दोपहर तक के मुख्य समाचार: पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 77, RBI ने नए राहत उपाय किए

By भाषा | Published: May 22, 2020 02:41 PM2020-05-22T14:41:56+5:302020-05-22T14:42:20+5:30

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण मुद्रास्फीति का दृष्टिकोण बेहद अनिश्चित है और दालों की बढ़ी कीमतें चिंता का विषय है।

Midday news: Cyclone 'Amfan' increases death toll in West Bengal to 77, RBI takes new relief measures | दोपहर तक के मुख्य समाचार: पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 77, RBI ने नए राहत उपाय किए

दोपहर तक के मुख्य समाचार: पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 77, RBI ने नए राहत उपाय किए

Highlightsराजधानी और उत्तर तथा दक्षिण 24 परगाना के कुछ हिस्सों में मोबाइल और बिजली सेवा को बहाल किया गया।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवात प्रभावित पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ रुपये की अंतरिम मदद देने की सोमवार को घोषणा की।

बंगाल में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 77 हुआ, प्रधानमंत्री ने स्थिति का जायजा लिया

पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान में मरने वाले की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 77 हो गई है। आपदा प्रबंधन और नगर प्रशासन अधिकारी सामान्य जन जीवन बहाल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति का जायज़ा लेने के लिए पहुंच चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ स्थिति की समीक्षा करेंगे और फिर ओडिशा के लिए रवाना होंगे, जहां वह मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के अलग अलग हिस्सों से बृहस्पतिवार रात से पांच और शव बरामद हुए हैं। इसके बाद राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है। मोदी और बनर्जी चक्रवात से तबाह हुए इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। प्रधानमंत्री के साथ समीक्षा बैठक में, बनर्जी राज्य के लिए आर्थिक पैकेज की मांग करेंगी और इस मांग को दोहराएंगी कि चक्रवात को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए। चक्रवात अम्फान ने राजधानी कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के करीब आधा दर्जन जिलों में बुधवार रात तबाही मचाई है। इसके प्रकोप से झुग्गियां उड़ गई, हजारों पेड़ गिर गए और निचले इलाकों में पानी भर गया। इस वजह से लाखों लोग बेघर हो गए। राजधानी और उत्तर तथा दक्षिण 24 परगाना के कुछ हिस्सों में मोबाइल और बिजली सेवा को बहाल किया गया, लेकिन शहर का बड़ा हिस्सा अब भी बिजली के बिना रह रहा है, क्योंकि बिजली के खंभे गिर पड़े हैं और संचार लाइनें कट गई हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने चक्रवात प्रभावित पश्चिम बंगाल को 1000 करोड़ रुपये की अंतरिम मदद की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवात प्रभावित पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ रुपये की अंतरिम मदद देने की सोमवार को घोषणा की। उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट में राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ स्थिति की समीक्षा के बाद एक वीडियो संदेश में मोदी ने चक्रवात ‘अम्फान’ की चपेट में आकर जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा भी की। चक्रवात की चपेट में आने से अभी तक राज्य में कम से कम 77 लोगों की जान जा चुकी है। उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में बुनियादी ढांचे, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है।

आरबीआई ने नए राहत उपाय किए, ब्याज दरों में कटौती, ऋण स्थगन बढ़ाने का फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कोविड-19 संकट के प्रभाव को कम करने के लिए ब्याज दरों में कटौती, कर्ज अदायगी पर ऋण स्थगन को बढ़ाने और कॉरपोरेट को अधिक कर्ज देने के लिए बैंकों को इजाजत देने का फैसला किया। गौरतलब है कि चार दशकों से अधिक समय में पहली बार अर्थव्यवस्था संकुचन के दौर से गुजर सकती है। आरबीआई ने प्रमुख उधारी दर को 0.40 प्रतिशत घटा दिया। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अचानक हुई बैठक में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए रेपो दर में कटौती का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। इस कटौती के बाद रेपो दर घटकर चार प्रतिशत हो गई है, जबकि रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत हो गई है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली एमपीसी ने पिछली बार 27 मार्च को रेपो दर (जिस दर पर केंद्रीय बैंक बैंकों को उधार देता है) में 0.75 प्रतिशत की कमी करते हुए इसे 4.44 प्रतिशत कर दिया था।

मुद्रास्फीति के अनुमान बेहद अनिश्चित: आरबीआई गवर्नर दास

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण मुद्रास्फीति का दृष्टिकोण बेहद अनिश्चित है और दालों की बढ़ी कीमतें चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि कीमतों में नरमी लाने के लिए आयात शुल्क की समीक्षा करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष की पहली छमाही में प्रमुख मुद्रास्फीति की दर स्थिर रह सकती है और दूसरी छमाही में इसमें कमी आ सकती है। उनके मुताबिक चालू वित्त वर्ष की तीसरी या चौथी तिमाही में मु्द्रास्फीति की दर चार प्रतिशत से नीचे आ सकती है। इसके अलावा दास ने कहा कि महामारी के बीच आर्थिक गतिविधियों के प्रभावित होने से सरकार का राजस्व बहुत अधिक प्रभावित हुआ है।

अन्य बड़ी खबरें

- संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस संगठन में भारत के नए स्थायी प्रतिनिधि के रूप में इस सप्ताह कार्यभार संभालने वाले टी. एस. तिरुमूर्ति के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने यह कहा।
- अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से शीर्ष पद के संभावित उम्मीदवार पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने बाइडेन-सैंडर्स एकता कार्य बल में विविध क्षेत्रों के छह प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकियों को नामित करने की घोषणा की है।
- क्रिकेट आस्ट्रेलिया सीईओ मेलबर्न, क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन राबर्ट्स ने कहा है कि भारतीय टीम के इस साल के आखिर में चार टेस्ट की श्रृंखला के लिये आस्ट्रेलिया का दौरा करने की 90 प्रतिशत संभावना है। 

Web Title: Midday news: Cyclone 'Amfan' increases death toll in West Bengal to 77, RBI takes new relief measures

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे