मोदी सरकार ने प्रमुख पदों पर 25 निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल करने की योजना बनाई

By रुस्तम राणा | Published: March 1, 2024 06:27 PM2024-03-01T18:27:38+5:302024-03-01T18:27:38+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में तीन संयुक्त सचिवों और 22 निदेशकों/उप सचिवों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

Modi Government Plans To Induct 25 Private Sector Specialists In Key Posts | मोदी सरकार ने प्रमुख पदों पर 25 निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल करने की योजना बनाई

मोदी सरकार ने प्रमुख पदों पर 25 निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल करने की योजना बनाई

Highlightsकेंद्र सरकार ने प्रमुख पदों पर 25 निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल करने की योजना बनाई हैएसीसी ने केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में तीन संयुक्त सचिवों और 22 निदेशकों/उप सचिवों की नियुक्ति को मंजूरी दीअधिकारी के अनुसार, निजी क्षेत्र के कुल 38 विशेषज्ञ अब तक केंद्र सरकार में शामिल हो चुके हैं

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने प्रमुख पदों पर 25 निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल करने की योजना बनाई है। सरकार के जुड़े एक अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा कि निजी क्षेत्र के 25 विशेषज्ञ जल्द ही केंद्र में प्रमुख पदों पर शामिल होंगे। उनके अनुसार, मोदी सरकार की शासन में आसानी को और बेहतर बनाने के लिए ऐसी प्रतिभाओं को शामिल करने की महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में तीन संयुक्त सचिवों और 22 निदेशकों/उप सचिवों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

आमतौर पर, संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव के पद अखिल भारतीय सेवाओं - भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) - और अन्य सेवाएँ में ग्रुप 'ए' के अधिकारियों को रखा जाता है। अधिकारियों ने कहा कि नवीनतम प्रेरण पार्श्व प्रवेश मोड के माध्यम से किया जा रहा है - जिसे सरकारी विभागों में निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों की नियुक्ति के रूप में जाना जाता है - जिसका उद्देश्य सरकार में नई प्रतिभा और परिप्रेक्ष्य लाना है।

2018 में शुरू की गई लेटरल एंट्री स्कीम के तहत संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव स्तर पर भर्तियां की जाती हैं। इन स्तरों पर अधिकारी नीति-निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जो अधिकारी पार्श्व प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से आते हैं वे सरकारी प्रणाली का अभिन्न अंग बन जाते हैं। कार्मिक मंत्रालय ने जून 2018 में पहली बार पार्श्व प्रवेश मोड के माध्यम से 10 संयुक्त सचिव-रैंक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। इन पदों के लिए भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा निकाली गई थी।

ऊपर उद्धृत अधिकारियों ने कहा कि आयोग ने अक्टूबर 2021 में फिर से विभिन्न केंद्र सरकार के विभागों में संयुक्त सचिव (3), निदेशक (19), और उप सचिव (9) के रूप में नियुक्ति के लिए 31 उम्मीदवारों की सिफारिश की थी। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के कुल 38 विशेषज्ञ - जिनमें 10 संयुक्त सचिव और 28 निदेशक/उप सचिव शामिल हैं - अब तक सरकार में शामिल हो चुके हैं। 

वर्तमान में, 8 संयुक्त सचिवों, 16 निदेशकों और नौ उप सचिवों सहित 33 ऐसे विशेषज्ञ हैं, जो प्रमुख सरकारी विभागों में काम कर रहे हैं, उन्होंने कहा, दो संयुक्त सचिवों ने अपना पूरा तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। पार्श्व प्रवेश योजना के तहत, निजी क्षेत्र या राज्य सरकार/स्वायत्त निकायों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों आदि से डोमेन विशेषज्ञता की आवश्यकता वाले पदों पर भर्तियाँ की जाती हैं।

Web Title: Modi Government Plans To Induct 25 Private Sector Specialists In Key Posts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे