MCD Results: एमसीडी चुनाव में नहीं चला बीजेपी का पसमांदा कार्ड, सभी चारों मुस्लिम उम्मीदवार हारे

By रुस्तम राणा | Published: December 7, 2022 08:58 PM2022-12-07T20:58:46+5:302022-12-07T21:03:17+5:30

बीजेपी ने वार्ड नंबर 76 चांदनी महल से इरफान मलिक को मैदान में उतारा था, लेकिन इस सीट पर आम आदमी पार्टी के आले मोहम्मद ने 17134 वोटों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज की है।

MCD Results: All four BJP candidates lost in MCD elections, Pasmanda card not played | MCD Results: एमसीडी चुनाव में नहीं चला बीजेपी का पसमांदा कार्ड, सभी चारों मुस्लिम उम्मीदवार हारे

MCD Results: एमसीडी चुनाव में नहीं चला बीजेपी का पसमांदा कार्ड, सभी चारों मुस्लिम उम्मीदवार हारे

Highlightsचांदनी महल से इरफान मलिक को मैदान में उतारा था, लेकिन इस सीट पर आम आदमी पार्टी के आले मोहम्मद ने जीत दर्ज कीचौहान बांगर से सबा गाजी भाजपा की उम्मीदवार थीं, लेकिन उन्हें कांग्रेस की शगुफ्ता चौधरी से हार का सामना करना पड़ाकुरैश नगर से भाजपा की समिना रजा को आप की कैंडिडेट शमीम बानो ने मात दीमुस्तफाबाद वार्ड बीजेपी उम्मीदवार शबनम कांग्रेस की सबीला बेगम मलिक को मिली हार

नई दिल्ली: एमसीडी चुनाव परिणाम ने भारतीय जनता पार्टी के मंसूबे पर पानी फेर दिया। भाजपा का 15 सालों के शासन का किला आम आदमी पार्टी की झाड़ू से ढह गया। बीजेपी ने 250 वार्डों में से 104 सीटों में जीत दर्ज की। इस चुनाव में बीजेपी ने पसमांदा मुस्लिम कार्ड खेला लेकिन वह काम नहीं आया। बीजेपी के उतारे गए चारों मुस्लिम उम्मीदवार हार गए। ये चारों उम्मीदवार पसमांदा समाज से ताल्लुक रखते हैं।

बीजेपी ने वार्ड नंबर 76 चांदनी महल से इरफान मलिक को मैदान में उतारा था, लेकिन इस सीट पर आम आदमी पार्टी के आले मोहम्मद ने 17134 वोटों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज की है। वहीं वार्ड नंबर 227 चौहान बांगर से सबा गाजी भाजपा की उम्मीदवार थीं, लेकिन उन्हें कांग्रेस की शगुफ्ता चौधरी से हार का सामना करना पड़ा। वहीं वार्ड नंबर 81 कुरैश नगर से भाजपा ने समिना रजा को टिकट दिया था। जहां से आम आदमी पार्टी की कैंडिडेट शमीम बानो ने मात दी। 

वहीं मुस्तफाबाद वार्ड नंबर 243 से शबनम मलिक पर भाजपा ने भरोसा जताया था, लेकिन यहां बीजेपी को निराशा मिली। इस वार्ड से कांग्रेस की सबीला बेगम विजयी रहीं। बता दें कि बुधवार को जारी हुए एमसीडी चुनाव के परिणाम में सत्ताधारी भाजपा को जहां 104 सीटों में जीत मिली है तो वहीं आम आदमी पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए 134 वार्डों में विजय हासिल की है। जबकि कांग्रेस 9 वार्डों में जीतने में सफल रही है तो वहीं अन्य के खाते में 3 सीटें आई हैं। 

एमसीडी की कुल 16 मुस्लिम सीटों में 7 सीटें आम आदमी पार्टी के खाते में गई हैं तो वहीं इतनी ही सीटें कांग्रेस की झोली में पड़ी हैं। ध्यान देने वाली ये बात है कि यहां कांग्रेस को प्राप्त हुईं कुल 9 सीटों में 7 मुस्लिम सीटें हैं। वहीं आप को प्राप्त हुईं कुल 134 सीटों में केवल 7 मुस्लिम सीटें हैं। स्पष्ट तौर पर अल्पसंख्यक मतदाताओं ने आप के मुकाबले कांग्रेस को अधिक पसंद किया। वह भी तब जब कांग्रेस ने बेमन से यह चुनाव लड़ा।

Web Title: MCD Results: All four BJP candidates lost in MCD elections, Pasmanda card not played

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे