नरेंद्र मोदी ने स्थानीय निषिद्ध क्षेत्र, व्यापक जांच तथा जागरूकता फैलाने पर बल दिया: येदियुरप्पा

By भाषा | Published: May 18, 2021 06:25 PM2021-05-18T18:25:05+5:302021-05-18T18:25:05+5:30

Narendra Modi emphasized on local prohibited area, extensive investigation and spreading awareness: Yeddyurappa | नरेंद्र मोदी ने स्थानीय निषिद्ध क्षेत्र, व्यापक जांच तथा जागरूकता फैलाने पर बल दिया: येदियुरप्पा

नरेंद्र मोदी ने स्थानीय निषिद्ध क्षेत्र, व्यापक जांच तथा जागरूकता फैलाने पर बल दिया: येदियुरप्पा

बेंगलुरु, 18 मई कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने मंगलवार को कहा कि (कोविड-19 महामारी के संदर्भ में) विभिन्न जिलों के उपायुक्तों के साथ अपने संवाद के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थानीय निषिद्ध क्षेत्र, बड़े पैमाने पर जांच तथा खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने पर बल दिया।

कर्नाटक में लॉकडाउन बढ़ाने के संबंध में मंत्रियों एवं अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ इस बैठक के दौरान इस विषय पर चर्चा नहीं हुई और मुख्यमंत्री ही इस बारे में अंतिम निर्णय लेंगे।

प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्य के अधिकारियों एवं जिलाधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें नौ राज्यों के 46 जिलों के जिलाधिकारियों/उपायुक्तों ने हिस्सा लिया।

येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपायुक्तों को स्थानीय निषिद्ध क्षेत्र, बड़े पैमाने पर जांच तथा खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का सुझाव दिया गया। ’’

कर्नाटक के 17 जिलों-- उत्तर कन्नड़, हसन, बेल्लारी, मैसूरू, तुमकुरू, कोलार, कोडागू, बेंगलुरु शहर, उडुपी, बेंगलुरु ग्रामीण, शिवमोगा, धारवाड़, दक्षिण कन्नड़, रायचूर, कलबुर्गी, मांड्या और चिक्कबल्लापुरा जिलों के उपायुक्त (राज्य में जिलाधिकारी उपायुक्त कहलाते हैं) ने इस वीडियो कांफ्रेंस में भाग लिया।

गृहमंत्री बसावराज बोम्मई ने कहा कि यह वीडियो कांफ्रेंस बड़ा उपयोगी रहा , इसका मकसद विभिन्न जिलों, राज्यों में कोविड-19 की दूसरी लहर के नियंत्रण के लिए किये गये सफल, नवोन्मेषी एवं श्रेष्ठ उपायों से अवगत होना था ताकि उनके बारे में दूसरे जिले भी जान पाएं एवं उन्हें अपनाएं।

उन्होंने कहा कि यह बैठक इस पर केंद्रित था कि ग्रामीण क्षेत्रों में वायरस को फैलने से कैसे रोका जाए।

लॉकडाउन पर किसी तरह की चर्चा होने के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बस उपायुक्तों से बातचीत की तथा लॉकडाउन पर निर्णय राज्य पर छोड़ दिया एवं मुख्यमंत्री ही इस पर निर्णय लेंगे।

अब ऐसी अटकलें हैं कि मुख्यमंत्री बुधवार सुबह को संवाददाता सम्मेलन में लॉकडाउन बढ़ाने के संबंध में किसी निर्णय की घोषणा कर सकते हैं।

वैसे येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा था कि इस विषय पर चर्चा चल रही है लेकिन कोई निर्णय नहीं लिया गया है। राज्य में फिलहाल 24 मई तक लॉकडाउन है।

प्रधानमंत्री के साथ बैठक के दौरान अधिकारियों ने उनके द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी दी। बृहत बेंगलुरू महानगर पालिका के आयुक्त गौरव गुप्ता ने आपात केंद्रों की स्थापना, बिस्तरों की संख्या में वृद्धि, निजी क्षेत्रों से सहयोग प्राप्त करने जैसी बातें बतायीं।

गुप्ता ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक बड़ी लड़ाई है और उन्होंने अधिकारियों से सभी को साथ लेकर इसका मुकाबला करने का आह्वान किया।

इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने येदियुरप्पा सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को राज्य के राजनीतिक नेतृत्व और सरकार पर भरोसा नहीं है, इसलिए उन्होंने 17 उपायुक्तों के साथ बैठक करने का निर्णय लिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Narendra Modi emphasized on local prohibited area, extensive investigation and spreading awareness: Yeddyurappa

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे