दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस, घने कोहरे के कारण लगभग 17 उड़ान रद्द, 30 उड़ानों में हुआ विलंब

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 16, 2024 08:36 AM2024-01-16T08:36:25+5:302024-01-16T08:39:53+5:30

दिल्ली पर ठंड की ऐसी मार पड़ी है कि आईजीआई हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली लगभग 17 उड़ानों को रद्द करना पड़ा है और 30 से अधिक उड़ानों के समय में परिवर्तन करना पड़ा है। 

Minimum temperature in Delhi is 5 degrees Celsius, about 17 flights canceled due to dense fog, 30 flights delayed | दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस, घने कोहरे के कारण लगभग 17 उड़ान रद्द, 30 उड़ानों में हुआ विलंब

एएनआई

Highlightsठंड के कारण दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली लगभग 17 उड़ाने हुई रद्दमंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया हैकम दृश्यता के कारण लगभग 30 से अधिक ट्रेनें देरी से चल रही हैं

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को कड़ाके की ठंड के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त दिखाई दे रहा है। दिल्ली पर ठंड के मौसम की ऐसी करारी मार पड़ी है कि इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली लगभग 17 उड़ानों को रद्द करना पड़ा है और 30 से अधिक उड़ानों के समय में परिवर्तन करना पड़ा है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार राजधानी की न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। ठंड की चपेट में आने वाली कई यात्री अपने सामान के साथ एयरपोर्ट पर अपनी उड़ानों का इंतजार करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इस संबंध में आईजीआई हवाई अड्डे एक यात्री ने बताया, "मेरी फ्लाइट सुबह 8:40 बजे रवाना होने वाली थी, लेकिन उसके अब सुबह 10:30 बजे रवाना होने की सूचना मिल रही है। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया है कि उड़ान में हो रही देरी का मुख्य कारण मौसम और घना कोहरा है।"

वहीं दिल्ली हवाईअड्डे ने उड़ानों में हो रही देरी के संबंध में एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें कहा गया, "दिल्ली हवाईअड्डे पर कम दृश्यता जारी हैं। सभी उड़ान संचालन वर्तमान में सामान्य हैं लेकिन यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।"

कोहरे की मार केवल हवाई यात्रा पर ही नहीं बल्कि ट्रेनों पर भी पड़ी है। बताया जा रहा है कि कोहरे के कारण कम दृश्यता के कारण लगभग 30 से अधिक ट्रेनें देरी से चल रही हैं। दिल्ली के निरंकारी कॉलोनी कोहरे की घनी चादर से ढका हुआ दिखाई दे रहा है। 

इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि पालम और सफदरजंग हवाई अड्डों पर 500 मीटर दृश्यता दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है, "दिल्ली के पालम और सफदरजंग हवाई अड्डे मंगरवार की सुबह 16 जनवरी को सुबह में 5:30 बजे 500 मीटर दृश्यता दर्ज की गई है।"

मौसम विभाग के अनुसार, जब दृश्यता 500 मीटर तक हो तो कोहरे को 'उथला' माना जाता है। 'मध्यम' कोहरा तब होता है जब दृश्यता 200 मीटर तक रहती है।
चूंकि दृश्यता 50 मीटर तक होती है, इसलिए कोहरे को 'घने' की श्रेणी में रखा जाता है। जब दृश्यता 50 मीटर से नीचे पहुंच जाती है तो इसे 'बहुत घने' की श्रेणी में रखा जाता है।

इससे पहले सोमवार को, राजस्थान के श्री गंगानगर, पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, पालम, सफदरजंग (नई दिल्ली), बरेली, लखनऊ, बहराईच, वाराणसी, प्रयागराज और तेजपुर में इस सर्दी के मौसम में पहली बार दृश्यता 'शून्य' दर्ज की गई थी। मौसम विभाग के अनुसार तापमान जैसे ही शून्य बिंदु से नीचे चला गया बेघर लोगों ने सरकार द्वारा संचालित 'रेन बसेरों' में शरण ले ली है।

Web Title: Minimum temperature in Delhi is 5 degrees Celsius, about 17 flights canceled due to dense fog, 30 flights delayed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे