैं कि उन्होंने 60 सालों तक अन्याय किया है।'' पीएम मोदी ने कहा, ''मुझे नहीं लगता की कांग्रेस 72 हजार वाली योजना को ला पाएगी और जनता को उससे न्याय दिलाया पाएगी।''

4- लोकसभा चुनाव में एनडीएन को मिलेगा प्रचंड बहुमत: पीएम मोदी 

- पीएम मोदी ने कहा, मैं आकड़ों में विश्वास नहीं करता लेकिन हिंदुस्तान के हर कोने में भारतीय जनता पार्टी अपना प्रभुत्व बढ़ाएगी। लेकिन इस बार हमारी संख्या भी बढ़ेगी। देश के हर कोने में हम बढ़ने वाले हैं। जहां पूरी की पूरी सीटें हैं, वहां मेंटेन करेंगे और वोट शेयर बढ़ाएंगे। आप नॉर्थ ईस्ट में जाइए या कच्छ के रेगिस्तान के गांव में जाइए, पूरे देश में लहर चल रही है। 

5- वंशवाद की पीएम मोदी ने की तीखी आलोचना 

- पीएम मोदी ने कहा, मैंने गांधी परिवार पर कभी भी व्यक्तिगत हमला नहीं किया है। मैं वंशवाद का सैद्धांतिक विरोध करता हूं। व्यक्तिगत मैंने कभी किसी पर हमला नहीं किया है। इसलिए इस प्रकार से सहानुभूति लाभ लेने के लिए, मोदी हमारे साथ ये कर रहे हैं, मोदी हमारे साथ वो कर रहे हैं। मेरा कोई विरोध नहीं है, सिर्फ सैद्धांतिक विरोध है। मैंने ये हर बार कहा है इस बार भी कह रहा हूं, वंशवाद भारत के लोकतंत्र के लिए खतरा है। ये मैं नहीं कह रहा हूं, बाबा साहब अंबेडकर ने अनेक बार इस बात को कहा है और मैं बाबा साहेब अंबेडकर के प्रति बहुत श्रद्धा रखने वाला इंसान हूं। 

6- राम मंदिर के मुद्दे को लेकर बीजेपी ने सैद्धांतिक स्टैंड लिया है: पीएम मोदी 

- राम मंदिर को बीजेपी के संकल्प पत्र में शामिल किए जाने पर पीएम मोदी ने कहा, 'परेशानी हमारी नहीं मीडिया की है। अगर बोलो तो कहते हैं कि हिंदुत्व के सिवाय आपके पास कोई मुद्दा नहीं है। न बोले तो आप कहते हैं कि राम मंदिर में चुप्पी क्यों साधी है। बीजेपी अपने स्टैंड पर कायम है, हमने एक सैद्धांतिक स्टैंड लिया हुआ है और इसमें हमने कभी बदलाव नहीं किया।'

7- राफेल मुद्दे पर क्या बोले पीएम मोदी 

- राफेल मुद्दे को लेकर पीएम मोदी ने कहा, पहले तो विरोधी दल भी इसके साथ जुड़ा नहीं था। लेकिन, फिर एक व्यक्ति बार-बार झूठ दोहराते गए और हर जगह पर उनकी पिटाई होती गई। सुप्रीम कोर्ट तक उनको मुंह की खानी पड़ी, सीएजी जैसी संस्थाओं के सामने भी उन्हें करारी मात मिली है। 

8- से आर्टिकल 35A और 370 को हटाने की बात पर पीएम मोदी ने क्या कहा? 

आर्टिकल 35A और 370 को हटाने की बात पर पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर में अब निवेश होना चाहिए, नए रोजगार पैदा होने चाहिए। नए रोजगार के अंदर वहां के आर्टिकल 35A या 370 हैं, ये रुकावट बने हुए हैं। कोई निवेश करने के लिए जाता नहीं है। वहां आप IIM बनाओ लेकिन कोई प्रोफेसर जाने को तैयार नहीं है, क्योंकि प्रोफेसर जाएगा और उसके बच्चों को एडमिशन चाहिए, तो कानून आड़े आता है। इन कानूनों के कारण जम्मू-कश्मीर के लोगों का बहुत नुकसान हुआ है। जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए कुछ ऐसे नियम बनाकर पंडित नेहरू गए हैं जो बहुत मुश्किल कर रहे हैं। 

9- 'मायावती डूबती हुई नैय्या हैं, बचने के लिए मुस्लिमों का सहारा लेती हैं': पीएम मोदी

बसपा सुप्रीमो मायावती ने बीते दिन सहारनपुर में मुस्लिम वोटरों से अपने पक्ष में वोट करने की अपील की थी। इस पर पीएम मोदी ने कहा, मायावती डूबती हुई नैय्या हैं और अपने राजनीतिक अस्तित्व को बचाने के लिए इस तरह का बयान दे रही हैं और इसके लिए मुस्लिमों का सहारा ले रही हैं। 

10- प्रियंका गांधी के सवाल पर पीएम मोदी का जवाब

- प्रियंका गांधी की एंट्री पर पीएम मोदी ने कहा, मैं किसी भी व्यक्ति विशेष पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं। किसी पर भी कुछ बोलकर मैं चर्चा को बढ़ावा नहीं देना चाहता हूं। 

Web Title: Narendra Modi Interview with News18 here is all you need to know, 10 key points