मुजफ्फरनगर स्कूल कांड: पीड़ित छात्र के पिता ने कहा, "टीचर ने मेरे बच्चे के साथ क्रूरता की है, समझौते का सवाल नहीं उठता"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 28, 2023 10:17 AM2023-08-28T10:17:58+5:302023-08-28T10:22:33+5:30

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर स्कूल कांड में पीड़ित बच्चे के पिता ने कहा कि वह घटना की आरोपी स्कूल टीचर तृप्ता त्यागी से किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं करेंगे।

Muzaffarnagar school tragedy: "Teacher has brutalized my child, question of compromise does not arise", says victim's father | मुजफ्फरनगर स्कूल कांड: पीड़ित छात्र के पिता ने कहा, "टीचर ने मेरे बच्चे के साथ क्रूरता की है, समझौते का सवाल नहीं उठता"

मुजफ्फरनगर स्कूल कांड: पीड़ित छात्र के पिता ने कहा, "टीचर ने मेरे बच्चे के साथ क्रूरता की है, समझौते का सवाल नहीं उठता"

Highlightsमुजफ्फरनगर स्कूल कांड के पीड़ित मुस्लिम छात्र को परिजनों ने मेरठ में दिखाया डॉक्टर को परिजनों का कहना है कि घटना से वो बहुत ज्यादा परेशान है, जिसके कारण वो सो नहीं पा रहा हैपीड़ित के पिता ने कहा कि टीचर तृप्ता त्यागी ने उनके बच्चे के साथ क्रूरता की है, वो समझौता नहीं करेंगे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में जिस कक्षा 2 के मुस्लिम छात्र को स्कूल शिक्षक के कहने पर अन्य छात्रों द्वारा थप्पड़ मारा गया था, उसे मनोवैज्ञानिक शिकायत के बाद मेडिकल जांच के लिए मेरठ ले गया। परिजनों का कहना है कि बीती रात वो बहुत ज्यादा परेशान हो गया, जिसके कारण वो सो नहीं पाया।

मेरठ में डॉक्टर को दिखाने के बाद बच्चे के परिजन उसे वापस घर लेकर आ गये हैं और इस वक्त वो सामान्य महसूस कर रही है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने लड़के के पिता से बात की तो उन्होंने कहा, "बच्चे के परेशान होने और रात भर सो न पाने के कारण हम उसे दिखाने के लिए मेरठ ले गये थे। डॉक्टर ने जांच के बाद कहा कि लड़का सामान्य है। पत्रकारों सहित कई लोगों ने उससे नेहा पब्लिक स्कूल के बारे में पूछा था, जिसके कारण वो परेशान हो गया था।“

इस बीच जानकारी मिल रही है कि पीड़ित बच्चे के पिता ने घटना की आरोपी स्कूल टीचर तृप्ता त्यागी से किसी भी प्रकार के समझौते साफ इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि टीचर ने मेरे बच्चे के साथ क्रूरता की है, इसलिए उनके साथ कोई समझौते का कोई सवाल ही पैदा होता।

वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लड़के के साथ हुई कथित घटना को संज्ञान में लेते हुए विभाग उसे सरकारी प्राथमिक विद्यालय में दाखिला देने को तैयार है, बशर्ते उसका परिवार इसके लिए सहमत हो।

उन्होंने कहा कि विभाग खब्बूपुर गांव में नेहा पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाले पीड़ित के साथ शुक्रवार को हुई घटना के बाद इस प्रकार की घटना से प्रभावित अन्य छात्रों को भी स्कूल स्थानांतरण की सुविधा देने को तैयार है।

मुज़फ्फरनगर बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) शुभम शुक्ला ने कहा, "जिस छात्र को थप्पड़ मारा गया उसके पिता नहीं चाहते कि उनका बेटा नेहा पब्लिक स्कूल में अपनी पढ़ाई जारी रखे। प्रखंड शिक्षा अधिकारी ने पीड़ित लड़के से बात की और उसने गांव के सरकारी प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने की इच्छा व्यक्त की। सोमवार को उनका नामांकन सरकारी स्कूल में किया जाएगा, बशर्ते उनका परिवार ऐसा करने को तैयार हो।“

वहीं पीड़ित लड़के के सरकारी स्कूल में नामांकन के बारे में पूछे जाने पर उसके पिता ने कहा कि परिवार ने इस बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं किया है क्योंकि लड़का मानसिक तौर पर बेहद परेशान है।

बीएसए शुक्ला ने बताया कि खब्बूपुर गांव का निजी स्कूल बंद नहीं होगा और वहां पर सामान्य शिक्षण गतिविधियां जारी रहेंगी। बीएसए ने कहा, "स्कूल को एक महीने में आरोपों के संबंध में विभाग को स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है। इसमें तीन शिक्षक शामिल हैं और वहां एक से पांच तक कक्षाएं चलती हैं।"

नेहा पब्लिक स्कूल उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग से संबद्ध है। फिलहाल स्कूल में 50 छात्र पढ़ते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या स्कूल की शिक्षिका तृप्ता त्यागी स्कूल में पढ़ाना जारी रखेंगी, बीएसए शुक्ला ने कहा कि यह उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई पर निर्भर करता है।

बीएसए ने यह भी कहा कि प्रखंड शिक्षा अधिकारी सोमवार को नेहा पब्लिक स्कूल जाएंगे और उन छात्रों के लिए व्यवस्था करेंगे, जो वहां पढ़ाई के लिए आना चाहते हैं।

बीएसए ने कहा, "गांव में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय है। जो बच्चे वहां जाना चाहते हैं उनका दाखिला वहीं कराया जाएगा। जो छात्र निजी स्कूल में पढ़ना जारी रखना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं क्योंकि वे पहले से ही फीस का भुगतान कर रहे हैं। बच्चों के स्थानांतरण प्रमाण पत्र सहित औपचारिकताएं विभाग द्वारा पूरी की जाएगी ताकि माता-पिता पर कोई अतिरिक्त बोझ न पड़े।''

Web Title: Muzaffarnagar school tragedy: "Teacher has brutalized my child, question of compromise does not arise", says victim's father

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे