Modi Cabinet Meeting: किसानों के लिए खुशखबरी, एक लाख करोड़ रुपये मंडी के जरिए पहुंचेगा

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 8, 2021 07:01 PM2021-07-08T19:01:55+5:302021-07-08T21:48:35+5:30

Modi Cabinet Meeting: मोदी सरकार द्वारा बुधवार को मेगा विस्तार के एक दिन बाद पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के मुद्दों के संबंध में बड़ा फैसला लिया गया है।

Modi Cabinet Meeting Govt announces Rs 1 lakh crore fund for farmers via APMCs | Modi Cabinet Meeting: किसानों के लिए खुशखबरी, एक लाख करोड़ रुपये मंडी के जरिए पहुंचेगा

नारियल बोर्ड का अध्यक्ष एक गैर-सरकारी व्यक्ति होगा। (file photo)

Highlightsकृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पहले कहा गया था कि एपीएमसी को मजबूत किया जाएगा। किसानों के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के कोष की घोषणा की है।नारियल की खेती को बढ़ाने के लिए हम नारियल बोर्ड अधिनियम में संशोधन कर रहे हैं।

Modi Cabinet Meeting: केंद्रीय मंत्रिपरिषद की पहली बैठक संपंन्न हुई। किसानों और स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित कई नए फैसलों की घोषणा की गई।

सरकार ने APMCs के माध्यम से किसानों के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के कोष की घोषणा की है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पहले कहा गया था कि एपीएमसी को मजबूत किया जाएगा। एपीएमसी को अधिक संसाधन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। किसान इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड को आत्मानबीर भारत के तहत आवंटित 1 लाख करोड़ रुपये का उपयोग एपीएमसी द्वारा किया जाएगा। 

केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नारियल की खेती को बढ़ाने के लिए हम नारियल बोर्ड अधिनियम में संशोधन कर रहे हैं। नारियल बोर्ड का अध्यक्ष एक गैर-सरकारी व्यक्ति होगा। वह किसान समुदाय से होंगे, जो खेत के काम को जानते और समझते हैं।

 किसानों के बारे में बोलते हुए, कृषि मंत्री ने एक बार फिर दोहराया कि नए कृषि कानून लागू होने के बाद मंडियों (एपीएमसी) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, वास्तव में सरकार उन्हें और मजबूत करने के लिए कदम उठा रही है। इसके अलावा, सरकार ने 23,123 करोड़ रुपये के आपातकालीन स्वास्थ्य पैकेज की भी घोषणा की।

नारियल की खेती को बढ़ाने के लिए हम नारियल बोर्ड अधिनियम में संशोधन कर रहे हैं। नारियल बोर्ड का अध्यक्ष एक गैर-सरकारी व्यक्ति होगा। वह किसान समुदाय से होंगे, जो खेत के काम को जानते और समझते हैं। केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मीडिया को जानकारी दी।

Web Title: Modi Cabinet Meeting Govt announces Rs 1 lakh crore fund for farmers via APMCs

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे