जवाहर नवोदय विद्यालय में कोविड बेकाबू, छठी से 12वीं कक्षा के 85 छात्र कोविड से संक्रमित, हड़कंप

By भाषा | Published: January 2, 2022 06:49 PM2022-01-02T18:49:59+5:302022-01-02T18:53:50+5:30

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन के चार नये मामले सामने आए, जिससे राज्य में इससे संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर आठ हो गई।

Nainital covid Jawahar Navodaya Vidyalaya 85 students infected corona virus samples 496 students and staff sent  | जवाहर नवोदय विद्यालय में कोविड बेकाबू, छठी से 12वीं कक्षा के 85 छात्र कोविड से संक्रमित, हड़कंप

छठी से 12वीं कक्षा के 85 छात्र शनिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।

Highlights11 दिसंबर को ओमीक्रोन का एक मामला सामने आया था।27 दिसंबर को तीन और मामले सामने आए थे। संक्रमित व्यक्तियों में से तीन की उम्र 23 से 28 वर्ष के बीच है।

देहरादूनः नैनीताल के गंगरकोट में जवाहर नवोदय विद्यालय के 85 छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए र्हैं, जिससे प्रशासन को इस विद्यालय को लघु निषिद्ध क्षेत्र घोषित करना पड़ा।

एक अधिकारी ने बताया कि विद्यालय के 11 छात्रों के हाल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 496 छात्रों और विद्यालय के कर्मचारियों के नमूनों को आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजा गया। उन्होंने बताया कि छठी से 12वीं कक्षा के 85 छात्र शनिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।

उन्होंने बताया कि छात्रों को विद्यालय में पृथक रखा गया है और विद्यालय को लघु निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग जल्द ही यह फैसला लेगा कि उन छात्रों को घर भेजा जाए या नहीं, जो जांच रिपोर्ट में संक्रमित नहीं पाए गए हैं।

मध्य प्रदेश में 15 से 18 साल के 36 लाख स्कूली बच्चों को सोमवार से लगेगा कोविड-19 का टीका

मध्य प्रदेश के अपर संचालक एवं राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने शनिवार को बताया कि प्रदेश में 15 से 18 साल आयु वर्ग के करीब 36 लाख स्कूली बच्चों को सोमवार से कोविड-19 रोधी टीका लगना शुरू होगा और पहले ही दिन इस आयु वर्ग के 12 लाख बच्चों टीका लगाने का लक्ष्य है।

शुक्ला ने  बताया कि प्रदेश में 15 से 18 साल आयु वर्ग के 36 लाख बच्चे स्कूलों में पंजीकृत हैं। उन्हें तीन से 10 जनवरी तक कोविड-19 रोधी टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘टीकाकरण अभियान के पहले दिन तीन जनवरी को हमारी योजना 12 लाख स्कूली बच्चों को टीका लगाने की है। इससे पहले प्रदेश में एक दिन में 30 लाख वयस्कों को टीका लगाया जा चुका है, जो देश में एक रिकॉर्ड है। लेकिन, हम बच्चों को टीका लगाने में जल्दबाजी नहीं करेंगे।’’ शुक्ला ने बताया कि इन स्कूली बच्चों के बाद हम 15 से 18 साल आयु वर्ग के स्कूल से ड्रॉप आउट बच्चों को टीका लगाएंगे।

उन्होंने कहा कि तीन जनवरी से शुरू होने वाले इस अभियान में उन्हीं बच्चों को टीका लगाया जाएगा, जिनका जन्म 2007 या उससे पहले हुआ हो। शुक्ला ने बताया, ‘‘प्रदेश में 98 प्रतिशत वयस्कों (18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों) को कोविड टीके की दोनों खुराकें लगाई जा चुकी हैं। प्रदेश में कुल 5.49 करोड़ लोग पात्र लोगों में से अब तक 5.22 करोड़ लोगों को दोनों खुराकें लगायी जा चुकी हैं।’’

पश्चिम बंगाल सरकार ने संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि के चलते सोमवार से सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने और कार्यालयों में कर्मियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत तक सीमित करने के आदेश के साथ कोविड संबंधी प्रतिबंधों को फिर लागू कर दिया है।

मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि राज्य में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे के बीच केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि लोकल रेलगाड़ियों को शाम सात बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी, जबकि सभी शॉपिंग मॉल और बाजारों को रात 10 बजे तक खुले रहने की अनुमति होगी, लेकिन उनकी आधी क्षमता के साथ। लंबी दूरी की ट्रेन अपने सामान्य समय के अनुसार चलेंगी। कोलकाता में मेट्रो ट्रेन भी अपने सामान्य समय के अनुसार चलेंगी, लेकिन 50 प्रतिशत क्षमता के साथ। 

Web Title: Nainital covid Jawahar Navodaya Vidyalaya 85 students infected corona virus samples 496 students and staff sent 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे