मौसम विभाग ने उत्तराखंड-यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में जारी किया अलर्ट, भारी बारिश की जताई संभावना

By अंजली चौहान | Published: August 8, 2023 10:13 AM2023-08-08T10:13:50+5:302023-08-08T10:14:43+5:30

उत्तराखंड में मंगलवार को कई जिलों में भारी बारिश की आशंका जताते हुए राज्य को येलो चेतावनी पर रखा गया था। यूपी, बिहार में भी अधिक बारिश होगी।

Meteorological Department issued alert in these states including Uttarakhand-UP and Bihar expressed possibility of heavy rains | मौसम विभाग ने उत्तराखंड-यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में जारी किया अलर्ट, भारी बारिश की जताई संभावना

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsउत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट जारी यूपी और बिहार में आज भारी बारिश की संभावना 14 अगस्त तक कई राज्यों में हो सकती है बारिश

नई दिल्ली: बारिश से जूझ रहे उत्तराखंड को जल्द राहत मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पहाड़ी राज्य के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में शुक्रवार तक भारी बारिश होने की संभावना है और कुछ जिले में शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मानसून के मौसम में भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में भारी तबाही देखी गई है वहीं, उत्तराखंड में जगह-जगह लैंडस्लाइड के कारण रास्ते बंद हो गए हैं। आईएमडी के अनुसार, उत्तराखंड के टिहरी, बागेश्वर, हरिद्वारस पिथौरागढ़, अल्मोड़ा जिलों में भारी बारिश से लोगों की मुश्किले बढ़ने वाली है। 

गौरतलब है कि उत्तराखंड के देहरादून मौसम कार्यालय ने मंगलवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, पौरी गढ़वाल, पिथौरागढ़ सहित कई जिलों को येलो अलर्ट पर रखा है।

हालाँकि, कुछ जिले जैसे कि टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौरी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल और हरिद्वार अलग-अलग इलाकों में 'बहुत भारी' बारिश की संभावना के साथ बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट पर हैं। इसमें कहा गया है कि इन सभी जिलों में शुक्रवार तक बारिश होती रहेगी और ये येलो अलर्ट पर हैं।

उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश का अलर्ट 

वहीं, आईएमडी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अलावा, बिहार और पश्चिम बंगाल में भी अगले दो दिनों तक बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने चेतावनी दी कि बिहार में भी आज अलग-अलग स्थानों पर 'बहुत भारी' बारिश होगी और बुधवार को उत्तर प्रदेश में भी ऐसी ही मौसम की स्थिति बनी रहेगी।

इसके अलावा, मौसम कार्यालय ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज और अगले 48 घंटों के दौरान झारखंड में "छिटपुट बारिश के साथ हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा" जारी रहने की भविष्यवाणी की है।

जानकारी के मुताबिक, भविष्यवाणी के मद्देनजर, बिहार के पटना में क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने आज के लिए सभी जिलों को येलो अलर्ट पर रखा है, सिवाय मधुबनी, सीतामढी, मुजफ्फरपुर, सहरसा, पूर्णिया और कठिहार को छोड़कर, जो ऑरेंज अलर्ट पर हैं और 'बहुत' की चेतावनी मिलेगी। पूर्वानुमान के अनुसार पूरे दिन भारी वर्षा होगी।

14 अगस्त तक कई राज्यों में बारिश 

आईएमडी ने आगे कहा कि पूर्वोत्तर को छोड़कर देश के शेष हिस्सों में 14 अगस्त तक कम बारिश की गतिविधि देखी जाएगी। आईएमडी ने कहा कि सभी सात पूर्वोत्तर राज्यों में बुधवार तक अलग-अलग स्थानों पर 'भारी से बहुत भारी' बारिश होगी और अगले तीन दिनों में अलग-अलग स्थानों पर 'भारी' बारिश होगी।

इसने भविष्यवाणी की,  गई है कि अगले 2 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की या मध्यम से व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और बाद में 3 दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

Web Title: Meteorological Department issued alert in these states including Uttarakhand-UP and Bihar expressed possibility of heavy rains

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे