मध्य प्रदेश: कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 65, इंदौर में आंकड़ा 40 पार, भोपाल में भी मिला 1 केस

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 1, 2020 07:52 AM2020-04-01T07:52:06+5:302020-04-01T07:53:05+5:30

कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या मंगलवार को फिर बढ़ गई. इंदौर में 17 मरीजों की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है. इस रिपोर्ट के पाजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन सहित सरकार चिंतित हो गई है.

MP: Number of coronavirus infected reaches 65, figure crossed 40 in Indore, 1 case found in Bhopal | मध्य प्रदेश: कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 65, इंदौर में आंकड़ा 40 पार, भोपाल में भी मिला 1 केस

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsमध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 47 से बढ़कर 65 हो गई है. मंगलवार को इंदौर में एक साथ 17 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई, उसके बाद हड़कंप मच गया है.वहीं राजधानी भोपाल में भी एक मरीज मिला है, जिसे एम्स में भर्ती कराया गया है. हालांकि यह मरीज नीमच का रहने वाला है. वहीं एक और कोरोना संक्रमित मरीज की मौत इंदौर में हुई है, जबकि भोपाल में एक संदिग्ध मरीज की मौत हुई है.

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 47 से बढ़कर 65 हो गई है. मंगलवार को इंदौर में एक साथ 17 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई, उसके बाद हड़कंप मच गया है. वहीं राजधानी भोपाल में भी एक मरीज मिला है, जिसे एम्स में भर्ती कराया गया है. हालांकि यह मरीज नीमच का रहने वाला है. वहीं एक और कोरोना संक्रमित मरीज की मौत इंदौर में हुई है, जबकि भोपाल में एक संदिग्ध मरीज की मौत हुई है.

कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या मंगलवार को फिर बढ़ गई. इंदौर में 17 मरीजों की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है. इस रिपोर्ट के पाजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन सहित सरकार चिंतित हो गई है. इंदौर के अलावा राजधानी भोपाल में भी एक मरीज मिला है, जिसे एम्स में भर्ती कराया गया है. राजधानी भोपाल में अब इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है. प्रदेश के  इंदौर में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज मिले है, यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 44 हो गई है. इसी तरह जबलपुर में 8, भोपाल में 4, उज्जैन में 5, शिवपुरी में 2 और ग्वालियर में 2 मरीज मिले हैं.

संदिग्ध मरीज की मौत

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि कल रात से इलाज के लिए एक बीमार व्यक्ति को लाया गया था, जिसे एंबुलेंस से सीधे एम्स भेजा गया था. एम्स में उस व्यक्ति की मौत हो गई है. इस व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट अभी तक  प्राप्त नहीं हुई है.

इंदौर से भागा मरीज पहुंचा भोपाल, एम्स में कराया भर्ती

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. सुधीर कुमार डेहरिया ने  बताया   कि राजधानी में एक व्यक्ति की कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. यह व्यक्ति भोपाल निवासी नहीं है, बल्कि नीमच का रहने वाला है और इंदौर से भागकर आया था. उन्होंने बताया कि यह व्यक्ति जो 20 तारीख को लंदन से दिल्ली आया और दिल्ली से मुंबई गया, मुंबई से  इंदौर आया था इंदौर में उसे क्वांरटाइन किया गया था किंतु इंदौर से वह भाग निकला और बाइक से छुपते हुए गांव के रास्ते से  भोपाल आया. भोपाल में एक निजी अस्पताल में सोमवार को भर्ती हुआ था. इसकी स्थिति बिगड़ने पर एम्स में उसे भर्ती कराया गया है, जिसका कोरोना टेस्ट पाजिटिव आया है. निजी अस्पताल में उसके संपर्क में आये डाक्टर और स्टाफ की पहचान की जा रही है. इसके अलावा अन्य स्थानों पर संपर्क में आये लोगों की भी पहचान की जा  रही है. पीड़ित का इलाज एम्स में जारी है.

मरीजों की संख्या बढ़ने से मचा हड़कंप

इंदौर में कोरोना पाजिटिव 17 मरीज मिलने के बाद अब यह आंकड़ा 44 हो गया है. इसी के साथ इंदौर प्रदेश का सबसे ज्यादा प्रभावित वाला शहर बन गया है.  सूत्रों का कहना है कि अभी और मामले सामने आएंगे. क्योंकि जिला प्रशासन ने जिन क्षेत्रों को पूरी तरह सील किया है वहां कई कोरोना संदिग्ध थे. कलेक्टर मनीष सिंह  ने कहा कि पहले ही इन मरीजों को प्रशासन ने क्वांरटाइन कर दिया था. वहीं सोमवार रात को एक पीड़ित महिला की मौत के साथ इस बीमारी से इंदौर में मरने वालों की संख्या 3 हो गई है.

चुनौतीपूर्ण हो गए अगले 7 दिन

सोमवार को लिए गए सैम्पलों में से 40 सैम्पलों को भोपाल स्थित वायरोलाजी लैब भेजा गया था. मंगलवार सुबह भोपाल लैब ने जो रिपोर्ट दी उसके अनुसार 40 में से 17 सैम्पल पाजिटिव आए है. इस रिपोर्ट के मिलते ही हड़कंप मच गया. जिस तेजी से शहर में कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है वह चिंता का सबब बन गया है. सभी नए मरीज इंदौर शहर के ही है. दूसरी ओर स्वास्थ्य महकमें से जुड़े लोगों का कहना है कि ऐसी स्थिति में अब इंदौर के लिए अगले 7 दिन चुनौतीपूर्ण हो गए हैं. इन 7 दिनों के अंदर इंदौर की स्थिति को काबू में लाने के लिए बड़े और गंभीर प्रयास करना होंगे.

मेडिकल कालेज की डीन को शंका

इसी बीच इंदौर के एमजीएम मेडिकल कालेज की डीन डॉ ज्योति बिंदल ने इस रिपोर्ट पर शंका जताई है. उनका कहना है कि कहीं न कहीं कोई तकनीकी गलती हुई है. हम एक बार फिर यह सारे नमूने जांच के लिए भेजेंगे और उससे शाम तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

तबलीग जमात में शामिल हुए थे सौ से अधिक लोग, करें चिन्हित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए हैं कि तबलीग जमात में हिस्सा लेने वाले प्रदेश के  नागरिकों को क्वारेंटाइन में रखने की व्यवस्था की जाए. चौहान ने कहा कि जैसा कि समाचार मिले हैं, कुछ दिन पूर्व तबलीग जमात का एक बड़ा धार्मिक आयोजन हुआ था. इसमें पूरे देश के श्रद्धालु भाग लेने गए थे. इस समूह में से 200 लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने तथा इनमें से 6 लोगों की तेलंगाना में मृत होने की सूचना प्राप्त हुई है.

मध्य प्रदेश से भी 100 से अधिक व्यक्ति इस धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित हुए. ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है. इस संदर्भ में पूर्ण सजग रहने की जरूरत है. मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस आयोजन में सम्मिलित मध्यप्रदेश के व्यक्तियों को चिन्हित करें तथा उन्हें क्वॉरेन्टाइन में रखकर उनका आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए. यह कार्यवाही सभी के हित में है.

कहां कितने मरीज

इंदौर  44
जबलपुर  8
उज्जैन    5
भोपाल   4
ग्वालियर  2
शिवपुरी   2
 

Web Title: MP: Number of coronavirus infected reaches 65, figure crossed 40 in Indore, 1 case found in Bhopal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे