अटल, इंदिरा या मोदी कौन है सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री? देश की जनता ने किया फैसला

By पल्लवी कुमारी | Published: August 24, 2018 07:25 AM2018-08-24T07:25:26+5:302018-08-24T07:25:26+5:30

जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी, राजीव गांधी या फिर नरेन्द्र मोदी कौन है देश का बेहतरीन प्रधानमंत्री?

Mood of the Nation survey: india thinks Narendra Modi is the best Prime Minister | अटल, इंदिरा या मोदी कौन है सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री? देश की जनता ने किया फैसला

अटल, इंदिरा या मोदी कौन है सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री? देश की जनता ने किया फैसला

नई दिल्ली, 24 अगस्त: जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी, राजीव गांधी या फिर नरेन्द्र मोदी। कौन है देश का बेहतरीन प्रधानमंत्री? अगर आपको लगता है कि अटल बिहारी वाजपेयी या फिर इंदिरा गांधी तो आप गलत हैं। देश की जनता के मुताबिक अब तक के सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं। जी हां, इंडिया टुडे -कार्वी के मूड ऑफ द नेशन जुलाई 2018 सर्वे के मुताबिक नरेंद्र मोदी आज तक के देश के सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री हैं। 

इस सर्वे में देश के पिछले सभी प्रधानमंत्रियों की तुलना में नरेंद्र मोदी को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं और उनको देश का बेस्ट पीएम बताया गया है। इस सर्वे में दूसरे नंबर पर इंदिरा गांधी और तीसरे नंबर पर अटल बिहारी वाजपेयी हैं।  सर्वे के मुताबिक, देश के 26 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को आज तक के सबसे बेहतर प्रधानमंत्री बताया है। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को 20 फीसदी लोगों ने बेस्ट पीएम बताया है। अटल बिहारी वाजपेयी को देश की 12 फीसदी जनता ने सर्वोतम पीएम माना है। 

वहीं, इस सर्वे में आजादी के बाद देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को दस प्रतिशत जनता ने देश का बेहतरीन पीएम माना है। सर्वे में सात फीसदी लोगों ने राजीव गांधी को और छह प्रतिशत लोगों ने मनमोहन सिंह को सबसे बेहतर प्रधानमंत्री बताया है।

बता दें कि इंडिया टुडे-कार्वी ने 2019 के लोकसभा के पीएम उम्मीदवार के लिए भी सर्वे किया था। यह सर्वे 97 लोकसभा क्षेत्रों और 197 विधानसभा क्षेत्रों के 12 हजार लोगों के बीच में करवाया गया था। इस सर्वे को 18 जुलाई 2018 से लेकर 29 जुलाई 2018 तक कराया गया था। सर्वे के मुताबिक 2019 के चुनाव में जीत के बाद नरेंद्र मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे।

सर्वे के अनुसार विपक्षी गठबंधन पर बीजेपी 2014 जैसी बड़ी जीत तो दर्ज नहीं कर पाएगी लेकिन बीजेपी को 30 फीसदी, कांग्रेस को 23 फीसदी और अन्य के खाते में सबसे ज्यादा 47 फीसदी वोट जाने का अनुमान दिख रहे हैं। सर्वे में नरेंद्र मोदी पीएम पद के लिए पहली पंसद हैं। 49 फीसदी लोग फिर से मोदी को प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं। वहीं, सिर्फ 27 प्रतिशत  लोग राहुल गांधी को पीएम बनाना चाहते हैं। 

Web Title: Mood of the Nation survey: india thinks Narendra Modi is the best Prime Minister