MP Politics: 2024 में तैयार हो गये राजनीति के सात नए बड़े पावर सेंटर

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: January 5, 2024 12:49 PM2024-01-05T12:49:40+5:302024-01-05T12:53:10+5:30

मध्य प्रदेश की राजनीति में लंबे समय तक राजधानी का श्यामला हिल्स का इलाका पावर का सबसे बड़ा केंद्र रहा है। यहां पर मुख्यमंत्री निवास, कमलनाथ, दिग्विजय, उमा भारती, ज्योतिरादित्य सिंधिया के निवास है। जहां से एमपी की सियासत संचालित होती थी। लेकिन सत्ता के चेहरे बदलने के साथ पावर के नए केंद्र विकसित हो गए।

MP Politics: Seven new big power centers of politics ready in 2024 | MP Politics: 2024 में तैयार हो गये राजनीति के सात नए बड़े पावर सेंटर

MP Politics: 2024 में तैयार हो गये राजनीति के सात नए बड़े पावर सेंटर

HighlightsMP में बदली राजनीति में बदले सियासत के किरदारराजधानी का श्यामला हिल्स अब पावर सेंटर नहींएमपी के राजनीति के सात बड़े पावर सेंटर तैयार

मध्य प्रदेश की राजनीति के बड़े चेहरों के रूप में अब तक शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ,ज्योतिरादित्य सिंधिया, उमा भारती और दिग्विजय सिंह और वीडी शर्मा रहे हैं। इनमें से वीडी शर्मा को छोड़ दें तो सभी नेताओं के सरकारी आवास शामला हिल्स में आते हैं और यही से प्रदेश की राजनीति संचालित होती रही है।

 लेकिन अब राजनीति के बदले स्वरूप में पॉलिटिक्स के नए पावर सेंटर विकसित हो गए हैं। अब राजधानी का श्यामला हिल्स नहीं, बल्कि 74 बंगला, चार इमली और शिवाजी नगर पावर के नए केंद्र बन गए हैं।

श्यामला हिल्स के पावर सेंटर में मुख्यमंत्री निवास था जहां से शिवराज अपनी राजनीति और प्रदेश से कनेक्शन बनाकर रखे थे लेकिन शिवराज ने अब सीएम हाउस खाली कर दिया है और मोहन यादव यहां शिफ्ट नहीं हुए है। कमलनाथ- दिग्विजय सिंह कांग्रेस के एमपी इकाई से अब बाहर है सिंधिया ग्वालियर और केंद्र की राजनीति में सक्रिय है यानी कि श्यामला हिल्स का इलाका पावर हाउस नहीं रहा।

  अब हम आपको बताते हैं की मध्य प्रदेश की पॉलिटिक्स कहां से चल रही है। 
भोपाल का एमएलए रेस्ट हाउस- जहां पर है विंध्य कोठी। एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव यहां से पूरे प्रदेश को संचालित कर रहे हैं। पावर का सबसे बड़ा केंद्र विंध्य कोठी है।

 दूसरा बड़ा पावर सेंटर 74 बंगाल का बी-8 है जहां शिवराज सिंह चौहान मामा का घर बनाकर प्रदेश भर में अपनी पहचान को बरकरार रखे हुए हैं।

 तीसरा पावर सेंटर चार इमली है जहां से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पूरी बीजेपी को संचालित कर रहे हैं।

 चौथा 74 बंगले का ही एक सरकारी आवास से जहां से कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी कांग्रेस को मजबूत बनाने में लगे हैं।

 पांचवां शिवाजी नगर का C-21 सरकारी आवास है। जहां पर बीजेपी के बड़े नेता और एमपी सरकार में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की पॉलिटिक्स का केंद्र है।

छठां पावर सेंटर सी-19 है जहां पर कांग्रेस के नेता अजय सिंह सिर्फ विंध्य नहीं बल्कि पूरे प्रदेश की राजनीति को संचालित कर रहे हैं।

सातवां नंबर शिवाजी नगर के ही डी- 102/19 का है। जहां से कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार विपक्ष की रणनीति बनाने का काम कर रहे हैं।

 मध्य प्रदेश में विकसित हुए पावर के नए सेंटर 2024 के लोकसभा चुनाव में अहम किरदार निभाने वाले हैं। मतलब साफ है की 2023 के चुनाव के बाद बदली राजनीतिक तस्वीरों के साथ अब पावर के केंद्र भी बदल गए हैं। 

Web Title: MP Politics: Seven new big power centers of politics ready in 2024

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे