नक्सलियों से लड़ने के लिए मोदी सरकार सुरक्षा बलों को ऐसे करना चाहती है तैयार

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: March 14, 2018 10:25 AM2018-03-14T10:25:50+5:302018-03-14T10:25:50+5:30

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि नक्सलवाद से प्रभावित सभी राज्य इस समस्या को चुनौती के रूप में ले रहे हैं। इस कठीन लड़ाई में मुकाबला करते हुए हमारे जवान शहीद हुए हैं।

modi government wants to provide facilities to security forces for fight naxalites | नक्सलियों से लड़ने के लिए मोदी सरकार सुरक्षा बलों को ऐसे करना चाहती है तैयार

नक्सलियों से लड़ने के लिए मोदी सरकार सुरक्षा बलों को ऐसे करना चाहती है तैयार

रायपुर, 14 मार्च: केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर का कहना है कि सरकार सुरक्षा बलों को नक्सलवादियों के खिलाफ लड़ाई में नए साज सामानों के साथ सु​सज्जित कर मजबूत बनाना चाहती है। अहीर और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बुधवार को रायपुर के माना स्थित छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के चौथी बटालियन के मुख्यालय में सुकमा नक्सली हमले में शहीद नौ जवानों को श्रद्धांजलि दी।

अहीर ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि सरकार सुरक्षा बल को नए साज सामानों से सुसज्जित कर इनका ताकत बढ़ाना चाहती है ताकि नक्सलवादियों के खिलाफ लड़ाई और बेहतर हो सके। साथ ही सूचना तंत्र पर भी जोर दिया जाएगा। अहीर ने कहा कि अर्ध सैनिक बलों और राज्य पुलिस के बीच बेहतर तालमेल के साथ कार्य किया जा रहा है। वह नौ जवानों की शहादत पर दुखी हैं तथा प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने अपनी संवेदना व्यक्त की है।

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि नक्सलवाद से प्रभावित सभी राज्य इस समस्या को चुनौती के रूप में ले रहे हैं। इस कठीन लड़ाई में मुकाबला करते हुए हमारे जवान शहीद हुए हैं। देश की जनता अपेक्षा करती है कि ऐसे हादसे बार बार ना हों और केंद्र सरकार इन्हें लेकर सजग है।

अहीर ने कहा कि सरकार बलों के आधु​निकीकरण पर जोर दे रही है। बारूदी सुरंगों की खोज को लेकर भी सतर्क हैं। सूचना तंत्र की कमी नहीं है। सूचना के कारण ही कोबरा बटालियन के जवानों ने सुबह नक्सवादियों को खदेड़ा था। लेकिन नक्सलवादी हमेशा मौके की तलाश में रहते हैं। ऐसी घटना बार बार न हो तथा शिविर और जवान सुरक्षित रहे इस पर केंद्र सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।

अहीर ने कहा कि माओवादियों की यह लड़ाई अनावश्यक है तथा देश में इसकी जरूरत नहीं है। इसे जल्द समाप्त करने के लिए नक्सलवाद से प्रभावित राज्यों की सरकारें और केंद्र सरकार पूरी ताकत से लगी हुई है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने नक्सलवादियों के खिलाफ सेना के इस्तेमाल को लेकर कहा कि अभी ऐसा निर्णय नहीं लिया गया है।

छत्तीसगढ़ के नक्सलवाद प्रभावित सुकमा जिले के किस्टाराम क्षेत्र में नक्सलवादियों ने मंगलवार को सीआरपीएफ के एंटी लैंडमाइन व्हीकल को विस्फोट से उड़ा दिया था। इस घटना में सीआरपीएफ के नौ जवान शहीद हो गए हैं तथा दो अन्य घायल हैं।

Web Title: modi government wants to provide facilities to security forces for fight naxalites

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे