Mizoram Assembly Election Results 2023: स्वास्थ्य मंत्री आर लालथंगलियाना को फुटबॉल प्लेयर ने हराया, एमएनएफ के हाथ से फिसल रही है सत्ता

By आकाश चौरसिया | Published: December 4, 2023 11:46 AM2023-12-04T11:46:18+5:302023-12-04T12:15:23+5:30

मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री आर लालथंगलियाना को भारतीय फुटबॉल प्लेयर जेजे लालपेखलुआ ने बहुत कम मार्जिन से हराया। दोनों के बीच हार का अंतर 135 का रहा। वहीं, अब एमएनफ को लगभग हार मिलती दिख रही है।

Mizoram Assembly Election Results 2023 Health Minister R Lalthangliyana defeated by football | Mizoram Assembly Election Results 2023: स्वास्थ्य मंत्री आर लालथंगलियाना को फुटबॉल प्लेयर ने हराया, एमएनएफ के हाथ से फिसल रही है सत्ता

फाइल फोटो

Highlightsमौजूदा स्वास्थ्य मंत्री को मिली कम मार्जिन से हारउन्हें भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी ने मात, दोनों के बीच 135 का रहा अंतरइससे पहले आये नतीजों में उप-मुख्यमंत्री हारे

South Tuipui Assembly Election Results 2023: मिजोरम में विधानसभा चुनाव पर चुनाव आयोग रिजल्ट जारी कर रहा है। इस क्रम में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री आर लालथंगलियाना को फुटबॉल प्लेयर जेजे लालपेखलुआ ने बहुत कम अंतर से हरा दिया है। यहां पर जीत का मार्जिन सिर्फ 135 का आंकड़ा रहा। वहीं, जेजे को कुल मत 5468 प्राप्त हुए हैं, जबकि स्वास्थ्य मंत्री को 5333 मत मिले। इससे पहले आये नतीजे में प्रदेश के डिप्टी-सीएम हार गये थे। 

जेजे लालपेखलुआ पेशे से फुटबॉल खिलाड़ी हैं। जेजे लालपेखलुआ (जन्म 7 जनवरी 1991) एक भारतीय पेशेवर फुटबॉलर है, जो चेन्नई और भारत राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए खेलता है। 

इससे पहले आये नतीजों में मिजोरम के उपमुख्यमंत्री तावंलुइया को तुइचांग सीट में जेडपीएम के उम्मीदवार डब्ल्यू चुआनावमा से शिकस्त मिली। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। मिजो नेशनल फ्रंट (एमएलएफ) के तावंलुइया को 6,079 वोट मिले जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उम्मीदवार डब्ल्यू. चुआनावमा को 6,988 वोट मिले। 

निर्वाचन आयोग ने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवार सी. लालहरियातुइया को 1,674 वोट मिले, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार लालहमुंसियामी को केवल 67 वोट मिले। मिजोरम में विधानसभा चुनाव में मतों की गिनती कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. लियानजेला ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मतगणना राज्य भर में 13 केंद्रों पर हो रही है। 

ZPM शुरुआती रुझान में एमएनएफ से आगे
मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) 24 सीट जबकि राज्य में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) 10 सीट पर आगे है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहले दौर की मतगणना के बाद मुख्यमंत्री जोरमथंगा आइजोल ईस्ट-1 सीट पर जेडपीएम उम्मीदवार लालथनसांगा से पीछे हैं। जोरमथंगा को 3,074 वोट मिले हैं, जबकि लालथनसांगा को 3,714 मत मिले हैं। जेडपीएम उम्मीदवार जेजे लालपेखलुआ साउथ तुईपुई सीट पर स्वास्थ्य मंत्री आर लालथंगलियाना से आगे हैं। 

मुख्यमंत्री पद के लिए जेडपीएम के उम्मीदवार लालदुहोमा सेरछिप सीट पर आगे हैं। अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस भी दो सीट पर आगे है और भाजपा एक सीट पर आगे है। राज्य की विधानसभा सीट के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना सोमवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई। मतगणना 13 केंद्रों में की जा रही है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हुई और ईवीएम में पड़े वोट की गिनती सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू हुई। 

राज्य के 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र और 10 अन्य जिलों में एक-एक केंद्र स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि कुछ सीट पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, वहां केवल दो दौर की गिनती होगी, लेकिन अधिकतर निर्वाचन क्षेत्रों में पांच दौर की गिनती होगी। मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल हैं। 

Web Title: Mizoram Assembly Election Results 2023 Health Minister R Lalthangliyana defeated by football

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे