Modi inaugurates Kolkata Metro expansion between Noapara and Dakshineswar | मोदी ने नोआपाड़ा और दक्षिणेश्वर के बीच कोलकाता मेट्रो के विस्तार का उद्घाटन किया
मोदी ने नोआपाड़ा और दक्षिणेश्वर के बीच कोलकाता मेट्रो के विस्तार का उद्घाटन किया

हुगली, 22 फरवरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक कोलकाता मेट्रो रेलवे के विस्तार का उद्घाटन किया।

दक्षिणेश्वर 160 साल से अधिक पुराने काली मंदिर के लिये प्रसिद्ध है।

उन्होंने डिजिटल माध्यम से यहां मेट्रो रेलवे के उत्तर-दक्षिण गलियारे पर नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक 4.1 किलोमीटर के खंड पर उद्घाटन ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस खंड का निर्माण 464 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘अब श्रद्धालुओं के लिये कालीघाट और दक्षिणेश्वर के काली मंदिरों में जाना बेहद आसान हो गया है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि यात्री शहर के दक्षिणी छोर पर कवि सुभाष स्टेशन से दक्षिणेश्वर तक की यात्रा महज एक घंटे से कुछ अधिक समय में कर सकेंगे। यह दूरी लगभग 31.3 किलोमीटर है। उन्होंने कहा कि सड़क से इस दूरी को तय करने में लगभग ढाई घंटे लगते हैं।

मोदी ने कलाईकुंडा और झाड़ग्राम के बीच तीसरी लाइन, अज़ीमगंज से खगराघाट रोड खंड के दोहरीकरण, डानकुनी और बरुइपाड़ा के बीच चौथी लाइन और रसूलपुर और मगरा के बीच तीसरी लाइन को राष्ट्र को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘परिवहन सुविधाओं की बेहतरी से आत्मनिर्भरता और खुद पर भरोसे का हमारा संकल्प मजबूत होगा।’’

उन्होंने कहा ‘‘मुझे खुशी है कि सभी परियोजनाओं में ‘मेड इन इंडिया’ की छाप स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ रही है, चाहे वह मेट्रो हो या रेलवे प्रणाली।’’

उन्होंने कहा कि नई लाइनों से भीड़ कम होगी और बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेट्रो रेलवे का विस्तार शहर के कालीघाट मंदिर और दक्षिणेश्वर काली मंदिर के बीच आसान और तेज कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Modi inaugurates Kolkata Metro expansion between Noapara and Dakshineswar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे