मुंबई जल्द ही सभी महानगरों से पांच साल आगे निकल जाएगी: देवेंद्र फड़णवीस

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 19, 2024 07:27 PM2024-02-19T19:27:37+5:302024-02-19T19:27:37+5:30

लोकमत मीडिया के संपादकीय निदेशक और संयुक्त प्रबंध निदेशक ऋषि दर्डा के साथ बातचीत में, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने मुंबई के लिए अपने दृष्टिकोण और इसकी अवधारणा का खुलासा किया। 

Mumbai Will Leapfrog by Five Years Ahead of All Megapolises Soon says Devendra Fadnavis | मुंबई जल्द ही सभी महानगरों से पांच साल आगे निकल जाएगी: देवेंद्र फड़णवीस

मुंबई जल्द ही सभी महानगरों से पांच साल आगे निकल जाएगी: देवेंद्र फड़णवीस

Highlightsफड़णवीस ने कहा कि जिस तरह की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं हम बना रहे हैं, उससे मुंबई सभी महानगरों से कम से कम 5 साल आगे निकल जाएगीफड़नवीस मुंबई में टेक एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कार्यक्रम में बोल रहे थेमहाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री ने मुंबई मेगापोलिस मेटावर्स लॉन्च किया

मुंबई:महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने सोमवार को कहा कि जिस तरह की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं हम बना रहे हैं, उससे मुंबई सभी महानगरों से कम से कम पांच साल आगे निकल जाएगी। फड़नवीस मुंबई में टेक एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कार्यक्रम में बोल रहे थे जहां उन्होंने मुंबई मेगापोलिस मेटावर्स लॉन्च किया। लोकमत मीडिया के संपादकीय निदेशक और संयुक्त प्रबंध निदेशक ऋषि दर्डा के साथ बातचीत में, फड़नवीस ने मुंबई के लिए अपने दृष्टिकोण और इसकी अवधारणा का खुलासा किया। 

फड़णवीस ने कहा,"जब मैं 2014 में मुख्यमंत्री बना, तो उद्यमियों और व्यापार प्रमुखों से बात करते हुए मुझे एहसास हुआ कि मुंबई भीड़भाड़ वाली, दुर्गम हो गई है और इसमें विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे की कमी है। मुझे दो राय मिलीं- एक समूह चाहता था कि हम धीरे-धीरे निवेश करें और दूसरे ने कहा कि लंबी छलांग। हमने दूसरे विकल्प के साथ जाने का फैसला किया। 2015 और 2019 के बीच, 30 बिलियन डॉलर की परियोजनाएं शुरू की गईं।" डिप्टी सीएम को भरोसा है कि हाल ही में निर्मित अटल सेतु, 22 किलोमीटर लंबा मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक, मुंबई को बदल देगा।

उन्होंने कहा, "हम मुंबई के चारों ओर एक गलियारा बना रहे हैं। इसे इस तरह देखें- हमारे पास एक बांद्रा वर्ली सी लिंक, कोस्टल रोड है जो वर्ली को नरीमन पॉइंट से जोड़ता है, अब हम बांद्रा से वर्सोवा, उत्तान से विरार तक कनेक्टिविटी बनाने की प्रक्रिया में हैं। पश्चिमी तरफ हम अटल सेतु के साथ अलीबाग तक कनेक्टिविटी भी बना रहे हैं। जल्द ही, हम 59 मिनट के भीतर मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में कहीं से भी कहीं भी जा सकते हैं।"

मुंबई मेट्रो परियोजना के बारे में बताते हुए, फड़नवीस ने कहा कि कुल 375 किमी नेटवर्क की परिकल्पना की गई थी, जिसमें से 50 किमी पहले से ही चालू था, जबकि 50 किमी बहुत जल्द जोड़ा जाएगा और अगला 50 किमी उसके बाद छह महीनों में चालू हो जाएगा। फड़णवीस ने कहा, "इसकी तुलना 11 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन से करें जो 11 साल में बनाई गई थी। वर्तमान में, मुंबई का उपनगरीय रेलवे नेटवर्क हर दिन लगभग 9 मिलियन यात्रियों को ले जाता है। जब पूरा हो जाएगा, तो मुंबई मेट्रो नेटवर्क अतिरिक्त 9 मिलियन लोगों को ले जाएगा।"

हाल ही में आयोजित 'लोकमत महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स' कार्यक्रम में फड़णवीस ने देश में सबसे ज्यादा स्टार्टअप और यूनिकॉर्न महाराष्ट्र में होने की बात कही थी। दर्डा ने उनसे पूछा कि हम बेंगलुरु या हैदराबाद की तरह मुंबई या महाराष्ट्र में किसी बड़े तकनीकी पार्क के आने के बारे में क्यों नहीं सुनते। ऐसा क्यों है कि हमारे पास स्टार्टअप और यूनिकॉर्न की संख्या सबसे अधिक है, लेकिन वीसी मनी हमेशा बेंगलुरु और हैदराबाद को जाता है। 

फड़नवीस ने कहा कि आने वाले वर्षों में यह जल्द ही बदल जाएगा। उन्होंने कहा "अमेज़ॅन ने नवी मुंबई में अपने सबसे बड़े डेटा केंद्रों में से एक में निवेश किया है। गूगल ने पुणे में अपना कार्यालय शुरू किया है और हमने एक एआई परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है। हम तीन-चार और वैश्विक दिग्गजों के साथ बातचीत कर रहे हैं, लेकिन मैं ऐसा नहीं करूंगा उनके नामों का खुलासा करें क्योंकि हमारे बीच बहुत बड़ी प्रतिस्पर्धा है। लेकिन भविष्य में, आप जल्द ही और अधिक सुनेंगे। कंपनियां केवल सुशासन चाहती हैं और हम वह प्रदान कर रहे हैं।''

Web Title: Mumbai Will Leapfrog by Five Years Ahead of All Megapolises Soon says Devendra Fadnavis

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे