प्रधानमंत्री मोदी ने फिर सबको चौंकाया, मंत्रिमंडल में अमित शाह बने नंबर-2

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 31, 2019 04:26 PM2019-05-31T16:26:37+5:302019-05-31T16:26:37+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा कुछ अलग ही फैसला लेते हैं। सांसद, मंत्री ही नहीं देश की जनता भी पीएम मोदी के फैसलों से हक्का-बक्का रह जाती है। पिछले पांच साल के कार्यकाल में कई ऐसे मौके आए, जब उन्होंने अपने फैसलों से लोगों को चौंका दिया।

modi government What Amit Shah As Home Minister Means For Power Equations At Centre. | प्रधानमंत्री मोदी ने फिर सबको चौंकाया, मंत्रिमंडल में अमित शाह बने नंबर-2

गुजरात में मुख्यमंत्री रहने के दौरान नरेंद्र मोदी ने अमित शाह को गृहमंत्री बनाया था।

Highlightsगृह मंत्रालय के बारे में कहा जाता है कि इसकी कमान मिलने का मतलब है सरकार में नंबर दो की हैसियत।राजनाथ सिंह ने 2014 की तरह ही इस बार भी पीएम मोदी के तुरंत बाद पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी। 

केंद्र में दूसरी बार पीएम मोदी ने शपथ लेकर मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया है। पीएम मोदी सहित 57 मंत्री बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा कुछ अलग ही फैसला लेते हैं। सांसद, मंत्री ही नहीं देश की जनता भी पीएम मोदी के फैसलों से हक्का-बक्का रह जाती है। पिछले पांच साल के कार्यकाल में कई ऐसे मौके आए, जब उन्होंने अपने फैसलों से लोगों को चौंका दिया। 

नोटबंदी का फैसला हो या एयर स्ट्राइक का डिसिजन, पीएम मोदी ने जनता को कई बार हक्का-बक्का कर दिया। एकबार फिर नई सरकार में मंत्रालय के बंटवारे के दौरान ऐसा ही देखने को मिला। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भले ही 30 मई को तीसरे नंबर पर कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ती, मगर पीएम मोदी ने फिर आज सबको हक्का-बक्का करते हुए मंत्रालयों के बंटवारे में उन्हें सरकार में नंबर दो की हैसियत दिलाने वाला मंत्रालय मिला है।

गुजरात की तरह अब केंद्र सरकार में भी नरेंद्र मोदी के गृहमंत्री होंगे अमित शाह। वही हुआ, जिसको लेकर अटकलें थीं। बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह के हाथ से गृह मंत्रालय निकल कर अमित शाह के पास पहुंच गया है। शुक्रवार को हुए मंत्रालयों के बंटवारे में राजनाथ सिंह की जगह अमित शाह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्रालय की कमान दी है। 

गृह मंत्रालय के बारे में कहा जाता है कि इसकी कमान मिलने का मतलब है सरकार में नंबर दो की हैसियत। यूं तो मंत्रियों की सूची में पीएम मोदी के बाद राजनाथ सिंह का ही नाम है, मगर उन्हें सबसे शक्तिशाली माने जाने वाले गृह मंत्रालय की जगह रक्षा मंत्रालय ही मिला है। 

खास बात है कि गुरुवार को मंत्रियों के शपथ लेने के क्रम से भी सस्पेंस बनाकर रखा गया। राजनाथ सिंह ने 2014 की तरह ही इस बार भी पीएम मोदी के तुरंत बाद पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी। माना जा रहा था कि वह दोबारा गृहमंत्री बनेंगे, वहीं अमित शाह के तीसरे स्थान पर शपथ लेने से उनके वित्त मंत्री बनने की अटकलें थीं।

 मगर अगले दिन शुक्रवार को जब मंत्रालयों का बंटवारा हुआ तो नंबर तीन पर शपथ लेने वाले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पोजीशन नंबर दो पर आ गई। अमित शाह को गृहमंत्री बनने का पहले से अनुभव रहा है। यह दीगर है कि पहले वह अपने गृहराज्य गुजरात में गृहमंत्री थे।

 दरअसल, गुजरात में मुख्यमंत्री रहने के दौरान नरेंद्र मोदी ने अमित शाह को गृहमंत्री बनाया था। वह 2003 से 2010 तक इस पद पर रहे थे। इस प्रकार देखा जाए तो अब केंद्र में अमित शाह उसी भूमिका में आ गए हैं, जो भूमिका वह गुजरात में निभा चुके हैं। अंतर बस राज्य और केंद्र का है।

 

Web Title: modi government What Amit Shah As Home Minister Means For Power Equations At Centre.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे