Odisha's first female Deputy CM: मिलिए प्रवती परिदा से, जो बनने जा रही हैं ओडिशा की पहली महिला उपमुख्यमंत्री

By रुस्तम राणा | Published: June 11, 2024 08:58 PM2024-06-11T20:58:56+5:302024-06-11T21:00:34+5:30

ओडिशा को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से पहला मुख्यमंत्री मिलने वाला है, वहीं पार्टी नेता पार्वती परिदा राज्य की पहली महिला उपमुख्यमंत्री बनने वाली हैं।

Meet Pravati Parida, BJP leader set to be Odisha's first female Deputy CM | Odisha's first female Deputy CM: मिलिए प्रवती परिदा से, जो बनने जा रही हैं ओडिशा की पहली महिला उपमुख्यमंत्री

Odisha's first female Deputy CM: मिलिए प्रवती परिदा से, जो बनने जा रही हैं ओडिशा की पहली महिला उपमुख्यमंत्री

Highlights पेशे से वकील, परिदा ने भुवनेश्वर के उत्कल विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई पूरी कीकई वर्षों तक वकालत करने के बाद परिदा भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईंउन्होंने सबसे पहले ओडिशा में भाजपा की महिला शाखा की अध्यक्ष के रूप में काम किया

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को घोषणा की कि मोहन चरण माझी ओडिशा के अगले मुख्यमंत्री होंगे, और केवी सिंह देव और पार्वती परिदा को राज्य का उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया जाएगा। ओडिशा को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से पहला मुख्यमंत्री मिलने वाला है, वहीं पार्टी नेता पार्वती परिदा राज्य की पहली महिला उपमुख्यमंत्री बनने वाली हैं।

राजनाथ सिंह ने एक एक्स पोस्ट में कहा, "यह घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है कि श्री मोहन चरण माझी को सर्वसम्मति से ओडिशा भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। वह एक युवा और गतिशील पार्टी कार्यकर्ता हैं जो ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के रूप में राज्य को प्रगति और समृद्धि के मार्ग पर आगे ले जाएंगे। उन्हें बहुत-बहुत बधाई।"

ओडिशा के भावी मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, उनके उप-मुख्यमंत्री केवी सिंह देव और प्रवती परिदा के साथ बुधवार को भुवनेश्वर के जनता मैदान में शपथ लेंगे। उप-मुख्यमंत्री नामित किए गए केवी सिंह देव ने पटनागढ़ से बीजद के सरोज कुमार मेहर को 1357 मतों से हराया, जबकि दूसरी उप-मुख्यमंत्री प्रवती परिदा ने नीमापारा से बीजद नेता दिलीप कुमार नायक को 4588 मतों से हराया।

कौन हैं भाजपा नेता प्रवती परिदा?

भाजपा नेता प्रवती परिदा निमापारा की स्थानीय निवासी हैं, जहाँ से उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ा और विजयी हुईं। पेशे से वकील, उन्होंने भुवनेश्वर के उत्कल विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की और ओडिशा उच्च न्यायालय में अधिवक्ता के रूप में दाखिला लिया। कई वर्षों तक वकालत करने के बाद परिदा भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं। 

उन्होंने सबसे पहले ओडिशा में भाजपा की महिला शाखा की अध्यक्ष के रूप में काम किया। उनकी शादी पूर्व सरकारी कर्मचारी श्याम सुंदर नायक से हुई है। प्रवती परिदा निमापारा सीट से पहली बार विधायक बनी हैं। यह चौथी बार है जब भाजपा नेता ने निमापारा सीट से चुनाव लड़ा, उन्हें 2014 और 2019 में बीजद के समीर रंजन दाश ने हराया था। परिदा ने 2009 में निमापारा से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें केवल 4.52 प्रतिशत वोट मिले थे।

Web Title: Meet Pravati Parida, BJP leader set to be Odisha's first female Deputy CM

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे