UP-बिहार समेत इन सात राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में ऐसा होगा मौसम का हाल  

By रामदीप मिश्रा | Published: July 3, 2018 08:51 AM2018-07-03T08:51:10+5:302018-07-03T08:51:10+5:30

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4 दिनों के भीतर 7 राज्यों में भारी बारिश होगी। राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में सोमवार को शाम धूल भरी आंधी चलने के बाद बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट हुई और मौसम सुहावना हो गया।

Met department predicts heavy to very heavy rainfall in several parts of the country till Friday | UP-बिहार समेत इन सात राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में ऐसा होगा मौसम का हाल  

UP-बिहार समेत इन सात राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में ऐसा होगा मौसम का हाल  

नई दिल्ली, 03 जुलाईः पूरे देश में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है और यह अगले चार दिनों तक कुछ राज्यों में ऐसे ही जारी रहने वाला है। वहीं, दो जगहों पर बादल फटने की भी खबर सामने आई है। साथ ही साथ सोमवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धूल भरी आंधी के बाद जमकर बारिश हुई है, जिससे दिल्लीवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई।

इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

इधर, मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4 दिनों के भीतर 7 राज्यों में भारी बारिश होगी। वहीं, 18 राज्यों में अच्छी बारिश का अनुमान लगाया गया है। जिन राज्यों में भारी बारिश होने वाली है उनमें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, बंगाल और सिक्किम शामिल हैं। 

इन राज्यों में होगी अच्छी बारिश

इसके अलावा मौसम विभाग ने जिन राज्यों में अच्छी बारिश का अनुमान लगाया है उनमें जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, गुजरात, हिमाचल, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, झारखंड, अरुणाचल, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, कर्नाटक और ओडिशा शामिल हैं।

दिल्ली में हुई झमाझम बारिश

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में सोमवार को शाम धूल भरी आंधी चलने के बाद बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट हुई और मौसम सुहावना हो गया। दिल्ली में सोमवार का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आद्रर्ता का स्तर 77 और 49 प्रतिशत के बीच रहा। अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 29.9 डिग्री सेल्सियस, जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर है। बताया जा रहा है मंगलवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे।

मनाली में फटा बादल

हिमाचल प्रदेश में मशहूर पर्यटन स्थल मनाली के अंजनी महादेव इलाके में सोमवार को बादल फटने की एक घटना दर्ज की गई। कुल्लू की पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि इस घटना में किसी व्यक्ति की जान नहीं गई है। भारी बारिश के चलते अंजनी महादेव नाला में जमा हुए मलबे की सफाई के लिए मशीनें लगाई गई हैं। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के ज्यादातर हिस्से में भारी बारिश हुई।

यूपी में हुआ मानसून सक्रीय

उत्तर प्रदेश में मानसून लगभग पूरी तरह सक्रिय हो गया है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में अनेक स्थानों पर बारिश हुई। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों जबकि पश्चिमी भागों में अनेक स्थानों पर बारिश हुई। ककराडारिया घाट पर 25 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी जबकि निघासन में 24 और भिंगा में 23 सेंटी मीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।

पिथौरागढ़ में फटा बादल

बारिश के चलते सोमवार सुबह सूबे के पिथौरागढ़ जिले के मुंस्यारी बलाटी में बादल फट गया, जिससे कई जगह पानी का भराव और निचले इलाकों में नदी-नाले ओवरफ्लो हो गए हैं। साथ ही साथ सेराघाट हाइड्रोपावर प्लांट को नुकसान पहुंचा है।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Met department predicts heavy to very heavy rainfall in several parts of the country till Friday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे