MIFF 2024, Toonz Media Group और Billion Readers (BIRD) ने बधिर, श्रवण बाधित और दृष्टिबाधित दर्शकों के लिए मीडिया सुलभता को बढ़ावा देने हेतु अभिनव प्रयोगों और तकनीकों का प्रदर्शन किया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 24, 2024 12:00 PM2024-06-24T12:00:41+5:302024-06-24T12:13:00+5:30

समान भाषा उपशीर्षक, भारतीय सांकेतिक भाषा और ऑडियो विवरण से सज्जित एनिमेटेड शॉर्ट्स समझने और याद रखने में सुलभ हुए ताकि बच्चों की पढ़ने की क्षमता सुधर सके।

MIFF 2024, Toonz Media Group and Billion Readers (BIRD) showcase innovative experiments and technologies to promote media accessibility for deaf, hard of hearing and visually impaired audiences | MIFF 2024, Toonz Media Group और Billion Readers (BIRD) ने बधिर, श्रवण बाधित और दृष्टिबाधित दर्शकों के लिए मीडिया सुलभता को बढ़ावा देने हेतु अभिनव प्रयोगों और तकनीकों का प्रदर्शन किया

Toonz दुनिया के सबसे सक्रिय एनीमेशन स्टूडियोज में से एक है

मुंबई, प्रेस विज्ञप्ति 21 जून: मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (MIFF) 2024, बधिर और श्रवण बाधित (DHH) और दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए सुलभ ऑडियो-विजुअल मीडिया का प्रदर्शन कर रहा है। कई एनिमेटेड शॉर्ट्स को समान भाषा उपशीर्षक (SLS), भारतीय सांकेतिक भाषा (ISL) और ऑडियो विवरण (AD) जैसी सुलभता सुविधाओं के साथ दिखाया जा रहा है। 

हालांकि, यह सोचना गलत होगा कि सुलभता केवल श्रवण और दृष्टिबाधित व्यक्तियों तक सीमित है। IIT-Delhi, त्रिवेंद्रम में स्थित भारत की प्रमुख एनिमेशन कंपनियों में से एक, Toonz Media, और PlanetRead की बिलियन रीडर्स (BIRD) के संयुक्त तत्वाधान में की गई पहल के पीछे तर्क दिया जाता है कि SLS का उपयोग बच्चों द्वारा देखे जाने वाली कार्टून श्रृंखलाओं पर करने से, बड़े पैमाने पर उनके पढ़ने के कौशल में सुधार हो सकता है। 

BIRD का नेतृत्व कर रहे, IIT-Delhi के स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी के ऐडजंक्ट प्रोफेसर बृज कोठारी के अनुसार, “बच्चों के दिमाग समान भाषा के शब्दों और ध्वनियों का मिलान करने में अत्यधिक निपुण होते हैं। कार्टून श्रृंखला के दृश्यों के साथ चल रहा SLS उन्हें पढ़ने का अभ्यास साथ ही साथ करवा देगा। इस वजह से उनकी पढ़ने की क्षमता और भाषा ज्ञान में उल्लेखनीय सुधार हो सकते हैं। इस तथ्य की पुष्टि के लिए कई प्रमाण उपलब्ध हैं।” 

MIFF में Pogo टीवी पर प्रसारित, ELE एनिमेशन्स और Toonz द्वारा रचित एनीमेशन शो “जय जगन्नाथ” को SLS और AD के साथ सज्जित करके, सभी दर्शकों के लिए मीडिया सुलभता, साक्षरता और भारतीय भाषाओं के प्रचार के उद्देश्य के साथ प्रदर्शित किया जा रहा है। Toonz के सीईओ, पी. जयकुमार ने कहा, "यह सिर्फ अनुपालन का विषय नहीं है। SLS तकनीक हमारी विशाल एनिमेशन लाइब्रेरी का उपयोग सभी भारतीय भाषाओं में बच्चों के संपूर्ण मनोरंजन और शिक्षा के लिए कर सकती है।” 

भारत के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ रहे 200 मिलियन बच्चे, जो अपनी भाषाओं में कार्टून फिल्म को बड़े चाव से देखते हैं, अब उनका भाषा ज्ञान और पढ़ने की क्षमता स्वतः ही सुधर जाएगी। बड़ी बात यह है कि उन्हें पता ही नहीं चलेगा कि यह कब हो गया। 

Toonz Media Group के बारे में 

दो दशकों का बेजोड़ अनुभव और प्रतिवर्ष 10,000 मिनट से अधिक 2D और CGI माध्यमों में बच्चों और परिवार के लिए मनोरंजन सामग्री बना रहा Toonz निस्संदेह दुनिया के सबसे सक्रिय एनीमेशन स्टूडियोज में से एक है। Toonz के पास वूल्वरिन, एक्स-मेन, मार्वल की स्पीड रेसर: द नेक्स्ट जेनरेशन लायंस गेट, मोस्टली घोस्टली और यूनिवर्सल की गमी बियर और फ्रेंड्स जैसी कई एनिमेशन श्रृंखलाएं, लाइव-एक्शन श्रृंखलाएं और फीचर फिल्में भी हैं जो इसे 360 डिग्री मीडिया पावरहाउस बनाती हैं। हाल ही में Toonz ने AR, VR, और गेमिंग जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों की दुनिया में भी कदम रखा है।

www.toonz.co 

बिलियन रीडर्स (BIRD) के बारे में 

PlanetRead और IIT-Delhi के संयुक्त तत्वाधान में शुरू बिलियन रीडर्स (BIRD) पहल का लक्ष्य है भारत में एक अरब लोगों को जीवनभर पढ़ने का अभ्यास करने के लिए दैनिक स्तर पर सामग्री उपलब्ध करवाना। “हर भारतीय, एक धाराप्रवाह पाठक” का लक्ष्य पूरा करने के लिए मुख्यधारा में प्रचलित मनोरंजन सामग्री पर समान भाषा उपशीर्षक (SLS) जोड़कर टेलीविजन, फिल्म और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से जन-जन तक पहुँचाया जा रहा है। SLS का मतलब है कि ऑडियो-विजुअल (AV) सामग्री में 'समान' भाषा में उपशीर्षक देना जैसा कि ऑडियो में होता है। SLS के साथ, दर्शक जो वे स्क्रीन पर देखते और सुनते हैं, उसे पढ़ सकते हैं। BIRD एक तंत्र परिवर्तन प्रक्रिया है जिसे Co-Impact का भी पूरा समर्थन प्राप्त है। इसका उद्देश्य है, साक्षरता, भाषा अध्धयन और मीडिया सुलभता के लिए भारत की सभी भाषाओं में बने वीडियो के साथ SLS का समावेश।

www.billionreaders.org 

संपर्क: श्री पार्थिबान अमुधन
parthibhan@planetread.org 

Web Title: MIFF 2024, Toonz Media Group and Billion Readers (BIRD) showcase innovative experiments and technologies to promote media accessibility for deaf, hard of hearing and visually impaired audiences

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे