महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के नाना पटोले होंगे उम्मीदवार, पीएम मोदी से रहे थे मतभेद

By भाषा | Published: November 30, 2019 12:03 PM2019-11-30T12:03:54+5:302019-11-30T12:03:54+5:30

नाना पटोले का जन्म 5 जून 1963 को हुआ था। पूरा नाम नाना फल्गुनराव पटोले है लेकिन लोग इन्हें नाना पटोले के नाम से ही जानते हैं।

Nana Patole of Congress will be the candidate for the post of Maharashtra Legislative Speaker, know about life and career | महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के नाना पटोले होंगे उम्मीदवार, पीएम मोदी से रहे थे मतभेद

नाना पटोले

Highlights 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से महाराष्ट्र के भंडारा गोंदिया से चुनाव लड़ा था।नाना पटोले का नाना पटोले का किसानों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मतभेद चल रहा था।

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए विधायक नाना पटोले कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। पटोले साकोली से विधायक हैं। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए पटोले हमारे उम्मीदवार होंगे।’’ इस पद के लिए रविवार को मतदान होगा। उद्धव ठाकरे नीत सरकार यहां आज दिन में विश्वास मत हासिल करने की कोशिश करेगी।

मालूम हो कि लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र के नागपुर से भाजपा के नितिन गडकरी के हाथों मात खाने वाले कांग्रेस के नाना पटोले ने पार्टी से संबंधित किसान कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

पीएम मोदी से थे मतभेद

नाना पटोले का नाना पटोले का किसानों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मतभेद चल रहा था। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया था। इससे पहले नाना ने गुजरात चुनाव के पहले लोकसभा और पार्टी की सदस्यता दोनों से ही इस्तीफा दे दिया था। गुजरात चुनाव में उन्होंने राहुल गांधी के साथ मंच भी साझा किया था। 

क्या था मोदी-पटोले विवाद क्या था?

मालूम हो कि आठ दिसंबर 2018 को नाना पटोले ने पार्टी और पद दोनों से ही इस्तीफा दे दिया था। उससे पहले एक सितंबर को उन्होंने पीएम पर गंभीर आरोप लगाए थे। उनका कहना था कि पीएम राजनैतिक फायदे के लिए ओबीसी पहचान का इस्तेमाल करते हैं। पटोले का कहना ये भी था कि पीएम मोदी को सवाल पूछा जाना पसंद नहीं है। जब उन्होंने भाजपा सांसदों के बैठकों में पीएम के सामने ओबीसी मंत्रालय और किसानों की आत्महत्या का मुद्दा उठाना चाह तो मोदी नाराज हो गए थे।

कांग्रेस दिग्गज प्रफुल पटेल को हराकर लोकसभा पहुंचे थे नाना पटोले

नाना पटोले का जन्म 5 जून 1963 को हुआ था। पूरा नाम नाना फल्गुनराव पटोले है लेकिन लोग इन्हें नाना पटोले के नाम से ही जानते हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से महाराष्ट्र के भंडारा गोंदिया से चुनाव लड़ा था। चुनाव में उस समय कांग्रेस सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल पटेल को हरा कर लोकसभा पहुंचे थे। प्रधानमंत्री दत्तक ग्राम योजना के तहत तुमसर तहसील के बघेड़ा गांव को गोद लिया था।

 

Web Title: Nana Patole of Congress will be the candidate for the post of Maharashtra Legislative Speaker, know about life and career

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे