MP: कलेक्टर ने उज्जैन की चौबीसखंबा देवी को मदिरा भोग लगा किया पूजन अर्चन

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: October 6, 2019 11:24 PM2019-10-06T23:24:31+5:302019-10-06T23:24:49+5:30

शारदीय नवरात्रि महापर्व की अष्टमी तिथि पर शहर के माता मंदिरों में शासकीय पूजा का आयोजन प्रतिवर्ष परंपरानुसार किया जाता है। सुबह कलेक्टर शशांक मिश्र ने चौबीसखंबा माता मंदिर पहुंचकर पूजन अर्चन व शराब की धार लगाकर माता की आराधना की।

MP: Collector offers liquor to ChaubishKhanba Devi of Ujjain | MP: कलेक्टर ने उज्जैन की चौबीसखंबा देवी को मदिरा भोग लगा किया पूजन अर्चन

चौबीसखंबा देवी की प्रतिमा को मदिरा भोग लगाते कलेक्टर शशांक मिश्र।

Highlightsपरंपरा के तहत रविवार को महाअष्टमी पर्व पर कलेक्टर शशांक मिश्र ने प्रात: चौबीसखंबा देवी को मदिरा भोग लगाकर पूजन अर्चन किया।शशांक मिश्र ने कहा कि राजाओं के जमाने से नगर पूजन का आयोजन होता रहा है। उसी परंपरा का निर्वहन किया गया । मान्यता है नगर में सुख समृद्धि बनी रहे इसी कामना को लेकर शराब व अन्य भोग सामग्री से माता पूजन किया जाता है।

मध्य प्रदेश की उज्जैन धार्मिक नगरी की अद्भुत अनोखी परंपरा के तहत रविवार को महाअष्टमी पर्व पर कलेक्टर शशांक मिश्र ने प्रात: चौबीसखंबा देवी को मदिरा भोग लगाकर पूजन अर्चन किया। लोककल्याण व प्रजा की सुख, शान्ति एवं समृद्धि के लिये चौबीस खंबा माता मन्दिर में देवी महामाया महालया का पूजन-अर्चन कर मदिरापान कराया। परम्परा अनुसार शहर के प्राचीन देवियों को मदिरा का भोग लगाने के साथ-साथ पूजा-अर्चना की गई। नगर पूजा दल ने 27 किलोमीटर पैदल चल कर 40 से अधिक देवी एवं भैरव मंदिरों में पूजा की।

शारदीय नवरात्रि महापर्व की अष्टमी तिथि पर शहर के माता मंदिरों में शासकीय पूजा का आयोजन प्रतिवर्ष परंपरानुसार किया जाता है। सुबह कलेक्टर शशांक मिश्र ने चौबीसखंबा माता मंदिर पहुंचकर पूजन अर्चन व शराब की धार लगाकर माता की आराधना की।इसके बाद कलेक्टर ने नगर पूजा दल को शहर के विभिन्न भागों में स्थित देवी- भैरव मंदिरों में पूजा के लिए रवाना किया। इसके साथ ही मदिरा की अटूट धार 27 किलोमीटर सतत बहती रही।

सनातन काल की इस परंपरा का पालन
शहर में हरसिद्धि, भूखी माता, गढ़कालिका, चौबीस खंबा, नगरकोट सहित कुल 27 किलोमीटर की परिधि में करीब 64 माता एवं भैरव मंदिर स्थित हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार राजाओं के समय से माता मंदिरों में शासकीय पूजन की परंपरा है।इसी का अनुसरण करते हुए प्रतिवर्ष नवरात्रि की अष्टमी तिथि को नगर पूजन का आयोजन किया जाता है। चौबीस खंबा माता मंदिर में पूजन के बाद कोटवार हाथ में तांबे का घड़ा लेकर चलता है। घड़े में एक छेद किया जाता है और उसमें भरी मदिरा की धार पूरे समय अनवरत बहती रहती है।

शराब के साथ भोग भी
माता मंदिरों में शराब के साथ भजिये, पूड़ी, चने, गेहूं, निंबू, कौड़ी,बल बाकल भोग के रूप में चढ़ाये जाते हैं। इसके अलावा प्रमुख माता मंदिरों में चुनरी, सुहाग की सामग्री भी अर्पित की जाती है। शराब का घड़ा लेकर चलने वाले कोटवार राजाराम निवासी हामूखेड़ी ने बताया कि वह पिछले 20 वर्षों से यह कार्य कर रहा है। उनके साथ अन्य कोटवार टोकनियों में भरी भोग, पूजन व अन्य सामग्री, लाल झंडा लेकर चलते हैं।

कलेक्टर द्वारा देवी महामाया-महालया की प्रतिमा पर मदिरा का भोग लगाया गया। पूजन के बाद इसी मदिरा का भक्तों ने प्रसाद के रूप में सेवन किया। भोग के लिए टोकरियों में विभिन्न व्यंजन रखकर तांबे के घड़े में मदिरा की धार लगाकर कोटवारों द्वारा अन्य माता मंदिरों के लिए यात्रा शुरू की।

हांडी फोड़ भैरव पर समापन
चौबीस खंबा माता मंदिर से शुरू हुआ नगर पूजन का क्रम देर शाम तक चला।नगर पूजा दल में करीब 40 ग्राम कोटवार एवं कस्बा पटवारी के साथ राजस्व तहसील उज्जैन का अमला शामिल था। देर शाम को प्रमुख माता एवं भैरव मंदिरों में पूजन अर्चन के बाद 27 किलोमीटर की नगर पूजा अंकपात मार्ग स्थित हांडीफोड़ भैरव पर समाप्त हुई।यहां पर जिस कपडे से नगर के देवी एवं भैरवों को सिंदुर लगाया गया था उसकी एक चिंद्दी के लिए भी लोग मांग करते रहे।

कई अनोखे देव स्थल

पूजन में कई अनोखे देव स्थल पर दल मदिरा,एवं भोग अर्पण करता है उसमें श्मसान के नजदीक सता स्थल,ईदगाह के पीछे कालिकादेवी मंदिर में मदिरा भोग के समय पर्दा किया जाता है यहां पास में ही हनुमान जी की प्रतिमा है इसी के कारण देवी को पर्दाकर मदिरापान करवाया जाता है।परंपरानुसार दोपहर में गढ़कालिका मंदिर में एसडीएम एवं नगरकोट मंदिर में तहसीलदार पूजा के लिए पहुंचे थे।

- राजाओं के जमाने से नगर पूजन का आयोजन होता रहा है। उसी परंपरा का निर्वहन किया गया । मान्यता है नगर में सुख समृद्धि बनी रहे इसी कामना को लेकर शराब व अन्य भोग सामग्री से माता पूजन किया जाता है।
-शशांक मिश्र, कलेक्टर
 

Web Title: MP: Collector offers liquor to ChaubishKhanba Devi of Ujjain

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे