'एप्पल' से मिला हैकिंग का नोटिफिकेशन, तो भड़कीं पूर्व CM महबूबा मुफ्ती की बेटी, BJP पर लगाए गंभीर आरोप

By आकाश चौरसिया | Published: July 10, 2024 05:03 PM2024-07-10T17:03:24+5:302024-07-10T17:36:56+5:30

Jammu & Kashmir: हालांकि, इल्तिजा मुफ्ती को मिले एप्पल की ओर से 'मर्सेनरी स्पाइवेयर' नोटिफिकेशन में उन्हें बताया गया कि जो आप कर रही हैं, उस पर नजर रखने के लिए आपको टारगेट किया गया। एप्पल ने उनसे निवेदन किया कि आप इसे गंभीर रूप से लें अन्यथा आपके मोबाइल की सुरक्षित जानकारी लीक हो जाएगी। 

Mehbooba Mufti daughter made serious allegations against BJP on spyware | 'एप्पल' से मिला हैकिंग का नोटिफिकेशन, तो भड़कीं पूर्व CM महबूबा मुफ्ती की बेटी, BJP पर लगाए गंभीर आरोप

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsजम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम की बेटी का भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप हैकिंग को लेकर उन्होंने सार्वजनिक की सोशल मीडिया पर जानकारी लेकिन, इससे पहले भी एप्पल अपने कुछ यूजर्स को इस तरह का अलर्ट जारी कर चुका है

Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री इल्तिजा मुफ्ती ने भाजपा पर सीधे निशाने साधते हुए कहा कि उनके फोन को सरकार के द्वारा हैक करवाया गया है। उन्हें हैक का यह अलर्ट एप्पल के द्वारा मिला, जिसमें बताया गया कि उनके फोन को मर्सनरी स्पाइवेयर के तहत जासूसी की गई। इल्तिजा ने इस अलर्ट को पेगासस का नाम दिया। वहीं सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसे भारत सरकार ने आलोचकों और राजनीतिक विरोधियों को परेशान करने के लिए खरीदा और हथियार बनाया है। भाजपा बेशर्मी से महिलाओं की जासूसी सिर्फ इसलिए करती है क्योंकि हम उनकी बात मानने से इनकार करते हैं। आप कितना नीचे गिरोगे? 

हालांकि, इल्तिजा मुफ्ती को मिले एप्पल की ओर से 'मर्सेनरी स्पाइवेयर' नोटिफिकेशन में उन्हें बताया गया कि जो आप कर रही हैं, उस पर नजर रखने के लिए आपको टारगेट किया गया। एप्पल ने उनसे निवेदन किया कि आप इसे गंभीर रूप से लें अन्यथा आपके मोबाइल की सुरक्षित जानकारी लीक हो जाएगी। 

एप्पल के द्वारा मिले संदेश में उन्हें मर्सेनरी स्पाइवेयर होने की बात में ये भी बताया गया कि इसे डिटेक्ट करने के लिए एनएसओ ग्रुप द्वारा पेगासस के रूप में बनाया गया है। यह आम साइबर क्रिमिनल गतिविधि या इस तरह के हमले की तुलना में बहुत ज्यादा घातक है। इस अटैक के जरिए लाखों का नुकसान हो सकता है और यह कुछ लोगों पर  ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इन दिनों इसका वैश्विक तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। 

नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया कि यह साल 2021 से हम लोगों को अलर्ट कर रहे हैं, जिसमें मर्सेनरी अटैक की बात सामने आई है। एप्पल ने भारत समेत 92 देशों के अपने यूजर्स को थ्रेट नोटिफिकेशन अप्रैल, 2024 को भेजा था। नोटिफिकेशन में चेतावनी दी गई थी कि यूजर्स को स्पाइवेयर हमलों के जरिए टारगेट किया जा सकता है। एप्पल ने आईफोन पर पैगासस जैसे स्पाइवेयर अटैक को खतरा जताया है।    

रिपोर्ट क्या कहती है
इस स्पाइवेयर के जरिए आप पत्रकारों की गतिविधि, नेताओं और राजनायिकों को निशाना बनाया जा सकता है। स्पाइवेयर के जरिए उनके संवेदनशील डाटा, किसी से आपका बात करना वो भी ट्रेस यहां तक कि कैमरे और माइक्रोफोन का इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है। एक तरह से आपके एप्पल फोन का पूरी तरह से एक्सेस किया जा सकता है। 

Web Title: Mehbooba Mufti daughter made serious allegations against BJP on spyware

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे