मोदी कैबिनेट ने देशभर के लिए PM Wi-Fi को दी मंजूरी, चायवाले से लेकर स्टोर तक हर किसी को मिलेगी ये सुविधा

By स्वाति सिंह | Published: December 9, 2020 04:22 PM2020-12-09T16:22:32+5:302020-12-09T16:28:07+5:30

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम वाणी योजना के जरिये सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के प्रसार की रूपरेखा को मंजूरी दे दी है। संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बुधवार को यह जानकारी दी।

Modi Govt to set up 1 cr data centres, to launch massive Wi-Fi networks called PM-Wani in India | मोदी कैबिनेट ने देशभर के लिए PM Wi-Fi को दी मंजूरी, चायवाले से लेकर स्टोर तक हर किसी को मिलेगी ये सुविधा

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक, सरकार देश में 1 करोड़ डाटा सेंटर खोलेगी।

Highlightsमोदी सरकार ने पब्लिक वाई-फाई लॉन्च करने का फैसला लिया है। यह वाई-फाई नेटवर्क पूरे देश में खड़ा किया जाएगा

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने देश में इंटरनेट सेवा को मजबूत करने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए पब्लिक वाई-फाई लॉन्च करने का फैसला लिया है। यह वाई-फाई नेटवर्क पूरे देश में खड़ा किया जाएगा, जिसका नाम पीएम वाणी यानि वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस है। बताया जा रहा है कि यह थ्री टियर सिस्टम है जिससे देश के 130 करोड़ नागरिकों को वाई-फाई के जरिए इंटरनेट मुहैया कराया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक, सरकार देश में 1 करोड़ डाटा सेंटर खोलेगी। इस योजना को प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस इंटरफेस नाम है, जिसके जरिए देश में वाई-फाई की क्रांति लाई जाएगी। इसके तहत सरकार पब्लिक डाटा ऑफिस (PDO) खोलेगी, इसके लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। किसी भी मौजूदा दुकान को डाटा ऑफिस में बदला जाएगा।

सरकार की ओर से डाटा ऑफिस, डाटा एग्रिगेटर, ऐप सिस्टम के लिए 7 दिनों में सेंटर खोलने की इजाजत दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि लक्षद्वीप के द्वीपों में भी फाइबर कनेक्टविटी को जोड़ा जाएगा। कोच्चि से लक्षद्वीप के 11 द्वीपों में 1000 दिन में कनेक्टविटी पहुंचाई जाएगी।
 

Web Title: Modi Govt to set up 1 cr data centres, to launch massive Wi-Fi networks called PM-Wani in India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे