Rain Alert: 14 जुलाई तक इन जगहों पर होगी मूसलाधार बारिश ,जानें अपने शहर के मौसम का अपडेट

By आजाद खान | Published: July 13, 2023 07:03 PM2023-07-13T19:03:46+5:302023-07-13T19:09:48+5:30

बता दें कि विभाग की अगर माने तो 13-16 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान और 15 और 16 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

monsoon update these regions get heavy rainfall know weater update | Rain Alert: 14 जुलाई तक इन जगहों पर होगी मूसलाधार बारिश ,जानें अपने शहर के मौसम का अपडेट

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsमौसम विभाग ने 14 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने देश के कुछ राज्यों में आज से ही बारिश होने की बात कही है। यही नहीं विभाग का कहना है कि इन जगहों पर पहले बारिश के बाद वर्षा की तीव्रता कम हो जाएगी।

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 13 जुलाई को पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने कहा है कि गुरुवार को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है और आगे कुछ दिनों के बाद यह बारिश कम होगी। 

यही नहीं विभाग ने आगे कहा है कि उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी, लेकिन गंगा के मैदानों में अगले चार दिनों तक बारिश जारी रह सकती है। मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत में 14 जुलाई तक सामान्य बारिश होगी, 15-16 जुलाई को बारिश कम होगी और फिर से वर्षा बढ़ेगी। 

अलग-अलग इलाकों में ऐसे रहेगा मौसम

उत्तर-पश्चिम भारत जैसे उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में अगले एक दिन में हल्की, मध्यम या फिर तेज बारिश की संभावना है। यही नहीं कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई गई है। विभाग की अगर माने तो 13-16 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान और 15 और 16 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने पूर्व और आसपास का पूर्वोत्तर भारत में भी बारिश की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार, अगले एक दिन के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और बिहार में हल्की या फिर मध्यम से तेज बारिस हो सकती है। यही नहीं कुछ जगहों पर तेज बारिश होने की भी बात सामने आई है। 

13 से 15 के बीच यहां हो सकती है बारिश

14 और 15 जुलाई को ओडिशा और 13-14 जुलाई को झारखंड में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 13 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश भी हो सकती है।

वहीं अगर बात हो मध्य भारत की तो अगले चार दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में हल्की/मध्यम से व्यापक बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 13-14 जुलाई को विदर्भ में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 13 जुलाई को पश्चिम मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिम और दक्षिण भारत में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम भारत में अगले चार दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, सौराष्ट्र में हल्की/मध्यम से तेज बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभावना जताई गई है। 14-16 जुलाई के दौरान मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और 15-16 जुलाई को गुजरात क्षेत्र में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

वहीं अगर बात करेंगे दक्षिण भारत की तो यहां पर 13 और 14 जुलाई को तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में हल्की/मध्यम से व्यापक बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Web Title: monsoon update these regions get heavy rainfall know weater update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे